विशेष

राम मंदिर: भूमि पूजन करने से पहले पुजारी प्रदीप दास को हुआ कोरोना, 16 पुलिसकर्मी भी संक्रमित

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन की तैयारियां जोरों शोरों से चल रही है। बता दें कि पीएम मोदी 5 अगस्त को अयोध्या पहुंचकर राम मंदिर का शिलान्यास करेंगे और उनकी उपस्थिति में पूरे विधि विधान के साथ भूमि पूजन कार्यक्रम होगा। इसी बीच कोरोना वायरस ने अयोध्या के राम जन्मभूमि परिसर में एंट्री की है। जी हां, राम जन्मभूमि की सुरक्षा में लगे 16 पुलिसकर्मियों को कोरोना ने अपने चपेट में ले लिया है। साथ ही सूत्र बताते हैं कि राम जन्मभूमि के पुजारी प्रदीप दास भी कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। इसके अलावा अब अयोध्या में मौजूद कई अन्य साधु संतों पर कोरोना की तलवार लटक रही है।

गौरतलब हो कि प्रदीप दास, प्रधान पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास के शिष्य हैं। यानी अब उन पर भी कोरोना का संकट मंडरा रहा है। बता दें कि सत्येंद्र दास के साथ 3 अन्य पुजारी राम लला की सेवा करते हैं।

राम जन्मभूमि के सुरक्षाकर्मियों को कोरोना…

खबर है कि प्रदीप दास की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटीव आने के बाद उन्हें होम क्वारंटीन कर दिया गया है, जबकि राम जन्मभूमि की सुरक्षा में तैनात 16 पुलिस के जवान कोरोना से संक्रमित हुए हैं। इसके बाद से ही वहां हड़कंप मच गया है। बता  दें कि 5 अगस्त को पीएम मोदी अयोध्या आने वाले हैं।

5 अगस्त को पीएम मोदी पहुंचेगें अयोध्या

पीएम मोदी के अयोध्या दौरे से ठीक पहले राम जन्मभूमि के पुजारी और पुलिसकर्मियों के कोरोना पॉजिटीव पाए जाने से प्रशासन की चिंता बढ़ गई है। बता दें कि प्रधानमंत्री भूमि पूजन कार्यक्रम में शामिल होंगे, उनके साथ सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे। इनके अलावा 5 अगस्त को देशभर के गणमान्य लोग अयोध्या में उपस्थित रहेंगे। लिहाजा राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट इस ऐतिहासिक भूमि पूजन कार्यक्रम की भव्यता और प्रचार में कोई कमी नहीं छोड़ रहा है।

अयोध्या में सुरक्षा के कड़े इंतजाम

पीएम मोदी के दौरे के मद्देनजर पूरे अयोध्या की चौकसी बढ़ा दी गई है, सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मियों की संख्या में भी बढ़ोतरी की गई है। बता दें कि इस समय अयोध्या में आईडी प्रूफ चेक करने के बाद ही एंट्री दी जा रही है। पूरे अयोध्या को 7 जोन में बांटा गया है, ताकि सुरक्षा में कोई कसर न रह जाए। इस दौरान हर एंट्री प्वाइंट पर सघन चेकिंग की जा रही है।

पंडाल बनाने का काम शुरू

वहीं अब राम मंदिर भूमि पूजन की तैयारियों ने अयोध्या में तेजी पकड़ ली है। राम जन्मभूमि परिसर में पंडाल बनाने का काम शुरू कर दिया गया है। खबरों के मुताबिक इस परिसर में 2 वाटरप्रूफ पंडाल बनाए जा रहे हैं, साथ में एक छोटा सा मंच भी सजाया जाएगा। मंच में पीएम मोदी, उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ, संघ प्रमुख मोहन भागवत, राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय आदि गणमान्य लोग मौजूद होंगे। वहीं परिसर में अभी संस्कृति विभाग किसी तरह की प्रदर्शनी नहीं लगाएगा। बता दें कि मंच में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए कुर्सियों की व्यवस्था की जाएगी।

Back to top button