अध्यात्म

स्वर्ग जाने से पहले मरने वाले व्यक्ति में दिखते हैं यह 5 संकेत, शास्त्रों में किया गया है वर्णन

पितृ पक्ष शुरू हो चुके हैं। हर परिवार अपने मृत परिजनों का श्राद्ध कर्म कर रहा है। इस दौरान हमारे मन में स्‍वर्ग-नर्क और लोक-परलोक जैसी चीजें भी मंडराने लगती हैं। ऐसे में यह विचार भी मन में आता है कि हम या हमारा कोई परिचित मृत्यु पश्चात स्वर्ग जाएगा या नर्क? ऐसा माना जाता है कि मृत्यु के समय या अपने अंतिम समय में यदि आपको कुछ विशेष चीजें दिखें तो आप मरणोपरांत स्‍वर्ग जाते हैं।

मरने के पहले ये संकेत दिखें तो स्वर्ग जाता है शख्स

– भगवान कृष्‍ण की गीता में बताया गया है कि इंसान के शरीर में 9 मुख्य द्वार होते हैं। जीवन में सत्कर्म करने वाली महान आत्माएं बॉडी के ऊपरी द्वार जैसे आंख, नाक, मुख और कान से होकर स्वर्ग जाती हैं। इसलिए कहा जाता है कि मृत्‍यु के समय यदि किसी व्यक्ति की नाक थोड़ी सी टेढ़ी हो जाए तो मतलब उसके प्राण नाक से निकले हैं। इसी तरह आँखों का बंद न होना, कान का खींचा हुआ होना या मुख खुला रह जाना भी यही दर्शाता है।

– यदि मरते समय व्यक्ति के चेहरे पर संतोष का भाव दिखे तो वो स्वर्ग जाता है। इसका मतलब है कि उसने जीवन में कई अच्छे कार्य किए हैं। इसलिए अंतिम समय में भी उसके चेहरे पर संतोष प्रकट हो रहा है। वहीं पाप या गलत काम करने वालों के चेहरे पर अंतिम समय में मौत का डर साफ दिखाई देता है। ऐसे लोग नर्क जाते हैं।

– जो सत्पुरुष मृत्यु के समय मल मूत्र का त्‍याग नहीं करते वे स्वर्ग जाते हैं। जबकि पापी और गलत काम करने वाले लोगों की आत्मा अंतिम समय में यमदूत को देख भय के कारण शरीर के नीचले हिस्से में छिपने लगती है। इससे वे अंतिम समय में मल मूत्र त्याग देते हैं। यह लोग नर्क जाते हैं।

– यदि अंतिम समय में मौत को गले लगाने वाले के पास गंगाजल, तुलसी और कुश का आसन जैसी चीजें हो तो वे स्वर्ग जाते हैं। हालांकि अंतिम वक्त में यह चीजें सिर्फ महान आत्‍माओं को ही नसीब होती है। कई बार तो लोग इन चीजों का इंतजाम करते हैं उसके पहले ही व्यक्ति के प्राण चले जाते हैं।

– सामान्य तौर पर व्यक्ति को मरते समय काले कपड़ों में यमदूत ही दिखाई देता है। लेकिन कुछ महान और सज्जन लोगों को पीले कपड़ों में देव पुरुष भी सामने दिखाई देते हैं। ऐसे लोग स्वर्ग जाते हैं। ये देव पुरुष मरने वाले को अपने विमान में बैठा स्वर्ग ले जाते हैं।

Back to top button