समाचार

इस तरह से रखी गई भूमि पूजन की नींव, पूजन के बाद लोगों को संबोधित करते हुए मोदी ने कही ये बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राम मंदिर की आधारशिला रख दी है। पीएम मोदी की और से शुभ मुहूर्त के दौरान ये आधारशिला रखी गई है। आधारशिला रखने के लिए 12.44.08 का मुहूर्त निकाला गया था। वहीं प्रधानमंत्री ने शिला रखकर भूमि पर को प्रणाम किया। ये कार्यक्रम होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां से देश वासियों को संबोधित भी किया और कहा कि पूरी दुनिया में राम का नाम गूंज रहा है।

की गई कुलदेवी काली माता की पूजा

अयोध्या पहुंचकर मोदी जी ने सबसे पहले हनुमानगढ़ी में पूजा की। इसके बाद ये राम मंदिर भूमि पूजन में शामिल हुए। दरअसल ऐसी मान्यता है कि अयोध्या नगरी में जब भी कोई शुभ काम किया जाता है तो उससे पहले हनुमानगढ़ी में पूजा की जाती है। क्योंकि राम जी ने अयोध्या की सारी जिम्मेदारी हनुमान जी को सौंपी है। इसलिए हनुमान जी की पूजा के बाद ही यहां पर शुभ कार्य किया जाता है।


वहीं हनुमानगढ़ी में पूजा करने के बाद मोदी जी ने भूमि पूजन शुरू किया। पूजा के दौरान 9 शिलाओं का अनुष्ठान भी किया गया और साथ में ही भगवान राम की कुलदेवी काली माता की भी पूजी की गई। इस मौके पर मोदी के साथ आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास भी मौजूद थे। जबकि अन्य लोगों दूर से बैठकर इस कार्यक्रम को देख रहे थे।

रखा गया दूरी का ख्याल

भूमि पूजन करते समय सामाजिक दूरी का ख्याल भी रखा गया। इस दौरान मोदी व अन्य लोगों को काफी दूर-दूर बैठाया गया। ताकि कोई भी किसी के संपर्क में ना आ सके। गौरतलब है कि हाल ही में अयोध्या में पूजा करने वाले कुछ पंडित कोरोना संक्रमित पाए गए थे। जिसके कारण इस कार्यक्रम के दौरान सामाजिक दूरी का अच्छे से ख्याल रखा गया है। इस कार्यक्रम में शामिल हुए मेहमानों की कुर्सियों को भी दूरी पर लगाया गया है।

135 करोड़ भारतवासियों का सपना हुआ पूरा

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस कार्यक्रम के दौरान कहा कि पांच सदी के बाद आज 135 करोड़ भारतवासियों का संकल्प पूरा हो रहा है। देश में लोकतांत्रिक तरीकों के साथ ही मंदिर बनाया जा रहा है। राम मंदिर बनाने की घड़ी की प्रतीक्षा में कई पीढ़ियां गुजर चुकी हैं। सीएम योगी ने राम मंदिर बनाए जाने को लेकर पीएम मोदी का धन्यवाद भी किया और कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सूझबूझ और प्रयासों के कारण आज संकल्प पूरा हो रहा है। हमने 3 साल पहले अयोध्या में दीपोत्सव शुरू किया था और आज उसकी सिद्धी हो रही है।

मोदी ने जय श्री राम के नारे से शुरू किया संबोधन


मोदी जी ने भूमि पूजन करने के बाद लोगों को संबोधित भी किया। मोदी जी ने जय श्री राम का नारा लगाते हुए लोगों से कहा कि ये मेरा सौभाग्य है कि मुझे इस कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किया गया। सदियों से किया गया इंतजार आज खत्म हो रहा है। अपने संबोधन में मोदी ने उन लोगों को भी याद किया जिन्होंने इस मंदिर को बनाने कि लिए अपना सब कुछ समर्पित किया था।

जारी की डाकटिकट

मोदी जी ने इस अवसर पर राम मंदिर के शिलापट और डाकटिकट भी जारी की। इसके अलावा पीएम मोदी को यहां भगवान राम की मूर्ति भेंट की गई।

Back to top button