समाचार

कांग्रेस विधायक के भतीजे की पैगंबर को लेकर पोस्ट से भड़की बेंगलुरु में सांप्रदायिकता की आग

60 पुलिस कर्मी हुए हिंसा में घायल, 110 लोगों की हुई गिरफ्तारी

देर रात बेंगलुरु में हुई हिंसा में दो लोगों की मौत हो गई है। जबकि 60 पुलिस वाले घायल बताए जा रहे हैं। ये हिंसा सोशल मीडिया पर एक आपत्तिजनक पोस्ट के कारण भड़की थी। ये पोस्ट कांग्रेस विधायक अखंड श्रीनिवास मूर्ति के भतीजे की और से किया गया था। वहीं पोस्ट शेयर करने के आरोप में कांग्रेस विधायक अखंड श्रीनिवास मूर्ति के भतीजे को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। बेंगलुरु पुलिस कमिश्नर कमल पंत ने बताया कि सोशल मीडिया पर पोस्ट करने को लेकर मुख्य आरोपी नवीन को गिरफ्तार कर लिया गया है और अभी तक पुलिस 110 लोगों को पकड़ा गया है।

विधायक के घर में की तोड़फोड़

सूत्रों के अनुसार कांग्रेस विधायक अखंड श्रीनिवास मूर्ति के भतीजे ने पैगंबर को लेकर सोशल मीडिया पर एक पोस्ट किया था। जिसके बाद ये हिंसा भड़क गई और अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों ने विधायक के घर पर हमला कर दिया। जिसके बाद मौके पर पुलिस ने पहुंचकर हालातों को काबू में पाने की कोशिश की और करीब 60 से अधिक पुलिस के जवान इस दौरान घायल हो गए। उपद्रवियों ने पहले कांग्रेस विधायक के घर और आसपास के इलाकों में तोड़ फोड़ की और फिर पुलिस थाने पर हमला कर दिया।

पुलिस आयुक्त कमल पंत ने बताया कि कथित सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर भड़की हिंसा के बाद बेंगलुरु के डीजे हल्ली और केजी हल्ली पुलिस स्टेशन इलाके में उग्र भीड़ झड़प हुई। जिसमें अतिरिक्त पुलिस आयुक्त सहित करीब 60 पुलिसकर्मी जख्मी हो गए। उपद्रवियों पर काबू पाने के लिए फायरिंग की गई। जिसमें दो लोगों की मौत हो गई। बेंगलुरु में सीआरपीसी की धारा 144 लागू कर दी गई है और डीजे हल्ली व केजी हल्ली पुलिस स्टेशन के अंतर्गत आनेवाले इलाकों में कर्फ्यू लगाया गया है।

की मंदिर को तोड़ने की कोशिश

कांग्रेस विधायक श्रीनिवास के घर के आसपास तोड़फोड़ करने के बाद उपद्रवियों ने एक मंदिर को भी अपना निशाना बनाने की कोशिश की। लेकिन कुछ लोगों ने मंदिर की सुरक्षा की और मंदिर के बाहर घेरा बनाकर खड़े हो गए। इससे जुड़ी एक वीडियो भी काफी वायरल हो रही है। 19 सेकेंड की वीडियो में कुछ युवकों ने घेरा बनाकर मंदिर की रक्षा की और कहा कि ऐसा ना करें।

हिंसा ना करने कि की अपील

विधायक श्रीनिवास ने समुदाय के लोगों से हिंसा नहीं करने की अपील की है। इन्होंने वीडियो जारी कर कहा कि ‘मैं मुस्लिम भाइयों से अपील करता हूं कि कुछ उपद्रवियों के चलते हिंसा में शामिल ना हों। लड़ने-झगड़ने की कोई जरूरत नहीं है। हम सभी भाई हैं। हम कानून के अनुसार दोषियों को सजा दिलाएंगे। हम भी आपके साथ हैं। मैं अपने मुस्लिम दोस्तों से शांति बनाए रखने की अपील करता हूं।’ 

विधायक अखंड श्रीनिवास मूर्ति

की गई अतिरिक्त बलों की तैनाती

वहीं इस मामले पर कर्नाटक के गृहमंत्री की और से भी बयान आया है और इन्होंने कहा है कि, “मामले की जांच हो रही है। सुरक्षा के मद्देनजर इलाके में अतिरिक्त बलों को तैनात कर दिया गया है और उपद्रवियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।” वहीं हालातों पर काबू पाए रखने के लिए बेंगलुरु में सीआरपीसी की धारा 144 लागू कर दी गई है।

Back to top button