दिलचस्प

IAS इंटरव्यू के इन सवालों से घूम जाएगा माथा, “पुलिस को हिंदी में क्या कहते हैं?”

आजकल हर नौजवान का यही सपना होता है कि वह पढ़-लिखकर आईएएस (IAS) अफसर बने, लेकिन आईएएस अफसर बनना इतना आसान नहीं है, इसके लिए बहुत कठिन परीक्षा का सामना करना पड़ता है। आईएएस बनने के लिए UPSC की परीक्षा देनी पड़ती है। यूपीएससी देश की सबसे कठिन परीक्षा मानी जाती है। यह परीक्षा पास करना जितना मुश्किल है उतना ही अधिक इसका इंटरव्यू पास करना है। आईएएस इंटरव्यू में ऐसे-ऐसे सवाल पूछे जाते हैं, जिनको सुनकर पसीने निकलने लगते हैं। आईएएस इंटरव्यू में कई बार ऐसे सवाल पूछ लिए जाते हैं, जिनका जवाब तो आसान होता है, लेकिन सवाल सुनकर अक्सर उम्मीदवार अपना माथा पकड़ लेता है। दरअसल, यह सवाल दिमाग को पूरी तरह से घुमा देते हैं। बुद्धिमान उम्मीदवार इन सवालों का जवाब खेल-खेल में दे सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे सवाल और उनके जवाब साझा करने वाले हैं, जो आपके बेहद काम आएंगे।

IAS इंटरव्यू सवाल-जवाब | IAS interview tricky questions and answers

सवाल- अंग्रेजी नहीं आती तो प्रशासन कैसे चलाएंगे?
जवाब- इस सवाल का पूछने का मकसद उम्मीदवार की बुद्धिमानी की परख करना है। यह सवाल एक उम्मीदवार से पूछा गया था, तब उसने अपनी चतुराई का इस्तेमाल करके इसका जवाब दिया था। इस सवाल को पूछने के बाद इंटरव्यूअर ने कहा, पानी पी लीजिए, तब उम्मीदवार ने कहा कि यह पानी कांच के गिलास में है। मैं नहीं पियूंगा, क्योंकि मैं स्टील के गिलास में पानी पीता हूं। इस जवाब को सुनकर इंटरव्यू बोर्ड के अध्यक्ष नाराज हो गए और उन्होंने कहा कि आप क्या बकवास कर रहें हैं। इस पर उम्मीदवार ने कहा कि सर मैं आपके सवाल का ही जवाब दे रहा हूं। यहां पर पानी का महत्व है, ना कि ग्लास का। काम करने के लिए भाषा की जरूरत नहीं होती, बल्कि काम के लिए हुनर का होना जरूरी है।

सवाल- लड़कियों की शर्ट में जेब क्यों नहीं होती?
जवाब- शायद आप लोगों में से बहुत से लोगों को इस बात का पता नहीं होगा कि लड़कियों की शर्ट में जेब क्यों नहीं होती है? इस सवाल का सही जवाब है, शर्ट की खूबसूरती खराब ना हो, इस वजह से लड़कियों की शर्ट में जेब नहीं होती।

सवाल- ऐसी कौन सी चीज है, जिसे पहनने वाला खरीद नहीं सकता और ना ही खुद के लिए खरीद सकता है?
जवाब- उम्मीदवार से जब इस प्रकार का सवाल पूछा जाता है तो, अक्सर काफी सोचने लगता है। इस तरह का सवाल सुनकर अक्सर मन में बहुत से विचार उत्पन्न होने लगते हैं। इस सवाल का सही जवाब है “कफन”। व्यक्ति कफन अपने लिए कभी भी नहीं खरीदता है और ना ही कफन को खुद के लिए खरीदा जा सकता है।

सवाल- वह कौन सी चीज है जो पूरे महीने में एक बार आती है और 24 घंटे पूरे होने के बाद चली जाती है?
जवाब- इस सवाल का सही जवाब है “तारीख”, क्योंकि तारीख 24 घंटे पूरे होने के बाद चली जाती है और महीने में एक बार ही आती है।

सवाल- एक आधे सेब की तरह क्या दिखता है?
जवाब- इस सवाल को घुमा-फिरा कर पूछा गया है। ज्यादातर इस सवाल को सुनने के बाद अन्य चीजों के बारे में सोच-विचार करने लगते हैं, परंतु इसका सीधा और सरल जवाब है। एक आधे सेब की तरह दूसरा आधा सेब दिखता है।

सवाल- पुलिस को हिंदी में क्या कहते हैं?
जवाब- अक्सर हम रोजाना ही पुलिस का नाम सुनते हैं, परंतु बहुत कम लोगों को इस बात का पता होगा कि पुलिस को हिंदी में क्या कहा जाता है? इसका सही जवाब है “राजकीय जन रक्षक।”

सवाल- आप एक हाथी को एक हाथ से कैसे उठा सकते हो?
जवाब- अगर आप इस सवाल को ध्यान पूर्वक पढेंगें तो आपको इसका उत्तर अपने आप मिल जाएगा। इसका सही जवाब है “हाथी के पास हाथ नहीं होते हैं।”

सवाल- लड़का एक लड़की को प्रपोज करता है, तो क्या प्रपोज करना अपराध की श्रेणी में आता है?
जवाब- आईपीसी के किसी भी सेक्शन में प्रपोज करने को अपराध की श्रेणी में नहीं रखा गया है, इसलिए लड़का अगर लड़की को प्रपोज करता है तो यह अपराध नहीं है।

सवाल- सिगरेट को हिंदी में क्या कहते हैं?
जवाब- सिगरेट को हिंदी में “धूम्रपान दंडिका” कहते हैं।

सवाल- कौन सी चीज है जो गर्म करने से जम जाती है?
जवाब- “अंडा” अगर गर्म किया जाए तो वह जम जाएगा।

Back to top button