अध्यात्म

शादी में बाधा आ रही है तो गुरुवार को करें ये काम, जल्द घर में बजने लगेगी शहनाई

हिंदू धर्म में हर दिन का एक विशेष महत्व होता है। सोमवार से लेकर रविवार तक हर दिन किसी न किसी देवी देवता को समर्पित किया गया है। इनमें से कुछ दिन ऐसे होते हैं जिन्हें बेहद शुभ माना जाता है। इस दिन यदि आप कुछ विशेष उपाय करते हैं तो आपके साथ सबकुछ अच्छा और सकारात्मक होता है। ऐसे में आज हम आपको गुरुवार के दिन से जुड़े कुछ उपाय बताने जा रहे हैं। यदि आप इन उपायों को पूर्ण विधि से करते हैं तो विवाह से लेकर अन्य कई समस्याओं के समाधान हो जाते हैं।

शीघ्र शादी के लिए

यदि शादी में कई अड़चने आ रही हो तो गुरुवार के दिन कुछ उपाय करना लाभकारी सिद्ध होता है। दरअसल बृहस्पति देवताओं के गुरु होते हैं। इनकी पूजा पाठ करने से विवाह में आने वाली सभी तरह की समस्याएं दूर हो जाती हैं। यही वजह है कि गुरुवार के दिन को पूजा के लिए विशेष महत्व दिया जाता है।

शादी में आ रही बाधा को दूर करने के लिए गुरुवार के दिन केले के पेड़ पर जल चढ़ाएं। इसके बाद वहां शुद्ध घी का दीपक प्रज्वलित करें। अब अपने गुरु के नाम का 108 बार उच्चारण करें। आपको जल्द ही अपना जीवनसाथी मिल जाएगा।

इसके अलावा जल्दी शादी करने के लिए गुरुवार के दिन व्रत रखें। इस दिन सिर्फ पीले रंग के वस्त्र धारण करें। भोजन में भी पीली चीजें खाएं। विवाह में आने वाली सभी समस्याएं नष्ट हो जाएगी।

जॉब और पैसों के लिए

यदि घर में आप आर्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं तो कुछ विशेष चीजों का ध्यान रखें। जैसे महिलाएं गुरुवार के दिन बाल न धोएं, नाखून न काटें। वहीं पुरुष शेविंग और कटिंग करने से बचें। ऐसा न करने से घर में दरिद्रता आ सकती है।

घर में पैसा जॉब या बिजनेस के माध्यम से ही आता है। ऐसे में अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए या बाधाओं को दूर करने के लिए यह करें। अपने कार्यस्थल पर पीले रंग की वस्तुएं अधिक रखें। दुकान या ऑफिस में भगवान लक्ष्मी-नारायण का मंदिर अवश्य होना चाहिए। इस मंदिर में प्रत्येक गुरुवार लड्डू का भोग भी लगाएं।

नौकरी नहीं मिल रही हो या प्रमोशन चाहिए हो तो गुरुवार के दिन मंदिर में पीली चीजों जैसे खाद्य पदार्थ, फल, कपड़े इत्यादि का दान करें। आप चाहें तो इस दिन व्रत भी रख सकते हैं। व्रत रखें तो गुरुवात के दिन विष्णु भगवान की पूजा पाठ करना न भूलें।

Back to top button