बॉलीवुड

बेहद फिल्मी है ‘सुरों की मल्लिका’ आशा भोसले की लव स्टोरी, छोटी उम्र में शादी और फिर….

हजारों गीतों को अपनी आवाज से अमर बना देने वाली सुरीली और शोख गायिका आशा भोसले का आज 87वां जन्मदिन है। भारतीय सिनेमा जगत की सर्वकालिक महान गायिकाओं में से एक आशा भोसले ने 16 हजार से भी अधिक गीत गाए हैं। बता दें कि उन्होंने न सिर्फ हिंदी बल्कि मराठी, बंगाली, गुजराती, पंजाबी, भोजपुरी, तमिल, मलयालम, अंग्रेजी और रूसी भाषा के भी गीतों को अपनी सुरीली आवाज दी है। आशा आज अपना 87वां जन्मदिन अपने परिवार के साथ सेलिब्रेट कर रही हैं। इस खास दिन की कुछ तस्वीरें भी सामने आई हैं। बहरहाल आज हम उनके जन्मदिन के खास मौके पर उनके पर्सनल लाइफ के कुछ अनसुने किस्से बताने जा रहे हैं।

बता दें कि आशा ने सिर्फ 10 साल की उम्र से ही गायकी शुरू कर दी थी। उन्होंने साल 1948 में अपना फिल्म डेब्यू किया और उनका पहला था सावन आया रे। बता दें कि ये गाना चुनरिया नाम की एक फिल्म का था, जिसे आशा भोसले ने जोहराबाई अंबालेवाली और गीता दत्त के साथ गाया था। खास बात ये है कि यह गाना कोरस में था।

आशा ताई ने 16 की उम्र में भागकर की थी शादी…

आशा भोसले सुरों की कोकिला कही जाने वाली लता मंगेशकर की छोटी बहन हैं और मशहूर क्लासिक सिंगर दीनानाथ मंगेशकर की छोटी बेटी हैं। पिता के निधन के बाद से ही उन्होंने गाना शुरू किया था और महज 16 साल की उम्र में ही उन्होंने भागकर शादी कर ली थी। दरअसल आशा अपनी बड़ी बहन लता के सचिव गणपतराव भोसले को दिल दे बैठी थीं। दिलचस्प बात ये है कि उस समय आशा ताई की उम्र मात्र 16 साल थी और गणपतराव 31 के थे। दोनों के घरवाले शादी के लिए राजी नहीं थे, इसके बाद आशा और गणपतराव ने भागकर शादी करने का निश्चय किया। हालांकि दोनों की शादीशुदा जिंदगी बहुत जल्द टूट गई।

20 साल अकेले रहने के बाद पंचमदा संग रचाई शादी…

गणपतराव से शादी के बारे में आशा भोसले ने एक इंटरव्यू में बताया था कि गणपतराव का परिवार हमारी शादी को कभी स्वीकार नहीं कर पाया। मेरे साथ उनके परिवार वालों ने मारपीट की कोशिश की, फिर मैं वापस लौट आई और फिर कभी गणपतराव के घर नहीं गई। बता दें कि जब आशा भोसले, गणपतराव के घर से वापस लौटी थीं तब वो प्रेग्नेंट थीं। इसके बाद तकरीबन 20 साल तक आशा ताई ने अकेले जीवन गुजारा और साल 1980 में उन्होंने राहुल देव बर्मन (पंचमदा) से शादी की। इस दौरान आशा 47 की थीं, तो राहुल महज 41 के थे।शादी के 14 साल बाद पंचमदा का देहांत हो गया और इसके बाद आशा फिर अकेली पड़ गईं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आशा भोसले के 3 बच्चे हैं। दो बेटे हेमंत और आनंद और एक बेटी वर्षा है। वर्षा ने बतौर सिंगर, जर्नलिस्ट और राइटर अपना करियर बनाया, तो वहीं हेमंत फिल्म स्कोर कंपोजर हैं और आनंद फिल्म कंपोजर हैं।

पद्म विभूषण से लेकर गिनीज बुक में दर्ज है नाम

आशा भोसले को फिल्मफेयर अवार्ड में 7 बार बेस्ट फिमेल प्लेबैक सिंगर का अवार्ड मिल चुका है। इतना ही नहीं उनके नाम 2 नेशनल फिल्म अवार्ड भी शामिल हैं और साल 2008 में तत्कालीन राष्ट्रपति प्रतिभा देवी सिंह पाटिल द्वारा पद्म विभूषण से नवाजा गया था। आशा भोसले का नाम साल 2011 में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज किया गया क्योंकि उन्होंने संगीत के इतिहास में सबसे ज्यादा गाना रिकॉर्ड करवाया है।

Back to top button