विशेष

धीरुभाई के फोन पर आया था नीतू अंबानी को गुस्सा .’कहा था- मैं एलिजाबेथ टेलर बोल रही हूं..

दुशमनों से मिलने पर RSS ने अमीर खान को दिखाया आईना, कहा- 'तुम जैसे लोग ही भारतीयों के भावनाओं..

रिलायंस इंडस्ट्रीज की मालकिन और भारत के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी अक्सर अपनी लग्जीरियस लाइफस्टाइल को लेकर चर्चा में बनी रहती है। आज नीता अंबानी जिस मुकाम पर हैं वहां तक पहुंचने की हर कोई बस कल्पना ही कर सकता है। सबसे खास बात ये है कि 1985 से पहले नीता अंबानी को शायद ही कोई जानता रहा होगा, लेकिन जब 1985 में नीता की शादी मुकेश अंबानी से हुई तो वो हर किसी की नजरों में आ गई। शादी से पहले नीता एक साधारण परिवार से संबंध रखती थी, लेकिन आज वो करोड़ों रुपए की मालकिन हैं। हालांकि बहुत कम ही लोगों को इस बारे में जानकारी होगी की शादी से पहले नीता अंबानी ने अपने ससुर धीरु भाई अंबानी को फोन पर फटकार लगा दी थी।

धीरुभाई अंबानी के फोन पर आया था नीतू को गुस्सा

दरअसल ये बात है 1984 की जब धीरु भाई अंबानी अपनी पत्नी के साथ बिड़ला फैमिली के फंक्शन में पहुंचे थे। उसी फंक्शन में नीता स्टेज पर डांस कर रही थीं। नीता उस समय 20 साल की थी और उनके पिता बिड़ला ग्रुप में नौकरी करते थे। धीरुभाई की पत्नी कोकिलाबेन ने जब नीता को देखा तो वो उन्हें बहुत पसंद आई। उन्होंने अपने पति धीरुभाई से कहा कि मैं नीता की शादी बेटे मुकेश से करवाना चाहती हूं। आप उससे बात कीजिए। जब प्रोग्राम खत्म हुआ तो धीरुभाई ने ऑर्गनाइजर से नीता का फोन नंबर ले लिया और फिर वो वहां से चले गए।

इसके बाद धीरुभाई ने नीता को फोन किया और ये फोन नीता ने ही उठाया। इधर से धीरुभाई अंबानी ने कहा कि वो बोल रहे हैं तो नीता को लगा कि कोई मजाक कर रहा है। उन्हीं दिनों नीता की परिक्षाएं चल रहीं थी ऐसे में उन्हें लगा कि कोई मजाक करके उनका समय खराब कर रहा है। धीरुभाई अंबानी ने एक बार फिर फोन मिलाया और नीता ने फोन उठाया। धीरुभाई अंबानी ने फोन पर कहा- ‘मैं धीरुभाई अंबानी बोल रहा हूं’ ये सुनकर नीता अंबानी ने गुस्से में कहा ,’और मैं एलिजाबेथ टेलर बोल रही हूं और फोन काट दिया’।

ऑफिस में हुई थी बात-चीत

इसके बाद धीरुभाई अंबानी ने फिर नीता अंबानी को कॉल किया। इस बार फोन नीता अंबानी के पिताजी ने उठा लिया। धीरुभाई की आवाज सुनकर वो तुरंत उन्हें पहचान गए और उनके कहने पर अपनी बेटी से उनकी बात करवाई। जब धीरुभाई ने नीता से बात की तो उन्होंने उनसे ऑफिस आकर मिलने के लिए कहा।

जब नीता अगले दिन नीता धीरुभाई अंबानी से मिलने उनके ऑफिस गईं तो उन्हें बेहद अच्छा लगा।धीरुभाई ने नीता से कई सवाल पूछे जैसे कि वो क्या पढ़ रही है, किस चीज में दिलचस्पी है। धीरुभाई नीता को अपनी बहू बनाना चाहते थे, लेकिन उन्होंने नीता को इस बात के लिए कोई प्रेशर नहीं डाला। इस वजह से उन्होंने ऑफिस में नीता से इस बारे में कोई बात नहीं की और उन्हें मिलने के लिए घर बुलाया।

पहली नजर में एक दूसरे को पसंद कर बैठे थे नीता-मुकेश

धीरुभाई अंबानी के कहने पर नीता जब उनके घर पहुंची तो इत्तेफाक से दरवाजा मुकेश अंबानी ने खोला। नीता और मुकेश ने जब एक दूसरे को देखा तो पहली ही नजर में पसंद कर लिया। ऐसे में मुकेश अंबानी ने नीता अंबानी के साथ समय बीताना शुरु किया। मुकेश अंबानी बेहद अमीर थे, लेकिन नीता साधारण परिवार की लड़की थी। मुकेश उनसे मिलने मंहगी गाड़ियों में आते थे, लेकिन एक बार नीता के कहने पर उन्होंने नीता के साथ बेस्ट बस में सफर किया और कई बार ये मुलाकातें बस में ही हुईं।

एक दफा दोनों एक साथ कार में बैठकर बेडर रोड पर जा रहे थे। मुकेश अंबानी ने नीता को शादी के लिए प्रपोज करने के लिए रेड लाइट पर अपनी गाड़ी रोक दी। उन्होंने नीता के सामने शादी का प्रस्ताव रखा और कहा कि जब तक वो जवाब नहीं देंगी तब तक वो गाड़ी आगे नहीं बढ़ाएंगे। इसके बाद नीता के चेहरे पर मुस्कराहट आ गई और उन्होंने शादी के लिए हां कह दी

इसके बाद 1985 में दोनों की शादी गुजराती रीति-रिवाज से की गई। हालांकि शादी करने से पहले नीता ने अंबानी परिवार के सामने शर्त रखी थी कि वो पहले अपनी पढ़ाई पूरी करेंगी। अंबानी परिवार उनकी इस शर्त को मान गया। नीता ने पहले अपनी पढ़ाई पूरी की और फिर मुकेश अंबानी से शादी रचाई। आज अंबानी परिवार भारत का सबसे अमीर परिवार है। मुकेश नीता ने अपने दोनों बच्चों ईशा और आकाश की शादी भी बहुत धूमधाम से की थी जिसमें बड़े राजनेता से लेकर बॉलीवुड और हॉलीवुड के स्टार तक शामिल हुए थे।

Back to top button