बॉलीवुड

मनीषा कोइराला से लेकर सोनाली बेंद्रे तक, ये 5 फिल्मी सितारें कैंसर को हरा चुके हैं

‘कैंसर’ इस बीमारी का नाम सुनकर ही कई लोग डर जाते हैं। यह बीमारी ऐसी है जिसके बारे में यदि जल्दी पता लग जाए तो इसका इलाज संभव होता है। आपको बस पॉज़िटिव सोच रखनी है और हार नहीं माननी हैं। इन दिनों बॉलीवुड अभिनेता संजय दत्त भी ‘कैंसर’ की वजह से चर्चा में बने हुए हैं। उन्हें स्टेज 3 लीवर कैंसर डिटेक्ट हुआ है। ऐसे में 61 वर्षीय अभिनेता अपना इलाज कराने अमेरिका रवाना हो गए हैं। उन्होने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट कर यह सूचना भी दी थी कि वे मेडिकल ट्रीटमेंट के लिए एक छोटा सा ब्रेक ले रहे हैं। गौरतलब है कि संजय दत्त की मां नरगिस के निधन का कारण भी कैंसर था। यह 39 साल पहले की बात है, जब संजय 22 साल के थे।

हम उम्मीद करते हैं कि संजय दत्त कैंसर को हरा जल्द से जल्द ठीक हो जाएं। बता दें कि इसके पहले भी कई बॉलीवुड सितारों को कैंसर हो चुका है। इनमें से कई तो कैंसर को हरा ठीक भी हो गए हैं। ऐसे में आज हम आपको उन 5 फिल्मी सितारों के संघर्ष के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होने कैंसर हो जाने पर हार नहीं मानी और इस बीमारी को जड़ से मिटा दिया।

सोनाली बेंद्रे

सोनाली एक जमाने में बॉलीवुड की फेमस अभिनेत्री हुआ करती थी। उन्हें साल 2019 में कैंसर हुआ था। यह एक हाई ग्रेड कैंसर था। जब सोनाली ने इस बात की जानकारी सोशल मीडिया पर दी थी तो फैंस को बड़ा झटका लगा था। वे उदास हो गए थे। सोनाली ने न्यूयॉर्क में अपना इलाज करवाया था। वे अब पूरी तरह से कैंसर मुक्त हैं।

लिसा रे

2001 में ‘कसूर’ फिल्म से बॉलीवुड में एंट्री करने वाली अभिनेत्री लिसा रे भी कैंसर की शिकार हो चुकी हैं। उन्हें 2009 में मल्टीपल माइलोमा नामक कैंसर हुआ था। उन्होने इस कैंसर से जंग तो जीत ली थी, लेकिन उनका इलाज आज भी चल रहा है। इस कैंसर की दोबारा वापसी न हो इसलिए वे सिर्फ जूस, स्मूदीज और सब्जियां खाकर जीवन बिता रही हैं।

मनीषा कोइराला

मनीषा कोइराला बीते जमाने की एक फेमस अदाकारा हैं। उन्हें 2012 में ओवेरियन कैंसर डिटेक्ट हुआ था। उन्होने 6 महीने अमेरिका में रहकर इसका इलाज करवाया था। 49 वर्षीय मनीषा आज कैंसर मुक्त हैं। उन्होने कैंसर के खिलाफ यह जंग अपनी इच्छाशक्ति और हिम्मत के दम पर जीती है। दूसरों को इसके प्रति प्रेरित करने के लिए उन्होने अपने संघर्ष की दास्तान को एक किताब ‘Healed: How Cancer Gave Me A New Life’ में भी लिखा है।

ताहिरा कश्यप

ताहिरा कश्यप बॉलीवुड अभिनेता आयुष्मान खुराना की पत्नी हैं। उन्हें ब्रेस्ट कैंसर था। दुर्भाग्य से ताहिरा जब कैंसर का इलाज करवा लौटी थी तो उन्हें दोबारा कैंसर हो गया था। हालांकि दूसरी बार भी उन्होने हिम्मत नहीं हारी और इसे हराकर ही दम लिया। उन्होने तो अपनी कैंसर सर्जरी की फोटोज भी लोगों के साथ अवेयरनेस फैलाने के उद्देश्य से साझा की थी।

अनुराग बासु

बॉलीवुड के फेमस फिल्ममेकर अनुराग बासु भी कैंसर की जंग जीत चुके हैं। उन्हें 2004 में ल्यूकेमिया कैंसर हुआ था। उन्होने अपनी इस बीमारी के प्रति पॉज़िटिव रवैया अपनाया था। जब वे अपना इलाज करवा रहे थे तब उन्होने ‘गैंगस्टर’ और ‘लाइफ इन अ मेट्रो’ की स्क्रिप्ट भी लिखी डाली थी।

Back to top button