अध्यात्म

राममय हुई अयोध्या: भूमि पूजन से पहले शहर को दुल्हन की तरह सजाया गया, देखें खूबसूरत तस्वीरें

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण कार्य जल्द ही शुरू होने वाला है और राम मंदिर का भूमि पूजन 5 अगस्त को किया जाएगा। मंदिर भूमि पूजन को लेकर अयोध्या नगरी को भव्य तरीके से सजाया गया है और रास्तों पर राम जी के बड़े पोस्टर लगाए गए हैं। इसके अलावा अयोध्या बाईपास को भी बेहद ही सुदंर तरीके से सजाया जा रहा है। बाईपास में राम की गाथा के चित्र लगाए गए हैं।

अयोध्या नगरी में भगवान राम के बेहद ही सुंदर चित्र लगे हैं और इन पर रंग बिरंगी रोशनी की जा रही है। वहीं अयोध्या में चल रही तैयारियों का जायजा लेने के लिए आज उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी अयोध्या जाने वाले थे। लेकिन मंत्री के निधन के चलते उन्होंने ये दौरा रद्द कर दिया। मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी कुछ दिन पहले भी अयोध्या गए थे और यहां पर चल रही तैयारियों को इन्होंने देखा था।

दीपक से किया जा रहा है रोशन

अयोध्या नगरी को दीपक की रोशनी से भी रोशन किया जा रहा है। राम जन्म भूमि पूजन के दौरान यहां पर दीप उत्सव मनाया जाएगा। मंदिर भूमि पूजन के अवसर पर प्रशासन की ओर से चार और पांच अगस्त को दीपोत्सव की घोषण की गई है। इतना ही नहीं यहां के लोगों ने एक सप्ताह तक घर-घर दीप जलाने का संकल्प भी लिया है। अयोध्या में 3 अगस्त से ही ये उत्सव शुरू हो जाएगा और इस दौरान यहां पर दीवाली जैसा माहौल होगा। प्रशासन की ओर से शहर को जगमग किया जाएगा।

राम को पहनाएं जाएंगे नवरत्न वस्त्र

पांच अगस्त को भूमि पूजन के दिन रामलला को हरे रंग के नवरत्न जड़ित वस्त्र भी पहनाएं जाएंगे। राम के अलावा भाई लक्ष्मण, भरत, शत्रुघ्न और हनुमान जी को भी नए वस्त्र पहनाएं जाएंगे।

बांटे जा रहे हैं लड्डू

इस अवसर के लिए 1 लाख 11 हजार लड्डु तैयार किया जा रहा है और इन लड्डुओं को लोगों को बांटा जाएगा। इन लड्डुओं को स्टील के डिब्बों में पैक किया जाएगा और अयोध्या और अन्य तीर्थ क्षेत्रों में भेजा जाएगा।

बेहद ही सुंदर हैं निमंत्रण पत्र

गौरतलब है कि 5 अगस्त के दिन अयोध्या में राम जन्म भूमि का पूजन है और इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी सहित कई सारे जाने माने नेता यहां आ रहा हैं। इस दिन के लिए एक विशेष मंच बनाया गया है। जहां पर मोदी के साथ केवल छह लोग ही मौजूद रहेंगे। इस मंच को भी बेहद सुंदर तरीके से सजाया जा रहा है। वहीं मंच के नीचे आने वाले लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है। इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए निमंत्रण पत्र भेजा जा चुके हैं।

भूमि पूजन होते ही मंदिर का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा जो कि 2 साल तक चलेगा। मंदिर के अलावा अयोध्या में बाईपास भी बनाया जा रहा है। आपको बता दें कि अयोध्या में बाईपास बनाने का काम अभी पूरा नहीं हुआ है और अगले साल मार्च-अप्रैल तक अयोध्या बाईपास बनकर तैयार हो जाएगा। बाईपास बनने से लोग आसानी से राम की इस नगरी आ सकेंगे और राम जी के दर्शन कर सकेंगे।

Back to top button