बॉलीवुड

विश्व अंगदान दिवस: ये 7 सितारें मरने के बाद करेंगे अपने अंगों का दान, लिस्ट में है बड़े बड़े नाम

बॉलीवुड सितारें फिल्में कर कितना अनाब सनाब पैसा कमाते हैं यह तो सभी जानते हैं। हमने इनकी शाही और आलीशान लाइफस्टाइल भी कई बार देखी है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अपने निजी खर्चों के अलावा यह बॉलीवुड स्टार्स जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए भी पैदा खर्च करते हैं। अभी कोरोना काल में ही इन्होने कई लोगों की पैसे देकर आर्थिक रूप से मदद की। यह लोग कई एनजीओ से भी जुड़े रहते हैं जिनके माध्यम से सहायता सही लोगों तक पहुंच पाती है।

आपको जान हैरानी होगी कि इनमें से कुछ बॉलीवुड स्टार्स ऐसे भी हैं जिन्होने मरने के बाद भी जरूरतमंदों की सहायता करने का प्रण लिया है। वे यह मदद अपना अंग दान कर करेंगे। अंग दान का प्रण लेने का मतलब है कि आपकी मृत्यु के बाद आपके द्वारा पहले से तय किया गया अंग किसी जरूरतमन्द व्यक्ति को दान कर दिया जाएगा। यह एक बहुत ही नेक काम होता है। इससे किसी व्यक्ति के जीवन में बहुत बड़ा परिवर्तन आ सकता है। आज (13 अगस्त) विश्व अंगदान दिवस (Organ Donation Day) भी है। ऐसे में हम आपको उन बॉलीवुड सितारों से मिलाने जा रहे हैं जिन्होने अपने मृत्यु पश्चात अपने अंग को दान करने का प्रण ले रखा है।

ऐश्वर्या राय बच्चन

मिस वर्ल्ड का ताज़ अपने नाम कर चुकी ऐश्वर्या राय की खूबसूरती की जितनी भी तारीफ की जाए कम ही हैं। उनकी नीली और खूबसूरत आंखें पूरी दुनिया में फेमस है। ऐश्वर्या ने अपनी आँखों को दान करने का प्रण ले रखा है। कुछ सालों पहले उन्होने इसकी घोषणा करते हुए बताया था कि मेरे जानने के बाद मेरी आंखें दान कर दी जाएंगी।

प्रियंका चोपड़ा

प्रियंका चोपड़ा को अंग दान करने में सबसे आगे निकल गई। उन्होने कहा कि मेरे शरीर के सभी अंग मेरे जाने के बाद दान कर दिए जाएं। एक बार इंटरव्यू में उन्होने कहा था कि ‘अंगदान का महत्व क्या होता है यह मैं अच्छे से जानती हूं। मेरे पिताजी को भी इसकी जरूरत पड़ी थी। यदि मेरे मरने के बाद किसी का भला हो सकता है तो ये अच्छी बात है। मैं जीते जी अच्छी इंसान न भी बन पाउं तो मरने के बाद कुछ तो अच्छा कर जाऊंगी।’

सलमान खान

बॉलीवुड के दबंग खान यानि कि हमारे सलमान भाई ने भी मौत के बाद अपने अंग दान करने का निर्णय लिया है। वे अपना बोन मैरों दान करेंगे।

अमिताभ बच्चन

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन ने भी अपनी बहू ऐश्वर्या राय की तरह अपनी आंखें दान करने का प्रण लिया हुआ है।

आमिर ख़ान – किरण राव

बॉलीवुड में लगातार हिट फिल्में देने के लिए महशूर आमिर खान ने अपनी किडनी, लिवर, दिल, आंखे, स्किन और हड्डी सहित उन सभी अंगों को दान करने का प्रण ले रखा है जो उनके जाने के बाद किसी के काम आ सके। आमिर के अलावा उनकी बीवी किरण राव ने भी अंगदान का वादा किया है।

आर माधवन

‘रहना है तेरे दिल में’ और ‘3 इडियट्स’ फेम आर माधवन ने भी अपने मरने के बाद शरीर के सभी अंगों को दान करने का प्रण लिया हुआ है।

रानी मुखर्जी

ऐश्वर्या राय की तरह रानी मुखर्जी ने भी मरने के बाद अपनी खूबसूरत आंखें दान करना चाहती है।

वैसे आप किस बात का इंतज़ार कर रहे हैं? आज ही आप भी अपने अंगदान करने का प्रण लें।

Back to top button