समाचार

5 अगस्त को इस समय पर PM मोदी रखेंगे राम मंदिर की नींव, 11 पंडित करवाएंगे भूमि पूजन

राम मंदिर का भूमि पूजन पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा किया जाएगा और भूमि पूजन को लेकर अयोध्या में जोरो शोरों से तैयारी की जा रही है।भूमि पूजन के लिए 5 अगस्त की तारीख तय की गई है और अब भूमि पूजन का शुभ मुहूर्त भी निकल लिया गया है। जानकारी के मुताबिक 12:15 मिनट पर पीएम मोदी राम मंदिर की नींव रखेंगे।

11 पंडित करवाएंगे भूमि पूजन

राम जी के भव्य मंदिर का पूजन करवाने की जिम्मेदारी 11 पंडितों को दी गई है। 11 पंडितों की टीम 5 अगस्त की सुबह भूमि पूजन शुरू करेंगे। भूमि पूजन करते हुए लगभग 40 किलो चांदी की ईंट से राम मंदिर की आधारशिला रखी जाएगी।

 

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि पीएम मोदी के हाथों मंदिर की नींव रखी जाएगी। महंत कमल नयन दास ने बताया कि विधि विधान पूजन अर्चन के बाद 12:15 मिनट पर राम मंदिर की आधारशिला रखी जाएगी। आधारशिला रखने के बाद मंदिर का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

मोदी के साथ योगी भी रहेंगे मौजूद

राम मंदिर के शिलान्यास कार्यक्रम में पीएम मोदी के साथ अन्य नेताओं को भी शामिल किया जाएगा। बताया जा रहा है कि इस कार्यक्रम के लिए कई सारे दिग्गज नेताओं को निमंत्रण भेजा गया है। विपक्ष के उन नेताओं को भी कार्यक्रम में बुलाया जाएगा, जिन्होंने कभी भी राम मंदिर निर्माण के खिलाफ कुछ नहीं बोला है।

इस बारे में जानकारी देते हुए महंत नृत्य गोपाल दास ने बताया कि संघचालक मोहन भागवत, यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ गृहमंत्री अमित शाह, राजनाथ सिंह सहित करीब 200 प्रमुख हस्तियां अयोध्या में राम मंदिर के भूमि पूजन कार्यक्रम में शामिल होने वाली हैं।

आधारशिला पूजन के तहत पीएम मोदी ताम्र कलश स्थापित करेंगे और कलश में गंगा जल, अन्य तीर्थों के जल, सर्वऔषधि और पंच रत्न रखे जाएंगे। पूजन के दौरान शेषनाग को भी भूमि के अंदर रखा जाएगा।

5 अगस्त को ही क्यों हो रहा है भूमि पूजन

श्रीराम मंदिर का भूमि पूजन करने के लिए 5 अगस्त को ही क्यों चुना गया है। इसको लेकर कई सारे सवाल खड़े हो रहे हैं। दरअसल एक साल पहले ठीक इसी दिन सरकार ने जम्मू-कश्मीर से धारा 370 खत्म की थी। ऐसा माना जा रहा है कि इसी वजह से पूजन के लिए 5 अगस्त का दिन चुना गया है। हालांकि पंडितों का कहना है कि इस दिन सर्वार्थ सिद्धि का योग है और इस तारीख को ही भूमि पूजन करने से सिद्धि प्राप्ति होगी।

दो साल में बन सकता है मंदिर

राम मंदिर का निर्माण कार्य 5 अगस्त से शुरू हो जाएगा। उम्मीद की जा रही है कि इस मंदिर को 2 साल के अंदर ही बना लिया जाएगा। मंदिर का पूरा निर्माण करने के लिए साल 2022 का लक्ष्य रखा गया है। इस मंदिर को भव्य तरीके से बनाया जा रहा है और मंदिर में लगने वाले पत्थरों की कटाई का काम पहले से ही शुरू कर दिया गया है। इस मंदिर को बनाने के लिए कई राज्यों से शिल्पकार बुलाए गए है और जो कि दिन रात काम कर रहे हैं। इस मंदिर को बनाने में100 करोड़ रुपए तक का खर्चा आएगा।

Back to top button