स्वास्थ्य

किचन में ही छिपा है खूबसूरती का सारा सामान, ये 6 घरेलू नुस्खे दूर कर देंगे चेहरे के दाग-धब्बे

रंगत गोरी हो या सांवली हर किसी की ख्वाहिश होती है कि उसकी स्किन बेहद क्लीयर लगे। अगर चेहरे पर दाग धब्बे हो जाएं तो चहरे की सुंदरता खत्म हो जाती है। किसी का कितना ही प्यारा और सुंदर चेहरा क्यों न हो, चेहरे पर दाग-धब्बे आ जाने से उसकी खूबसूरती खत्म हो जाती है। क्लीयर स्किन की चाहत हर किसी की होती है और खासकर युवाओं को अपनी स्किन को लेकर हमेशा फिक्र होती है। ये ही वजह है कि क्रीम और फेशवाश वगैरह यूथ को ध्यान में रखकर बनाए जाते हैं। हालांकि बहुत कम लोग ही जानते हैं कि किचन में खूबसूरती का सारा सामान मौजूद होता है। कुछ घरेलू नुस्खे भी होते हैं जिन्हें अगर आप ट्राइ कर लें तो आपके चेहरे से दाग धब्बे गायब हो जाएंगे और आपको मिलेगी क्लीयर स्किन।

नींबू दिखाएगा कमाल

नींबू में ऐसे गुण होते हैं जो शरीर की गंदगी निकालने का काम करते हैं। नींबू का सेवन करने से सिर्फ शरीर के अंदर की ही नहीं बल्कि बाहर की गंदगी भी निकलती है। नींबू के रस में नमक और शहद मिलाएं और फिर इसका पेस्ट बना लें। इस मिश्रण को सुबह शाम 15-15 मिनट के लिए लगाए। इसके बाद गुनगुने पानी से मुंह धो लें। इस नुस्खे को एक हफ्ते तक लगातार करने से आपके चेहरे के दाग धब्बे खत्म होंगे और चेहरे पर रौनक आएगी।

बेसन और ग्लिसरिन में है जादू

दो चम्मच बेसन लें और उसमेंं एक चम्मच ग्लिसरीन और एक चम्मच गुलाब जल मिलाएं। इस मिश्रण को रोज रात को लगाएं। 15-20 मिनट में जब पेस्ट सूख जाए तो इसे धो लें। इससे आपके चेहरे पर खोई हुई नमी भी लौट आएगी।

टमाटर करेगा असर

टमाटर खाने से तो सेहत पर असर पड़ता है, लेकिन लगाने से भी चेहरे के दाग धब्बे खत्म होते हैं। दो चम्मच टमाटर के रस में आधा चम्मच बेकिंग सोडा और एक चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को रोज सुबह चेहरे पर लगाकर मसाज करें। मसाज 5 से 10 मिनट तक जरुर करें। इसके बाद 5 मिनट के लिए मिश्रण को चेहरे पर यूं ही छोड़ दे। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें।

शहद से होगा फायदा

एक चम्मच शहद में एक से दो चम्मच नींबू का रस मिलाएं। हालांकि इस पेस्ट को आपको पूरी रात चेहरे पर लगाकर सोना है। सुबह उठकर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इस उपाय से एक हफ्ते में चेहरा बेदाग हो जाएगा।

हल्दी है गुणकारी

एक चम्मच हल्दी में दो चम्मच दूध की मलाई मिलाएं। इस पेस्ट को दिन में दो बार 10-10 मिनट के लिए चेहरे पर लगाए। फिर साफ पानी से चेहरा धोकर खीरे का रस लगाए। ये उपाय करेंगे तो 4-5 दिन के अंदर आपको अंतर साफ पता चलने लगेगा।

आलू से होगा फायदा

आपने आलू की सब्जी, पापड़, चिप्स सब कुछ खाया होगा, लेकिन जब कच्चा आलू आप त्वचा पर लगाते हैं तो इससे आपको बहुत फायदा मिलता है। एक छोटा आलू लें। उसे कद्दूकस कर सारा रस निकाल ले। दिन में 3-4 बार इस रस को चेहरे पर लगाएं। ये नुस्खा दो दिन में असर दिखाने लगेगा। आलू के पतले टूकड़े को आंखों पर लगाने से डार्क सर्कल भी गायब होते हैं।

Back to top button
?>