अध्यात्म

नवरात्रि के समय इन तीन दिनों का होता है खास महत्व, ये काम करने से हर मुराद हो जाती है पूरी-

इस समय चैत्र नवरात्रि की हर जगह धूम है। नवरात्रि के समय में देवी के नौ रूपों की पूजा-अर्चना की जाती है। इस समय भारत के सभी देवी मंदिरों का नजारा देखने लायक है। कुछ लोग इस समय 9 दिन का उपवास रखकर माता को प्रसन्न करने की कोशिश करते हैं। नवरात्रि के समय में सभी 9 दिनों का अपना महत्व होता है, लेकिन तीन दिनों को बहुत ही खास माना जाता है।

इन दिनों होती है कुल देवी की पूजा:

नवरात्रि की सप्तमी, अष्टमी और नवमी को विशेष दिनों की संज्ञा दी गयी है। आपको बता दें कि इस बार यह तीनों दिन 3, 4 और 5 को पड़ रहे हैं। ज्योतिषीय दृष्टि से इन दिनों को खास इसलिए माना जाता है क्योंकि इन दिनों कुल देवी-देवताओं की पूजा अर्चना की जाती है। इसके साथ ही इस दिन लोग घर में हवन-पूजन करवाते हैं। इस दिन देवी का दर्शन करने से अन्य सात दिनों का मिलकर पुन्य फल प्राप्त हो जाता है।

साक्षात प्रकट होती हैं देवी दुर्गा:

जो लोग उपवास नहीं करते हैं उनके लिए भी इन दिनों का खास महत्व होता है। जो लोग उपवास करते हैं उनके लिए यह तीन दिन अपने मन की हर मुराद को पूरा करने का समय होता है। ज्योतिषियों की मानें तो सप्तमी और अष्टमी को देवी दुर्गा साक्षात प्रकट होती हैं और नवरात्रि की पूजा का फल देती हैं।

हर मुराद हो जाती है पूरी:

इस समय भक्त जो भी माता से मांगता है, उसकी हर मांग पूरी हो जाती है। आपने देखा भी होगा कि इन्ही तिथियों पर खासकर मंदिरों में देवी दर्शन के लिए ज्यादा भीड़ लगती है। सभी लोग इन दिनों में माता के दर्शन करके, उनसे अपने मन की मुराद पूरी करने की मांग करते हैं। माता प्रसन्न होकर उनके मन की मुराद पूरी भी करती हैं।

Back to top button