राजनीति

हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेन्द्र सिंह हुड्डा के खिलाफ सीबीआई ने दर्ज की FIR, जानिए क्या है पूरा मामला!

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता भूपेन्द्र सिंह हुड्डा के खिलाफ एक बार फिर सीबीआई ने मामला दर्ज कर लिया है. इसबार सीबीआई के पास उनके खिलाफ पुख्ता सबूत हैं. यह मामला पंचकूला में दर्ज किया है. उनपर आरोप है कि उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान नियमों को ताक पर रखकर एसोसिएट जर्नल्स लिमिटेड नाम की कम्पनी को भूमि आवंटित की थी.

इस मामले में विजिलेंस विभाग जांच कर रहा था. विजेलेंस विभाग की सिफारिश पर हरियाणा के वर्तमान सीएम मनोहर लाल खट्टर ने मामला सीबीआई के हवाले कर दिया. यह मामला बहुत पुराना है और इसमें गांधी परिवार के स्वामित्व वाली अखबार कम्पनी नेशनल हेराल्ड भी शामिल है.

दरअसल भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने मुख्यमंत्री होने के दौरान हरियाणा विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष का भी पदभार संभाल रखा था. उनपर आरोप है कि उन्होंने दैनिक अखबार नेशनल हेराल्ड की प्रकाशक कम्पनी एसोसिएट जर्नल्स लिमिटेड को 1982 में एक भूमि आवंटित की थी. इस भूमि का पट्टा (लीज) साल 1996 में खत्म होना था लेकिन इसपर कोई काम नहीं किये जाने की वजह से 1992 में हरियाणा विकास प्राधिकरण ने इसे दुबारा अपने कब्जे में ले लिया था.

साल 2005 में जब हुड्डा सत्ता में आये तो उन्होंने आवंटन के नियमों को ताक पर रख कर यह जमीन फिर से एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड को दे दी. इस मामले में हरियाणा के विजिलेंस विभाग ने साल 2016 में मई में मामला दर्ज किया. जिसके तहत पूर्व मुख्यमंत्री हुड्डा और चार अधिकारियों के खिलाफ भ्रष्टाचार और धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया गया था.

इसपर ब्यूरो का कहना है कि इस तरह से आवंटन कर सरकार ने खुद राज्य का वित्तीय नुकसान किया. अगर यह भूमि एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड को दुबारा न देकर खुली बोली के आधार पर बेची जाती तो राज्य को इससे अधिक लाभ होता.

गौरतलब है कि एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड का स्वामित्व कांग्रेस के कई बड़े नेताओं के पास है जिनमें गांधी परिवार के लोग भी शामिल हैं साथ ही यह कंपनी नेशनल हेराल्ड नाम के दैनिक अखबार के अंतर्गत आती है. नेशनल हेराल्ड का स्वामित्व गांधी परिवार के पास है और इस अखबार की शुरुआत देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने की थी. वर्तमान में यह अखबार प्रिंट माध्यम में प्रकाशित नहीं हो रहा है लेकिन इसका डिजिटल प्रकाशन हाल ही में शुरू किया गया है.

Back to top button