स्वास्थ्य

कान दर्द होने पर लहसुन, अदरक के करें ये उपाय, तुरंत मिल जाएगी राहत

कान दर्द होने पर सोने या खाने में बहुत परेशानी होती है। इतना ही नहीं कई बार ये दर्द सिर तक भी पहुंच जाता है। कान दर्द होने पर तुरंत इसका इलाज करवाना चाहिए। क्योंकि समय पर इलाज ना करवाने पर कान दर्द की समस्या और बढ़ जाती है और कई बार कान से खून तक आने लग जाता है। कान दर्द होने पर आप नीचे बताए गए घरेलू उपायों को आजमा लें। इन उपायों को करने से कान की दर्द सही हो जाएगी और दर्द से आराम मिल जाएगा।

कान दर्द होने पर करें ये घरेलू उपचार

लहसुन

लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो कि संक्रमण का इलाज करने में मददगार साबित होते हैं। इसलिए कान में दर्द होने पर आप लहसुन का प्रयोग करें। कान में दर्द होने पर रोज लहसुन का सेवन करें। इसे खाने से दर्द से आराम मिल जाएगा। इसके अलावा आप कान में लहसुन का रस भी डाल सकते हैं। लहसुन का रस निकलाने के लिए इसे अच्छे से पीस लें और जो रस निकले उसे रूई की मदद से कान में डाल लें। आप चाहें तो इस रस के अंदर तेल भी मिला सकते हैं।

सरसों का तेल

सरसों के तेल की मदद से भी ये दर्द दूर हो जाती है। कान में दर्द होने पर सरसों के तेल को गर्म कर लें और इसके अंदर लहसुन की एक कली डाल दें। इस तेल को गर्म करने के बाद हल्का ठंडा कर लें। उसके बाद कॉटन की मदद से इसे कान में डाल दें। दिन में तीन बार इस प्रक्रिया को करें। कान की दर्द गायब हो जाएगी।

अदरक

अदरक भी कान दर्द को भगाने में कारगर साबित होता है। दरअसल अदरक के अंदर भी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। जो कि दर्द को शांत कर देते हैं। कान में दर्द की शिकायत होने पर अदरक को छोटा-छोटा काट लें। उसके बाद सरसों के तेल को गर्म करके उसके अंदर अदरक डाल दें। तेल गर्म होने के बाद आप इसे रूई की मदद से कान के अंदर डाल दें और कान के ऊपर रूई को रख दें।

आइस पैक

आइस पैक को दर्द वाले कान पर रख दें। ऐसे करने से कान दर्द दूर हो जाएगा। आइस पैक की जगह आप चाहें तो हीट पैड को भी कान पर रख सकते हैं। अगर आपके पास हीट पैड नहीं है तो आप एक कपड़े को गर्म करके भी कान पर रख सकते हैं। इसी तरह से आइस पैक ना होने पर आप एक कपड़े के अंदर बर्फ को बांध दें और इसे कान पर रख दें। ऐसा करने से 10 मिनट के अदंर ही कान दर्द से आपको आराम मिल जाएगा। इस प्रक्रिया को दिन में चार बार करें।

एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर को कान में डालने से भी कान दर्द दूर हो जाता है। कान में दर्द होने पर एप्पल साइडर विनेगर और पानी को एक मात्रा में ले लें। इसके बाद दोनों को मिला लें और इस मिश्रण की कुछ बूंदें कान में डालें लें। इसके बाद कॉटन बॉल से कान को बंद कर दें। एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करने से कान की दर्द सही हो जाएगी। साथ में ही अगर दर्द के कारण कान में सूजन आई होगी तो वो भी दूर हो जाएगी। दरअसल इसमें जीवाणु रोधी गुण होते हैं। जो कि दर्द भगाने और सूजन को कम करने में सहायक होते हैं।

जैतून का तेल

थोड़ा सा जैतून का तेल गर्म कर लें। उसके बाद कॉटन की मदद से जैतून के तेल की कुछ बूंदें कान में डाल लें। ऐसा करने से दर्द दूर हो जाएगी। हालांकि आप इस बात का ध्यान रखें की ज्यादा तेल कान में ना डालें। ज्यादा तेल कान में डालने से ईयरड्रम को नुकसान पहुंचा सकता है। वहीं आप चाहें तो जैतून के तेल के अंदर लहसुन और अदरक भी डाल सकते हैं।

रुई से करें कान साफ

कई बार कान साफ ना होने पर भी इनमें दर्द की शिकायत हो जाती है। इसलिए आप अपने कान को कॉटन की मदद से साफ जरूर करें। ताकि अगर गंदगी के कारण इनमें दर्द हो रही हो तो वो दूर हो जाए।

ऊपर बताए गए सभी नुस्खे कारगर हैं, इसलिए आप इन्हें जरूर करें। इनकी मदद से कान में हो रही दर्द दूर हो जाएगा। हालांकि इन नुस्खे के बाद भी अगर आपको आराम नहीं मिलता है। तो आप डॉक्टर सलाह लें। साथ में ही इस बात का ध्यान भी रखें की आप छोटे बच्चों पर ये नुस्ख ना आजमाएं। छोटे बच्चों को अगर कान में दर्द की शिकायत हो तो आप उनका इलाज केवल डॉक्टर से ही करवाएं।

Back to top button