बॉलीवुड

बधाई हो बाबूराव! NSD के अध्यक्ष बने परेश रावल, इन फिल्मों के जरिए फैंस के दिलों पर किया राज

हेराफेरी, मालामाल वीकली, हंगामा और गरम मसाला जैसी फिल्मों से लोगों को हंसाने वाले दिग्गज एक्टर परेश रावल को नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा के अध्यक्ष पद पर नियुक्त किया गया है। उनकी नियुक्ति राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने की है। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक विलेन के तौर पर की थी और ऐसे रोल में उन्हें काफी पसंद किया गया। इसके बाद परेश रावल एक हास्य अभिनेता के रुप में खूब लोकप्रिय हुए। अपनी एक्टिंग से लोगों के दिलों पर राज करने वाले परेश रावल ने लोगों को खूब हंसाया भी है। फिल्म ‘सर’ में खलनायक की भूमिका के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला था। आज आपको बताते हैं उनकी कुछ बेहतरीन फिल्मों के बारें में।

सर

1993 में महेश भट्ट की फिल्म ‘सर’ में परेश रावल ने एक गैंगस्टर का किरदार निभाया था। इस फिल्म में उनके अलावा नसीरुद्दीन शाह, सोनी राजदान, पूजा भट्ट, गुलशन ग्रोवर नजर आए थे। फिल्म की कहानी उस परिवार के बारे में है जो दो गैंगस्टर की लड़ाई के बीच में आ जाता है और उनके बेटे की मौत हो जाती है। इस फिल्म के लिए परेश रावल ने फिल्मफेयर फॉर बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का खिताब भी अपने नाम किया था। इस फिल्म में खलनायक का रोल निभाने के लिए उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार मिला था।

हेरा फेरी

बाबू राव गणपत राव आपटे को कौन नहीं जानता। हेरा फेरी सीरीज में बाबूराव गणपत राव आपटे का रोल निभाकर परेश रावल ने लोगों को खूब हंसाया। ये फिल्म मलयालम फिल्म रामजी राव कॉलिंग का हिंदी रीमेक है। इस फिल्म में तीन अलग अलग लोग एक साथ रहते हैं और फिर उनके जीवन में एक गलत कॉल के चलते खलबली मच जाती है। ये कहानी आगे बढ़ने के साथ साथ और मनोरंजक होती चली जाती है। साल 2000 में आई इस फिल्म के लिए परेश रावल ने एक बार फिर फिल्मफेयर फॉर बेस्ट कॉमिक परफॉरमेंस अपने नाम किया था। इस फिल्म की सफलता के बाद परेश रावल ने कई फिल्मो में कॉमेडी रोल निभाए थे।

आंखे

विपुल अमृतलाल शाह के निर्देशन में बनी फिल्म आंखे में परेश रावल के अलावा अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार, अर्जुन रामपाल, सुष्मिता सेन अहम भूमिका में थे। इस फिल्म में परेश ने एक अंधे का किरदार निभाया था। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन एक बैंक लूटने का प्रोग्राम बनाते हैं जिसमें अक्षय कुमार, अर्जुन रामपाल और परेश रावल अंधे होते हुए इस घटना को अंजाम देते हैं। फिल्म की कहानी दर्शकों को काफी पसंद आई थी। हालांकि परेश रावल के किरदार की मौत क्लाइमेक्स से पहले हो जाती है, लेकिन फिल्म में परेश का किरदार फिल्म की कहानी की आखिरी कड़ी है। उनकी कॉमेडी ने फिल्म की टेंशन को कम करने का काम किया था।

हंगामा

इस जबरदस्त कॉमेडी फिल्म का निर्देशन प्रियदर्शन ने किया था। ये उन्हीं की मलयालम फिल्म पोच्चाकोडु मोकुट्ठी की कहानी पर आधारित फिल्म है। इस फिल्म में रिमी सेन, अक्षय खन्ना, आफताब शिवदसानी, शक्ति कपूर, राजपाल यादव और परेश रावल ने मुख्य भूमिका निभाई थी। ये एक कॉमेडी ड्रामा फिल्म थी जिसमें परेश रावल का किरदार फैंस को काफी पसंद आया था। इस फिल्म के लिए एक बार फिर परेश रावल को फिल्मफेयर फॉर बेस्ट कॉमिक परफॉरमेंस का नॉमिनेशन मिला था।

वेलकम

साल 2007 में अनीज बजमी की फिल्म ‘वेलकम’ ने पर्दे पर खूब धमाल मचाया था। इस फिल्म में परेश रावल, अक्षय कुमार, कैटरीना कैफ, नाना पाटेकर और अनिल कपूर ने मुख्य भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में परेश रावल ने एक ऐसे शख्स का किरदार निभाया था जो अपने भांजे के रिश्ते के लिए परेशान रहता है क्योंकि उसे एक ऐसी लड़की चाहिए होती है जिसका दूर दूर से किसी गुंडे खानदान से संबंध ना हो। इस फिल्म में परेश रावल के किरदार को काफी पसंद किया गया था। उनकी कॉमेडी ने फैंस का दिल जीत लिया था।

Back to top button