अध्यात्म

धन वृद्धि के लिए बुजुर्गों ने बताए हैं ये 5 काम, शाम को करने से बरसेगी देवी लक्ष्मी की कृपा

धन प्राप्ति के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं। दिन-रात मेहनत करके लोग ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाने की कोशिश करते हैं, लेकिन ऐसे बहुत ही कम लोग होते हैं जिनको पैसा कमाने में सफलता मिलती है। ज्यादातर लोगों को निराशा का सामना करना पड़ता है। वैसे देखा जाए तो वर्तमान समय में पैसा सभी लोगों की पहली जरूरत है। पैसे के बिना कुछ भी काम संभव नहीं है। हर जगह पैसे की आवश्यकता पड़ती है। आप ऐसा समझ सकते हैं कि बिना पैसे के जीवन व्यतीत करना बेहद कठिन है। शास्त्रों में ऐसे बहुत से तरीके बताए गए हैं, जिनकी सहायता से व्यक्ति धन की प्राप्ति या फिर वृद्धि कर सकता है, लेकिन आज हम आपको शास्त्रों में बताए गए उपायों के बारे में नहीं बल्कि बड़े-बुजुर्गों की दी गई सलाह के बारे में जिक्र करने हैं। जी हां, बड़े-बुजुर्गों की सलाह के अनुसार अगर शाम के समय कुछ कार्य किए जाए तो इससे धन लाभ प्राप्ति की संभावना बढ़ती है। तो चलिए जानते हैं आखिर यह काम कौन से हैं?

बुजुर्गों की सलाह के अनुसार शाम के समय करें यह काम

सूर्यास्त के दौरान करें यह काम

हमारे घर का पूजा घर हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा माना गया है। बुजुर्गों की सलाह के अनुसार कभी भी पूजा घर में पूर्वजों की तस्वीर ना रखें, इसके अलावा अगर आपने अपने घर के अंदर पूर्वजों की तस्वीर रखी है तो आप रोजाना नियमित रूप से जब सूरज डूब रहा हो तो उस समय के दौरान पूर्वजों की तस्वीर के समक्ष दीपक जरूर जलाएं। अगर आप यह उपाय करते हैं तो इससे पूर्वजों का आशीर्वाद मिलता है और जीवन में धन की कमी से छुटकारा प्राप्त होता है।

सूर्य डूबने के बाद घर पर आते हैं तो खाली हाथ ना आएं

ज्यादातर लोगों को देखा गया है कि अपने काम-धंधे से छुट्टी होने के बाद घर पर खाली हाथ ही आ जाते हैं, परंतु बड़े-बुजुर्गों की सलाह के अनुसार आप इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी घर पर खाली हाथ नहीं आना चाहिए। अगर आप शाम के समय घर पर आ रहे हैं तो अपने साथ कुछ ना कुछ लेकर जरूर आइए। ऐसा करने से धन की देवी माता लक्ष्मी जी की कृपा दृष्टि आपके ऊपर हमेशा बनी रहेगी।

सूर्यास्त के बाद शंख ना बजाएं

मान्यता अनुसार जिस घर के अंदर शंख होता है उस घर में सदैव धन की देवी माता लक्ष्मी जी का वास रहता है। बड़े-बुजुर्गों की सलाह के अनुसार हर मनुष्य को अपने घर में शंख जरूर रखना चाहिए, परंतु आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि सूर्य ढलने के पश्चात आप शंख बजाने की गलती ना करें, क्योंकि अगर आप शाम के समय शंख बजाते हैं तो इससे आपको धन हानि का सामना करना पड़ता है।

इस बात का रखें ध्यान वरना रूठ जाएंगी मां लक्ष्मी

मनुष्य को अपने घर के अंदर सुबह और शाम पूजा-पाठ और आरती जरूर करनी चाहिए, इससे देवी-देवताओं का आशीर्वाद हमेशा परिवार के ऊपर बना रहता है और धन की माता लक्ष्मी जी भी प्रसन्न रहती हैं। अगर आप चाहते हैं कि माता लक्ष्मी जी का आशीर्वाद आपके घर-परिवार पर सदैव बना रहे तो आप अपने घर का माहौल हमेशा हंसी-खुशी बनाए रखिए। शाम के समय कभी भी किसी बात को लेकर वाद-विवाद नहीं करना चाहिए। अगर शाम के समय आपके घर का माहौल अशांत रहेगा तो इसकी वजह से माता लक्ष्मी जी आपसे नाराज हो सकती हैं।

शाम को लेन-देन न करें

बड़े-बुजुर्गों की सलाह के अनुसार शाम के वक्त कभी भी पैसों का लेन-देन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसकी वजह से आपके घर की लक्ष्मी दूसरे घर में चली जाती है।

Back to top button