बॉलीवुड

जिन सुपरस्टार्स को आप अभी तक समझते थे हिन्दू, असल में वे हैं मुसलमान:- देखें लिस्ट

पूरा देश कोरोना की मार झेल रहा है। हजारों की संख्या में लोगों की जान लेने वाला यह भयानक वायरस दिनों दिन अपना रौद्र रूप दिखाता जा रहा है। कोरोना की मार से आम आदमी तो प्रभावित है ही, लेकिन इससे बॉलीवुड भी अछूता है। जी हां, पिछले दिनों बॉलीवुड के बच्चन परिवार से लेकर अनेक स्टार्स को कोरोना ने अपने चपेट में लिया। इसी बीच बॉलीवुड से एक और बुरी खबर आ रही है कि दिलीप कुमार के छोटे भाई एहसान खान ने मुंबई के लीलावती अस्पताल में बुधवार को दम तोड़ दिया है।

गौरतलब हो कि एहसान खान की उम्र 92 साल थी और कुछ दिनों पहले ही छोटे भाई असलम खान की मौत भी कोरोना के कारण ही हुई थी। बहरहाल आप सोच रहे होंगे कि दिलीप कुमार के भाइयों के सरनेम में खान क्यों जुड़ा है? तो चलिए हम आपको बताते हैं, क्या है पूरी सच्चाई…

दरअसल 97 वर्षीय अभिनेता दिलीप कुमार का नाम मोहम्मद युसूफ खान है। जी हां, दिलीप साहब हिंदू नहीं बल्कि मुस्लिम हैं। आपको बता दें कि बॉलीवुड में दिलीप कुमार की तरह कई ऐसे बॉलीवुड कलाकार हैं, जिनके नाम से लगता है कि वो हिंदू हैं लेकिन असल में वो मुस्लिम हैं। आइये जानते हैं, बॉलीवुड के कुछ ऐसे ही कलाकारों के नाम…

रीना रॉय

अपने जमाने की मशहूर एक्ट्रेस रीना रॉय भी मुस्लिम हैं। चौंक गए न आप, लेकिन सच्चाई यही है। दरअसल फिल्मों के लिए उनकी मां ने उनका नाम सायरा अली से बदलकर रीना रॉय कर दिया था, हालांकि रीना अब फिल्मी दुनिया से दूर हैं। उन्हें आखिरी बार बड़े पर्दे पर साल 2000 में रिलीज हुई फिल्म रिफ्यूजी में देखा गया था।

मधुबाला

एक जमाना था, जब हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में मधुबाला के नाम का सिक्का चलता था। हर कोई उनके अदायगी का कायल था। खैर आज हम यहां उनके असली नाम के बारे में बताने जा रहे हैं। मधुबाला का असली नाम मुमताज जहां देहलवी था। बता दें कि मधुबाला अब इस दुनिया में नहीं रहीं।

अजीत

गुजरे जमाने के फिल्मों में विलेन का रोल प्ले करने वाले अजीत भी बॉलीवुड इंडस्ट्री के काफी चर्चित नामों में से एक हैं। हालांकि उनका नाम जरूर हिंदुओं वाला है, लेकिन वो हिंदु नहीं बल्कि मुस्लिम हैं। अजीत का असली नाम हामिद खान अली है, ये भी अब इस दुनिया में नहीं हैं।

मान्यता दत्त

संजय दत्त की पत्नी मान्यता दत्त के बारे में बता दें कि वो भी हिंदू नहीं बल्कि मुस्लिम हैं। उनका असली नाम दिलनवाज शेख है। दरअसल फिल्मों के लिए ही दिलनवाज शेख ने अपना नाम बदलकर मान्यता रख लिया था। उन्होंने कुछ फिल्मों में काम भी किया है हालांकि मान्यता का कोई खास फिल्मी करियर नहीं है।

नेहा

बॉलीवुड अभिनेता मनोज वाजपेयी की पत्नी नेहा भी मुस्लिम हैं। आपको सुनकर लग रहा होगा कि नेहा तो हिंदू नाम है, फिर मुस्लिम कैसे हुई? दरअसल उनका असली नाम शबाना रजा है। शबाना भी कुछ फिल्मों में नजर आई थीं, लेकिन सफलता हाथ नहीं लगने के कारण फिल्मों से गायब हो गईं।

जगदीप

मशहूर फिल्म शोले में सुरमा भोपाली का रोल प्ले करने वाले एक्टर जगदीप भी हिंदू नहीं बल्कि मुस्लिम हैं। उनका असली नाम सैयद इश्तियाक अहमद जाफरी है। हाल ही में उनका निधन हुआ है।

जॉनी वॉकर

पुराने फिल्मों में अक्सर कॉमेडियन के किरदार में नजर आने वाले जॉनी वॉकर भी मुस्लिम हैं। हालांकि उनके नाम से प्रतीत नहीं होता है, लेकिन बता दें कि जॉनी वॉकर का असली नाम बहरूद्दीन जमालुद्दीन काजी है। जॉनी कई साल पहले इस दुनिया को अलविदा कह चुके हैं।

मीना कुमारी

ट्रेजिडी क्वीन के नाम से मशहूर मीना कुमारी अपने जमाने की मशहूर एक्ट्रेस रही हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि मीना हिंदू नहीं हैं। जी हां, उनका असली नाम महजबीन बानो है।

संजय खान


कई सुपरहिट फिल्मों में अहम भूमिका अदा करने वाले संजय खान का असली नाम शाह अब्बास खान है। कहा जाता है कि इन्होंने फिल्मों में काम करने के लिए अपना नाम बदल दिया था। संजय पिछले काफी समय से सिल्वर स्क्रीन से दूर हैं।

Back to top button