राजनीति

CSDS का सर्वे : 87% हिंदूओं को मुसलमानों की ‘देशभक्‍ति’ पर शक!

नई दिल्ली – क्या आपको पता है कि आपका सच्चा दोस्त कौन हैं। दरअसल, इस बात को तय करने में धर्म की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। सेंटर फॉर द स्टडी ऑफ डिवेलपिंग सोसाइटीज (CSDS) द्वारा किये गए सर्वे के मुताबिक अलग-अलग समुदायों के लोग दोस्ती से पहले अपने धार्मिक हित भी देखते हैं। सीएसडीएस के एक ताजा सर्वे के मुताबिक केवल 33 प्रतिशत हिंदुओं के घनिष्ठ दोस्तों में मुसलमान भी शामिल थे। करीब 91 प्रतिशत हिंदुओं के सच्चे दोस्त उनके अपने समुदाय या धर्म के ही थे। Survey on Hindu Muslim friendship.

  Survey on Hindu Muslim friendship

87% हिंदूओं को मुसलमानों की “देशभक्ति” पर शक –

इस सर्वे के मुताबिक केवल 13 प्रतिशत हिंदू मुसलमानों को “सच्चा देशभक्त” मानते हैं। वहीं सर्वे में चौंकाने वाली बात यह है कि 20 प्रतिशत हिंदू ईसाइयों को और 47 प्रतिशत सिखों को “सच्चा देशभक्त” मानते हैं। हिंदुओं के विपरीत 77 प्रतिशत मुसलमान अपने समुदाय को “सच्चा देशभक्त” मानते हैं। हैरान करने वाली बात यह है कि केवल 66 प्रतिशत सिख ही हिंदुओं को “पक्का देशभक्त” मानते हैं। इस सर्वे में यह बात सामने आई कि हमारे देश में 91 फीसदी हिंदुओं के नजदीकी दोस्त उनके अपने समुदाय या धर्म से ही हैं। केवल 33 प्रतिशत लोगों ने यह माना कि उनके नजदीकी दोस्त मुस्लिम समुदाय से हैं।

Life term on slaughtering cow

गाय पर हुए सर्वे में सामने आई चौंकाने वाली बात –

सीएसडीएस द्वारा किये गए इस सर्वे में गाय के सम्मान को लेकर सरकार के रुख, सार्वजनिक रूप से भारत माता की जय बोलने, बीफ खाने, राष्ट्रगान के वक्त खड़े होकर सम्मान दिखाने आदि को लेकर भी कई सवालों के जरिये इनपर अलग-अलग धर्मों के लोगों का विचार पता किया गया। इसके मुताबिक 72 फीसदी लोग इन मुद्दों के साथ मजबूती के साथ इसके पक्ष में खड़े नज़र आए, तो वहीं दूसरी ओर 17 फीसदी लोगों ने अभिव्यक्ति की आजादी का नाम लिया। सर्वे में यह ज्ञात हुआ कि ज्यादातर हिंदुओं और मुसलमानों के घनिष्ठ दोस्त उनके अपने ही समुदाय के हैं।

***

Back to top button