HP ने भारत में लांच किया दुनिया का सबसे पतला लैपटॉप

HP-Spectre-13.3_aerial-view-600x450

HP ने भारत में एक ऐसा लैपटॉप लांच किया, जो दावा करता है कि वो विश्व का सबसे पतला लैपटॉप है, HP एक यूएस बेस्ड कंपनी है। इस लैपटॉप की मोटाई सिर्फ 10.4 मिलीमीटर है, जो एप्पल के 12 इंच के मैकबुक और 13 इंच के मैकबुक एयर से कही कम है। भारत में इसकी कीमत ₹1,19,990 रखी गयी है, और इस शनिवार से इसकी बिक्री शुरू कर दी जायेगी।

Spectre_Saf_Gallery_zoom3

HP spectre 13 का कुल वजन 1.11 किग्रा है, जो 920 ग्राम के मैकबुक से भारी है, लेकिन 1.35 किग्रा के मैकबुक एयर से हल्का है। इसके आकर्षक डिज़ाइन को छोड़ दे तो, कंपनी ने ये भी घोषणा की है कि spectre 13 कंपनी की प्रीमियम रेंज है और इसमें कंपनी के सबसे बेहतरीन फीचर्स को दिया जायेगा, साथ ही साथ HP के नए लोगो को भी इसमें इस्तेमाल किया जायेगा।

इसे हल्का और टिकाऊ बनाने के लिए इसमें एल्युमीनियम और कार्बन फाइबर का भी इस्तेमाल किया गया है। HP Spectre 13 में यूएसबी टाइप सी पोर्टों का इस्तेमाल किया गया है, साथ ही साथ इसमें 13.3 फुल एचडी WLED IPS डिस्प्ले का इस्तेमाल भी किया गया है। स्क्रीन की सुरक्षा के लिए इसमें 0.4mm के कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 का इस्तेमाल हुआ है।

इसमें फुल साइज़ के आइलैंड डिज़ाइन के जगमगाते हुए कीबोर्ड का भी इस्तेमाल किया गया है। लैपटॉप के दोनों तरफ उच्च क्षमता वाले स्पीकर्स भी लगे हुए है। HP ने इसके स्पेसिफिकेशन्स में किसी भी प्रकार का समझौता नहीं किया है, इसलिए इसे विंडोज 10 के साथ लांच किया जा रहा है। इसमें उपभोक्ता को इंटेल के सिक्स्थ जनरेशन के प्रोसेसर्स core i5 और core i7 का विकल्प भी दिया जायेगा। इसमें इंटेल HD ग्राफ़िक्स के साथ 8GB रैम और 512MB की स्टोरेज भी मिलेगी।

कंपनी ने ये भी दावा किया है कि एक बार फुल चार्ज करने पर ये लैपटॉप 9.5 घंटे का बैकअप देगा, जो अपने आप में बहुत बड़ी बात है।

HP Spectre 13 के बारे में राजीव श्रीवास्तव, मैनेजिंग डायरेक्टर, HP इंडिया ने बताया कि,” भारत की सबसे बड़ी कंपनियो में लीडर HP में हमारा उद्देश्य जिंदगी को और अधिक आसान, उपयोगी और मजेदार बनाने का रहता है। आज हम इन्ही कारणों से तकनिकी उद्योग की सबसे अग्रणी कम्पनीयों में से एक है। HP Spectre 13 एक बहुत ही बेहतरीन डिज़ाइन का लैपटॉप है और ये करोड़ो लोगों की आकांक्षा की बदौलत ही हो पाया है कि हमने एक ऐसा मॉडल लांच किया है, जो भीड़ में सबसे अलग और प्रभावी है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published.