दिलचस्पबॉलीवुड

किसी जमाने के सुपरस्टार थे गोविंदा, इन तीन कारणों से समय से पहले ही खत्म हो गया करियर

एक दौर वो था जब कहते थे कि अगर पर्दे पर गोविंदा की फिल्म रिलीज नहीं हुई तो इंडस्ट्री बंद हो जाएगी

90 के दशक के बहुत से सितारे ऐसे हैं जो आज भी बॉलीवुड पर राज करते हैं और नए कलाकारों के आने के बावजूद उनकी फिल्में हिट होती हैं। वहीं कुछ सितारे ऐसे भी हैं जिन्होंने अपने दौर में खूब नाम कमाया और उन्हें पब्लिक ने सुपरस्टार का तमगा भी दिया, लेकिन आज वो इंडस्ट्री से गायब हो चुके हैं और उनकी फिल्में भी नहीं चलती।

ऐसे ही एक स्टार हैं गोविंदा जिन्हें किसी जमाने में सुपरस्टार कहा जाता था, लेकिन आज उनका करियर बिल्कुल ठप हो चुका है। आज गोविंदा के साथ वाले और उनके बाद आए कलाकार अभी तक टिके हैं, लेकिन गोविंदा की फिल्में अब पर्दे पर रिलीज नहीं होती। हालांकि गोविंदा के चाहने वाले आज भी बहुत हैं, लेकिन उन्हें फिल्में नहीं मिलती। इसके पीछे कुछ खास कारण हैं जिससे अब गोविंदा पर्दे पर दिखाई नहीं देते।

एक जमाने के सुपरस्टार थे गोविंदा

एक समय ऐसा था जब गोविंदा के लिए कहा जाता था कि अगर उनकी फिल्में रिलीज नहीं हुई तो इंडस्ट्री बंद हो जाएगी। इस बात से ही आप अंदाजा लगा सकते हैं कि गोविंदा का क्या रौब रहा होगा वहीं आज का दौर ऐसा है कि शाहरुख, सलमान, अक्षय की फिल्में पर्दे पर धमाल मचाती हैं, लेकिन गोविंदा को फिल्में तक नहीं मिलती। एक समय वो भी था जब गोविंदा के आगे पीछे डायरेक्टर और प्रोड्यूसर की लाइनें लगा करतीं थी, लेकिन कभी कभी सफलता की चमक-दमक इंसान की आखों पर ऐसी पट्टी बांध देती है कि उसे अपना भविष्य दिखाई नहीं देता और कुछ ऐसा ही गोविंदा के साथ हुआ। आपको बताते हैं गोविंदा की कुछ उन्हीं गलतियों के बारे में जिससे उनका करियर खत्म हो गया।

वक्त का पाबंद ना होना

गोविंदा 90 के दशक के सुपरस्टार थे जिनका जादू 21वीं सदी की शुरुआत तक कायम रहा। उनके द्वारा की जाने वाली सभी फिल्में सुपरहिट होती थी। गोविंदा के बारे में कहा जाता है कि वो शूट पर हमेशा देर से जाते थे। इसके चलते सिर्फ क्रू मेंबर्स को ही नहीं बल्कि फिल्म के निर्देशक और को-स्टार को भी बहुत परेशानी झेलनी पड़ती थी। गोविंदा को कई बार इस बारे मे समझाया भी गया, लेकिन गोविंदा नहीं समझे। इसके चलते कई डायरेक्टर और निर्देशक उनसे परेशान रहने लगे। धीरे-धीरे निर्देशकों ने उन्हें फिल्मों में लेने से इनकार कर दिया और वक्त का पाबंद ना होने के चलते उनके हाथ से कई फिल्में छूट गईं।

डेविड धवन से झगड़ा

बॉलीवुड में बहुत कम ही ऐसे डायरेक्टर और एक्टरों की जोड़ी बनी जो सुपरहिट हो और वही जोड़ी थी डेविड धवन और गोविंदा की। डेविड और गोविंदा ने एक साथ कई फिल्में की और उनकी फिल्में जबरदस्त हिट भी होती थीं। डेविड की लगभग हर फिल्म में गोविंदा काम करते थे और दर्शकों को फिल्में पसंद आती थी। हालांकि दोनों के बीच किसी बात को लेकर झगड़ा हो गया और गोविंदा डेविड से अलग हो गए। इसके बाद डेविड ने उन्हें काम देना बंद कर दिया और गोविंदा का करियर ढलान पर चला गया।

लुक्स पर ध्यान ना देना

गोविंदा की हाइट पर्सनालिटी मीडियम है और उन दिनों उनकी बॉडी थोड़ी हेल्दी हुआ करती थी। आज के समय में जहां सलमान और अक्षय अभी तक खुद को फिट रखते हैं, वहीं गोविंदा ने अपने लुक्स पर कभी ध्यान नहीं दिया। धीरे धीरे वो समय आ गया जब हीरो का हीरो की तरह दिखना भी जरुरी हो गया, लेकिन गोविंदा ने खुद को ना स्लिम किया और ना ही मेंटेन रखा। इसके चलते उन्होंने अपना हीरो वाला लुक खो दिया और उनके हाथ से फिल्में निकल गईं। इन्ही कारणों के चलते गोविंदा का करियर खत्म हो गया और समय से पहले ही वो लोगों की नजरों से गायब हो गए।

Back to top button