राजनीति

कोलंबिया में बरपा प्रकृति का कहर, लैंडस्लाइड से 254 लोगों की मौत, 400 लोग घायल!

कोलंबिया के दक्षिण पश्चिमी सीमावर्ती प्रान्त पुतुमायो में भूस्खलन के चलते 254 लोगों की मौत हो गयी जबकि 400 लोगों के घायल होने की खबर है. भूस्खलन तेज बारिश के चलते नदियों में ओवरफ्लो के कारण हुआ. सडकों और घरों में कीचड़ भर गया है लोगों को बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

सुरक्षा बल बचाव कार्य में जुटे हुए हैं :

एक रिपोर्ट के मुताबिक हादसे में अभी भी करीब 220 लोग लापता हैं, मृतकों में बच्चे और महिलाओं की संख्या अधिक है. दक्षिण अमेरिकी द्वीप के देश कोलंबिया पर शुक्रवार की रात को यह प्रकृति का कहर बरपा है. स्थानीय पुलिस और सुरक्षा बल बचाव कार्य में जुटे हुए हैं. भूस्खलन की मुख्य वजह तेज बारिश के चलते नदियों में हुए ओवरफ्लो को बताया जा रहा है.

स्थानीय रेडियो स्टेशन काराकोल से बातचीत के दौरान वहां के पुलिस कमांडर कर्नल उमर बोनिल्ला ने बताया की 254 लोगों के शव बरामद किये जा चुके हैं जिनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे शामिल हैं.

वहीं पुतुमायो प्रान्त के मेयर जोस अंटोनियो कास्त्रो ने बताया कि घंटों हुई बारिश के कारण कई नदियां लबालब भर गई थीं. जिसकी वजह से शुक्रवार की रात यह हादसा हुआ. इस भूस्खलन के कारण प्रान्त की राजधानी मोकोआ की सड़कों और स्थानीयों के घरों में कीचड़ भर गया है. मेयर कास्त्रो ने बताया कि लोगों को इस सम्बन्ध में पहले ही जानकारी और चेतावनी दे दी गई थी. इतना ही नहीं लोगों के पास यहां से निकलने के लिए अच्छा वक्त भी था लेकिन फिर भी लोग नहीं निकल सके और भूस्खलन की चपेट में आ गए.

कोलंबिया की सेना ने मोकोआ की तस्वीरें जारी की हैं जिनमें साफ दिख रहा है कि मिट्टी का एक बड़ा अम्बार आया और घरों, पुलों, गाड़ियों और पेड़ों को अपने साथ बहा ले गया. इन फोटोज के मुताबिक अब वहां केवल लकड़ी और भूरे रंग की मिट्टी का ढेर दिख रहा है.

गौरतलब है कि अभी भी 220 लापता लोगों की तलाश जारी है, कोलंबिया के राष्ट्रपति जुआन मैनुअल सांतोस ने घटना पर शोक व्यक्त किया है. उहोने कहा यह घटना दिल दहलाने वाली है. हम पीड़ितों की हर संभव मदद करने को तैयार हैं. उन्होंने बताया कि बचाव कार्य जारी है और इस काम में करीब 1100 सैनिक लगे हैं.

Back to top button