बॉलीवुड

जब मुमताज की शादी की खबर सुनकर टूट गया था राजेश खन्ना का दिल, पर्दे पर काका संग हिट थी जोड़ी

राजेश खन्ना संग मुमताज की जोड़ी खूब पसंद की जाती थीं, दोनों ने 8 सुपरहिट फिल्में एक साथ की थी

60 और 70 के दशक में बॉलीवुड में अपनी अदाकारी और खूबसूरती का जादू चलाने वाली एक्ट्रेस मुमताज अपना 73वां जन्मदिन मनाया । 31 जुलाई 1947 को जन्मी मुमताज ने अपने हुस्न और अभिनय से लंबे समय तक फिल्मी दुनिया पर राज किया। पर्दे पर उनका नटखट अंदाज और चुलबुलापन दर्शकों को बहुत पसंद आता था। मुमताज सिर्फ एक्टिंग के लिए ही नहीं बल्कि अपने डांस के लिए भी काफी फेमस रही हैं।  उनके जन्मदिन के मौके पर बताते हैं उनसे जुड़ी कुछ खास बातें।

दारा सिंह की जबरदस्त हिट फिल्में

मुमताज जब 12 साल की थी तभी उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत कर दी थी। हालांकि शुरुआत में मुमताज को फिल्म में सपोर्टिंग रोल ही दिए जाते थे, लेकिन मुमताज सपोर्टिंग स्टार नहीं बल्कि लीड एक्ट्रेस बनने के सपने देखा करती थी। उस दौर में जब दारा सिंह जैसे दमदार शख्सियत के साथ एक्ट्रेसेज काम करने से बचा करती थीं तब मुमताज ने उनके साथ फिल्में कर सफलता हासिल की थी। उन्होंने दारा सिंह के साथ करीब 16 फिल्मों में काम किया था जिसमें 10 फिल्में जबरदस्त हिट हुई थीं। इसके बाद से मुमताज फिल्मों में सफल एक्ट्रेस के तौर पर उभर कर सामने आई थीं।

मुमताज धीरे-धीरे सफलता की सीढ़ियां चढ़ रही थीं और इसी बीच उन्होंने सुपरस्टार राजेश खन्ना के साथ फिल्म ‘दो रास्ते’ में काम करने का मौका मिला। मुमताज के लिए ये फिल्म उनके करियर का टर्निंग प्वाइंट साबित हुई थी। इस फिल्म की सफलता ने मुमताज को सफल स्टार बना दिया। इस बात का अफसोस सबसे ज्यादा शशि कपूर को हुआ था। ऐसा इसलिए क्योंकि 1970 में आई फिल्म ‘सच्चा झूठा’ शशि ने इसलिए ठुकरा दी थी क्योंकि इसमें मुमताज थीं। इसके बाद फिल्म में राजेश खन्ना को लिया गया और फिल्म जबरदस्त हिट हुई थी। इसके साथ ही शशि को अपनी गलती का भी एहसास हुआ और उन्होंने मुमताज के साथ अगली फिल्म करने का मन बना लिया।

पर्दे पर सुपरहिट थी राजेश और मुमताज की जोड़ी

मुमताज ने उस दौर के सभी बड़े एक्टर्स के साथ काम किया लेकिन काका के साथ उनकी जोड़ी सबसे ज्यादा पसंद की गई। राजेश और मुमताज जिस फिल्म में एक साथ दिख जाएं वो फिल्म सफलता की गारंटी मानी जाती थी। दोनों की जोड़ी ने ‘दो रास्ते’, ‘सच्चा झूठा’, ‘आपकी कसम’, ‘अपना देश’, ‘प्रेम कहानी’, ‘दुश्मन’, ‘बंधन’ और ‘रोटी’ जैसी जबरदस्त हिट और यादगार फिल्में दी। इतना ही नहीं काका और मुमताज पर फिल्माए गाने भी सुपरहिट हुए थे।

1974 में मुमताज ने महज 27 साल की उम्र में मयूर मधवानी से शादी कर ली। कहा जाता है कि मुमताज की शादी ने राजेश खन्ना का दिल तोड़ दिया था। राजेश नहीं चाहते थे कि मुमताज इतनी जल्दी शादी करें। हालांकि अपने करियर के पीक पर शादी करने वाली मुमताज ने अपने पति का साथ चुना और फिल्मी दुनिया को अलविदा कह दिया। इसके बाद वो विदेश जाकर बस गईं।

मुमताज ने अपनी फिल्मी करियर में कई अवॉर्ड जीते जिसमें 1971 में संजीव कुमार के साथ फिल्म ‘खिलौना’ भी शामिल है। इस फिल्म के लिए उन्हें फिल्मफेयर का बेस्ट एक्टेस का अवॉर्ड मिला। इतना ही नहीं बॉलीवुड में किए गए अपने अभिनय के लिए उन्हें 1996 में फिल्मफेयर ने लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से भी सम्मानित किया।

लोगों के दिलों पर राज करने वाली मुमतज को कैंसर जैसी गंभीर बीमारी ने भी घेरा। हालातों से लड़ने वाली मुमताज इस बीमारी से नहीं हारी और उसे मात देकर अपना जीवन बचाया। आज मुमताज स्वस्थ हैं और लंदन में अपनी दो बेटियों के साथ रहती हैं।

Back to top button