अब बीवी, गाड़ी और शराब के लिए देना होगा गाय टैक्स

maxresdefault

 

आप शादी करना चाहते हैं, गाड़ी खरीदना चाहते हैं या शराब पीने के शौकीन हैं? ऐसा कुछ भी है तो अपनी जेब भारी कर लीजिए। अब आपको नया टैक्स देना होगा। इसका नाम गाय टैक्स है।

यह टैक्स पंजाब के पटियाला जिले में लिया जाएगा। इस बाबत पटियाला नगर निगम प्रस्ताव लाने की तैयारी कर रहा है। काऊ सेस यानी गाय टैक्स शराब और गाड़ी खरीदने के साथ शादी का आयोजन करने के लिए जगह लेने पर भी लगेगा।

पटियाला के मेयर अमरिंदर सिंह बजाज ने बताया, ‘नगर निगम से पास होने के बाद इस प्रस्ताव को राज्य सरकार के पास भेजा जाएगा। एक बार सरकार ने अधिसूचना जारी कर दी तो हम काऊ सेस लगा देंगे।’ मेयर अमरिंदर उम्मीद जताते हैं कि एक महीने के भीतर पंजाब सरकार नई अधिसूचना जारी कर देगी।

गाय टैक्स का स्ट्रक्चर

भारत में बनी विदेशी ब्राण्‍ड की शराब की एक बोतल पर 10 रुपए और देसी ब्राण्‍ड की शराब पर पांच रुपए टैक्स लगेगा। एयर कंडीशन मैरिज हॉल में एक आयोजन के बदले 500 रुपए लगेंगे। साथ ही बिजली की प्रति यूनिट पर भी दो रुपए का टैक्स लगाया जाएगा। इसी तरह चारपहिया गाड़ी बेचने पर एक हजार रुपए और दोपहिया गाड़ी बेचने पर दो सौ रुपए टैक्स देना होगा। इन टैक्स में मिले धन को गाय कल्याण की योजना पर खर्च किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

nineteen + one =