बॉलीवुड

अमिताभ बच्चन की इस बात से नाराज हो गए थे राकेश रोशन, आज तक नहीं की साथ में एक भी फिल्म

बॉलीवुड के दिग्गज निर्माता-निर्देशक और एक्टर राकेश रोशन आज अपना 71वां जन्मदिन मना रहे हैं। करण-अर्जुन, कहो ना प्यार है और कोई मिल गया जैसी सुपरहिट फिल्म बनाने वाले राकेश रोशन का जन्म 6 सितंबर 1949 में हुआ था। उन्होंने फिल्म कहो ना प्यार है से बेटे ऋतिक को लॉन्च किया था। इस फिल्म की सफलता ने ना सिर्फ ऋतिक को रातों रात स्टार बना दिया था बल्कि खुद राकेश रोशन को भी बॉलीवुड के सफल निर्देशक के तौर पर स्थापित किया था। राकेश रोशन ने बहुत सारी फिल्में बनाई हैं, लेकिन क्या आपने ध्यान दिया है कि उनकी एक भी फिल्म में अमिताभ बच्चन काम नहीं करते हैं। अगर आपको नहीं पता तो हम बताते हैं कि आखिर ये दो लजेंडरी स्टार एक साथ काम क्यों नहीं करते।

इस बात से नाराज हो गए थे राकेश रोशन

दरअसल इसके पीछे एक छोटे से मनमुटाव की कहानी है। ऐसा कहा जाता है कि राकेश रोशन ने अमिताभ बच्चन को ध्यान में रखकर एक फिल्म प्लान की थी। इस फिल्म का नाम था किंग अंकल।जब फिल्म को लेकर पूरी तैयारी कर ली गई तो शूट के ठीक पहले अमिताभ बच्चन ने किसी कारण से फिल्म करने से मना कर दिया। ये राकेश रोशन के लिए बड़ा झटका था। हालांकि बाद में उन्होंने जैकी श्रॉफ को लेकर ये फिल्म पूरी की।

फिल्म ‘किंग अंकल’ तो कुछ खास चली नहीं लेकिन चर्चित जरुर हुई। हालांकि अमिताभ बच्चन और राकेश रोशन  में मनमुटाव हो गया। इसके बाद राकेश रोशन ने ठान लिया कि वो अमिताभ को लेकर कभी कोई फिल्म नहीं बनाएंगे। ये ही वजह कि राकेश रोशन की किसी भी फिल्म में अमिताभ बच्चन काम नहीं करते। हालांकि ये बात अब पुरानी हो चुकी है और दोनों में अब कोई मनमुटाव भी नहीं है। इतना ही नहीं फिल्म कभी खुशी कभी गम में राकेश के बेटे ऋतिक ने अमिताभ के बेटे का रोल भी निभाया था और ये फिल्म जबरदस्त हिट साबित हुई थी।

फ्लॉप हीरो हिट डॉयरेक्टर

बात करें राकेश रोशन की तो उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत साल 1970 में फिल्म घर घर की कहानी से की थी। इस फिल्म में उन्होंने बतौर एक्टर काम किया था, लेकिन एक एक्टर के तौर पर उन्हें कभी सफलता नही मिली। हालांकि वो एक सफल डायरेक्टर और प्रोड्यूसर जरुर बन गए। राकेश रोशन ने अपने करियर में करीब 84 फिल्मों में काम किया।

जब राकेश रोशन को समझ आ गया कि वो एक हीरो के तौर पर लोगों के दिलों में पहचान नहीं बना पा रहे हैं तो 1980 में अपनी प्रोडक्शन कंपनी खोली। इस कंपनी से 1980 में पहली फिल्म आई ‘आप के दीवाने’। फिल्म बड़े पर्दे पर बुरी तरह फ्लॉप हुई, लेकिन राकेश रोशन ने हार नहीं मानी। इसके बाद उन्होंने फिल्म बनाई ‘कामचोर’ जो बड़े पर्दे पर जबरदस्त हिट साबित हुई और राकेश रोशन एक हिट प्रोड्यूसर बन गए। इसके बाद उन्होंने और भी कई फिल्में बनाईं जो सुपरहिट रहीं।

बता दें साल 2019 में राकेश रोशन को गले का कैंसर हुआ था, लेकिन इस बीमारी को हराकर वो बिल्कुल फिट हो चुके हैं। राकेश रोशन कंगना रनौत और ऋतिक की लड़ाई को लेकर भी काफी चर्चा में रहे थे। कंगना ने राकेश रोशन पर भी कई तरह के आरोप लगाए थे। वर्कफ्रंट की बात करें तो राकेश बहुत जल्द बेटे ऋतिक के साथ कृष-4 लाने की तैयारी कर रहे हैं। इस सीरीज की पिछली 3 फिल्में जबरदस्त हिट साबित हुई थी।

Back to top button