स्वास्थ्य

अगर चश्मे ने आपकी आंखों की खूबसूरती छीन ली है, तो घबराएं नहीं, बल्कि अपनाएं ये घरेलू नुस्खें

आंख मानव शरीर का सबसे अहम हिस्सा है. हालांकि, अहम तो हर हिस्सा है मगर आंख को नाजुक होने और उसकी उपयोगिता के कारण कुछ ज्यादा महत्व दिया जाता है. दुनिया आपको तभी तक खूबसूरत लगेगी, जब तक आपकी आंखें खूबसूरत और सलामत होती हैं. उन लोगों के लिए इस दुनिया की खूबसूरती का कोई मायने नहीं, जो अपनी आंखों से देख ही नहीं पाते. आपकी आंखें सलामत रहेंगी तो ये दुनिया भी खूबसूरत लगेगी. मगर आपकी आंखें सलामत नहीं होंगी तो आंखों को मोटे-मोटे फ्रेम के चश्मों का सहारा लेना पड़ जाएगा. दुनिया दिखेगी जरूर मगर उतनी हंसीन नहीं जितनी खुली आंखों से दिखती है.

दरअसल, जिनकी आंखें खराब हो जाती हैं, उनकी जिंदगी में चश्में का बोझ बढ़ जाता है. वो लेंस लगाने के झंझट में ही फंसे रहते हैं. विज्ञान ने भी यह माना है कि आंखों की रोशनी कम होने की वजह है भोजन में विटामिन ए और खनिज लवण की कमी है. सही खान-पान और विटामिन की वजह से आंखें खराब हो जाती हैं. इसके अलावा लगातार कंप्यूटर चलाना और टेलीविजन देखना भी आंखों के खराब होने का कारण है.

लगातार बढ़ रहे प्रदूषण और धूल-कण भी आंखों के खराब होने के लिए जिम्मेदार होते हैं. जब आप नंगी आंखों से सड़कों पर निकलते हैं, तो आपकी आंखों में सड़क से धूल-कण चले जाते हैं, जिनसे आंखों के खराब होने की संभावना बन जाती है. मगर देखरेख और कुछ घरेलू  नुस्खे आपको इन सबसे बचा सकती है.

आज हम आपकी आंखों की सलामती के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिससे आप चश्में से सदा के लिए दूर रहेंगे. इन नुस्खों को कोई भी अपना सकता है.

घरेलू उपाय के लिए सामग्री –
  • एलो रस (Aloe juice)- 100 ग्राम
  • पीसे हुए अखरोट- 500 ग्राम
  • शहद- 300 ग्राम
  • नींबू का रस- 3-4
बनाने की विधि-

सबसे पहले aloe का रस निकालने के लिए इसके पत्तों को उबले हुए लेकिन ठन्डे पानी से धोकर साफ कर दें. इसके बाद सब सामग्री को एक साथ मिलाकर ब्लेंडर में डालकर अच्छी तरह से ब्लेंड करें. इतना करने से ही आपको दस दिनों का मिश्रण मिल जाएगा. इसे आप फ्रिज में स्टोर करके भी रख सकते हैं. यह काफी लंबें समय तक चलता है.

इस्तेमाल करने की विधि-

जब ये मिश्रण तैयार हो जाए, तो  इस मिश्रण को खाने से आधा घंटा पहले एक-एक चम्मच दिन में 3 बार सेवन करें.  इस मिश्रण का तब तक रोजाना इस्तेमाल करें, जब तक आपको अच्छे नतीजे देखने को नहीं मिल जाते. इस प्रोसेस को लगातार जारी रखें.

मगर याद रहे, जिन लोगों को दिल की बीमारी है या फिर जो महिला गर्भवती हैं, उन्हें इस घरेलू उपचार से बचना चाहिए, क्योंकि ये आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी साबित हो सकता है.

Back to top button