समाचार

AIIMS ने बनायी 5 फोरेंसिक एक्सपर्ट की टीम, सुशांत की मौत की गुत्थी सुलझाने मे CBI की करेंगे मदद

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की पोस्टमार्टम फाइलों की जांच के लिए फोरेंसिक विशेषज्ञों की एक टीम का गठन किया गया है। एम्स की और से 5 सदस्यों की फोरेंसिक टीम बनाई गई है, जो कि सुशांत की पोस्टमार्टम फाइलों की अच्छे जांच करेगी। दरअसल सीबीआई ने सुशांत सिंह केस को हल करने के लिए एम्स से मदद मांगी थी। जिसके बाद एम्स अस्पताल की और से शुक्रवार को इस टीम का गठन किया गया है। इस टीम का नेतृत्व करने की जिम्मेदारी एम्स के फरेंसिक विभाग के प्रमुख डॉ. सुधीर गुप्ता को दी गई है। डॉ. सुधीर गुप्ता ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि ‘हम हत्या की संभावनाओं की जांच करेंगे और हर संभावित पहलुओं को देखेंगे।’ सुशांत  के शरीर पर लगी चोट के पैटर्न की मदद से हम हर चीज का आकलन करेंगे ।

दवाइयों की भी की जाएगी जांच

डॉ. सुधीर गुप्ता के अनुसार उनकी टीम की और से उन सभी दवाइयों की भी जांच की जाएगी। जो कि सुशांत सिंह राजपूत को दी जा रही थी। गुप्ता ने बताया, ‘संरक्षित विसरा की भी जांच की जाएगी और सुशांत को दी जाने वाली अवसाद की दवाओं का विश्लेषण एम्स की प्रयोगशाला में किया जाएगा।’

आपको बता दें कि केंद्रीय जांच एजेंसी (सीबीआई) ने एम्स के फोरेंसिक विभाग से संपर्क किया था और फोरेंसिक विभाग से मेडिको-लीगल ओपिनियन मांगा था। सीबीआई ने मेडिकल संस्थान को एक पत्र भेजा था। जिसमें कहा गया था कि वो फोरेंसिक विशेषज्ञों को जल्द से जल्द जरूरी मेडिकल पेपर्स, पोस्टमार्टम रिपोर्ट, वीडियोग्राफ और विसरा रिपोर्ट उपलब्ध कराएगी। सीबीआई के इस पत्र के बाद दिल्ली एम्स ने डॉक्टरों का एक मेडिकल बोर्ड गठित किया और जल्दी ही डॉक्टरों की ये टीम मुंबई भी जा सकती है।

कब्जे में ली सुशांत की हर चीज

सीबीआई ने शुक्रवार को इस मामले की जांच शुरू कर दी है। सुशांत सिंह के कुक से पूछताछ करने के बाद सीबीआई ने मुंबई पुलिस से सुशांत की डायरी, लैपटॉप और मोबाइल फोन अपने कब्जे में ले लिए हैं। इस मामले को जल्द ही हल किया जाए, इसके लिए सीबीआई ने अलग-अलग टीमें बनाई है। जिन्हें अलग-अलग टास्क दिए गए हैं। सीबीआई की और से जांच के लिए चार से पांच टीमें बनाई गई है।

किया जाएगा सीन रिक्रिएट

सुशांत ने किस तरह से खुदकुशी की इसका सीन रिक्रिएट भी किया जाएगा। सीन रिक्रिएट के लिए 6 लोगों की टीम बनाई गई है। ये 6 लोग सेंट्रल फॉरेंसिक साइंस लैब (CFSL) के वैज्ञानिक हैं। इन 6 वैज्ञानिक में फिजिक्स के 3 वैज्ञानिक क्राइम सीन का रिक्रिएशन करेंगे। केमेस्ट्री के 3 वैज्ञानिक फ्लैट में मौजूद सबूतों की तलाश करेंगे। जांच करने के बाद CFSL के वैज्ञानिक रिपोर्ट को दिल्ली एम्स की टीम को भेजेंगे।

गौरतलब है कि सुशांत सिंह राजपूत की मौत 14 जून को हो गई थी। मुंबई पुलिस सुशांत की मौत को खुदकुशी का मामला बता रही थी। लेकिन जो सबूत सामने आ रहे हैं वो कुछ और ही इशारा कर रहे हैं। बिहार पुलिस की सिफारिश पर ये केस अब सीबीआई हल कर रही है और इस केस में मुंबई पुलिस का अब कोई भी रोल नहीं बचा है।

Back to top button