बॉलीवुड

सुशांत की डायरी के वो 11 पन्ने, जिन्हें पढ़ कोई नहीं कह सकता कि वो आत्महत्या कर सकते हैं

बाॅलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत जब से दुनिया छोड़ गये हैं, तब से उनकी मौत को लेकर लगातार कोई-न-कोई खुलासा हो ही रहा है। सीबीआई के हाथों में जांच की कमान केंद्र सरकार ने तो सौंप दी है, मगर सुप्रीम कोर्ट ने भी इसे लेकर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है कि सुशांत की मौत की जांच मुंबई पुलिस करना जारी रखेगी या फिर सीबीआई इसे अपने हाथों में ले लेगी।

सुशांत सिंह राजपूत का परिवार भी अब अपने बेटे के लिए न्याय की गुहार लगाने लगा है। परिवार इस मामले की निष्पक्ष जांच की मांग कर रहा है। परिवार इसके लिए लगातार प्रयासरत भी है। जांच के दौरान सुशांत की पर्सनल डायरी भी बरामद हो गई है। इस डायरी में बहुत सी बातें लिखी हैं, जिनसे और भी बहुत से खुलासे हो रहे हैं। डायरी के 11 पन्ने हाल ही में सामने आये हैं, जो कई राज से पर्दा उठा रहे हैं।

विजन 2020 का जिक्र

अपने परिवार के साथ अपने करियर और अपनी बहनों को लेकर भी सुशांत सिंह राजपूत ने इन पन्नों में बहुत कुछ लिखा है। अपने करियर के साथ अपनी जिंदगी के लिए जो योजनाएं सुशांत ने बनाई थीं, उनका जिक्र इस डायरी में है। साथ ही उन्होंने 2020 के लिए भी अपना विजन इसमें लिख रखा है। सुशांत की डायरी में उनकी बहन प्रियंका का नाम भी लिखा हुआ है। इसके अलावा सुशांत ने इसमें यह भी लिखा है कि एक्टिंग करियर को संवारने के लिए क्या किया जाना चाहिए।

बनाया था फ्लो चार्ट

सुशांत ने एक जगह लिखा है कि मैं चाहता हूं कि लोग मुझे समझें। उन्होंने एक फ्लो चार्ट भी बनाया है। इसमें उन्होंने अपनी जरूरतों के बारे में और पब्लिक में अपनी मौजूदगी का खाका खींचा है। फिल्मों की स्क्रिप्ट के बारे में उन्होंने इसमें लिखा है। बॉलीवुड और हॉलीवुड के बारे में लिखा है। अपनी कंपनी के बारे में भी लिखा है।

फिल्म के किसी दृश्य को प्रभावशाली बनाने के लिए किस तरह के प्रयोग किए जाएं, कौन-कौन से तरीके अपनाए जाएं, ये सारी चीजें सुशांत ने डायरी में लिखी हैं। अपनी डायरी में सुशांत ने इस बात का भी जिक्र किया है कि वे अच्छे लेखकों का एक नेटवर्क तैयार करना चाहते हैं। सुशांत इसके जरिए अच्छी स्क्रिप्ट सामने लाना चाहते थे।

फिल्मों को आगे ले जाने की उनकी इच्छा थी। डायरी में हॉलीवुड में जाने की पूरी योजना के बारे में उन्होंने लिखा है। स्टार्टअप में निवेश के बारे में उन्होंने लिखा है। घर और परिवार के सदस्यों को जो जिम्मेदारी देनी है, उसका जिक्र उन्होंने किया है। कंपनी को जिन ऊंचाइयों तक वे ले जाना चाहते थे, उसके बारे में भी उन्होंने लिखा है।

काम के दौरान जो परेशानियां होती हैं, उनके बारे में भी अपनी डायरी में सुशांत ने लिखा हुआ है। डायरी में सुशांत ने अपने परिवार के बारे में भी काफी कुछ लिखा है। अपनी बहन प्रियंका के साथ सुशांत की अनबन की खबरें बीते दिनों मीडिया में सामने आई थीं। हालांकि, इस डायरी में सुशांत ने प्रियंका को दी जाने वाली जिम्मेदारी के बारे में लिखा हुआ है। उन्होंने लिखा है कि प्रियंका इस टीम का नेतृत्व करने वाली हैं।

‘महसूस करके बोलो’

एक अहम बात सुशांत ने इन डायरी के पन्नों में लिखी है कि अपनी लाइन को कभी याद मत करो। इसे बस महसूस करो और कैमरे के सामने बोल दो। सुशांत ने जितनी भी बातें अपने परिवार के बारे में, अपने करियर के बारे में और अपने सपनों के बारे में अपनी डायरी में लिखी हैं, उन्हें देख कर कोई यकीन नहीं कर सकता कि ऐसा सकारात्मक सोच रखने वाला इंसान कभी आत्महत्या जैसा कदम भी उठा सकता है।

पढ़ें चार साल से अनसुलझा है प्रत्युषा बनर्जी की मौत का रहस्य, सुशांत के सुसाइड से है बेहद मिलता जुलता

Back to top button