बॉलीवुड

हिट फिल्में देने के बाद भी आखिर क्यों सफल नहीं हो पाई ‘लगान’ की हिरोइन, अब जी रहीं ऐसी ज़िन्दगी

ग्रेसी सिंह एक हिट अदाकारा थीं लेकिन उनका करियर ज्यादा लंबा चला नहीं, इसका खुलासा उन्होंने एक इंटरव्यू में किया था

बॉलीवुड की दुनिया भी एकदम अलग है, यहां कौन टिका रहेगा और कौन नजरों से उतर जाएगा कुछ पता नही चलता। बॉलीवुड में बहुत से सितारे आज भी स्ट्रगल करते हुए लोगों की नजरों में बने हुए हैं। वहीं कुछ सितारे ऐसे भी हैं जो हिट फिल्में देकर भी गुमनामी में जी रहे हैं। बॉलीवुड की ऐसी ही एक खूबसूरत अदाकारा हैं ग्रेसी सिंह जिन्होंने अपने करियर में कई हिट फिल्मे दीं, लेकिन अब वो बॉलीवुड से दूर हैं। ग्रेसी ने बॉलीवुड में एंट्री तो बहुत ही शानदार की लेकिन धीरे-धीरे उनका करियर बी-ग्रेड फिल्मों और टीवी पर आकर रुक गया। आज वो लाइमलाइट से पूरी तरह दूर हो चुकी हैं। आपको बताते हैं कि प्रतिभावान और खूबसूरत एक्ट्रेस ग्रेसी अचानक से लाइमलाइट से दूर क्यों हो गईं और अब वो कहां हैं।

टीवी शो से इंडस्ट्री में की थी एंट्री

ग्रेसी सिंह का जन्म 20 जुलाई 1980 को दिल्ली में हुआ था। ग्रेसी पढ़ने में अच्छी थीं इसलिए उनके माता-पिता चाहते थे कि वो डॉक्टर या इंजीनियर बनें। हालांकि ग्रेसी बॉलीवुड के सपने देखती थीं इसलिए पढ़ाई के बाद उन्होंने मॉडलिंग की दुनिया में कदम रख दिया। साल 1997 में ग्रेसी सिंह को टीवी शो ‘अमानत’ में काम करने का मौका मिल गया।

अमानत सीरियल से ग्रेसी सिंह को पहचान भी मिली, लेकिन वो सफलता नहीं मिली जिसकी उन्हें चाह थी। इसके बाद ग्रेसी कई फिल्मों में नजर आईं, लेकिन साल 2001 में ग्रेसी की किस्मत का सितारा चमका। ये वो साल था जब ग्रेसी को पर्दे पर सबसे बड़ा ब्रेक मिला। इस साल ग्रेसी बॉलीवुड के सुपरस्टार आमिर खान के साथ फिल्म ‘लगान’ में नजर आईं थीं।

लगान से चमकी ग्रेसी की किस्मत

फिल्म ‘लगान’ के निर्देशक आशुतोष गोवारिकर को एक भोली भाली गांव की लड़की की तलाश थी। जैसे ही उन्होंने ग्रेसी को देखा उनकी तलाश खत्म हो गई। इस फिल्म में ग्रेसी ने गांव की लड़की गौरी का रोल निभाया जो मुख्य किरदार भुवन से प्यार करती है। ये फिल्म जबरदस्त हिट साबित हुई और ग्रेसी रातों-रात स्टार बन गईं।

लगान ऑस्कर में विदेशी भाषा की फिल्म में भी नॉमिनेट हुई। हर तरफ ग्रेसी के चर्चे होने लगे। इसके बाद साल 2003 में ग्रेसी अजय देवगन के साथ फिल्म ‘गंगाजल’ में नजर आईं। ये फिल्म भी पर्दे पर बड़ी हिट साबित हुई और ग्रेसी की सफलता में चार चांद लग गए। साल 2003 में ग्रेसी संजय दत्त के साथ फिल्म ‘मुन्नाभाई एमबीबीएस’ में नजर आई। ये फिल्म भी जबरदस्त हिट हुई और ग्रेसी को कई अवॉर्ड्स भी मिले।

हिट फिल्मों के बाद गायब होने लगीं ग्रेसी

ग्रेसी की कई फिल्में जबरदस्त हिट हुई थीं, लेकिन उनकी जिंदगी में वो दौर भी जल्दी आ गया जब वो फिल्मों से गायब होने लगीं। ग्रेसी खूबसूरत और टैलेंटड थी, लेकिन एक दो फिल्मों के फ्लॉप होते ही उन्हें काम मिलना बंद हो गया। उसी वक्त में रानी, करीना, ऐश्वर्या और प्रीति जिंटा जैसी खूबसूरत और प्रतिभावान एक्ट्रेस इंडस्ट्री में टॉप पोजिशन पर थीं। इसकी एक वजह ये भी थी कि ये एक्ट्रेसेज वो ग्लैमरस रोल भी कर सकती थीं, जो ग्रेसी ने कभी नहीं किए थे। ऐसे में ग्रेसी की फिल्म फ्लॉप होने लगी और उन्हें काम मिलना बंद हो गया।

बड़ी फिल्मों की हिट एक्ट्रेस रहीं ग्रेसी काम ना मिलने पर बी-ग्रेड की फिल्में करने लगीं।2008 में उन्होंने कमाल आर खान की फिल्म ‘देशद्रोही’ में काम किया। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह पिट गई। इसके बाद ग्रेसी ने बॉलीवुड से दूरी बना ली और टीवी की दुनिया में कमबैक किया। उन्होंने शो ‘जय संतोषी मां’ में माता का किरदार निभाया।

इंटरव्यू में किए थे कई खुलासे

खूबसूरत और प्रतिभावान होने के बाद भी ग्रेसी क्यों नहीं चली इसके पीछे की वजह नेपोटिज्म भी बताया जाता है। ग्रेसी ने एक इंटरव्यू में कहा था, ‘मैं मेहनत कर सकती हूं, चापलूसी नहीं। फिल्म इंडस्ट्री की खेमेबाजी मुझे समझ नहीं आती। रोल हासिल करने के लिए प्रोड्यूसर के पास जाना, पार्टी अटैंड करना, ये सब मेरे बस की बात नहीं थी। मुझे पता नहीं चला की कब मेरे पास काम आना बंद हो गया’।

ग्रेसी सिंह बॉलीवुड में अपना करियर बनाना चाहती थीं, लेकिन उनका रुझान अध्यात्म की तरफ भी था। बॉलीवुड में असफलता पाने के बाद उन्होंने ग्लैमर जगत से दूरी बना ली। अब वो ब्रह्माकुमारी से जुड़ गई है। ग्रेसी भरत नाट्यम डांसर भी रही हैं।

ग्रेसी सिंह हर साल ब्रह्माकुमारी जाती हैं। वहां आयोजित होने वाले अध्यात्म कार्यक्रमों से जुड़ती हैं और कई बार वहां होने वाले समारोहों में भरत नाट्य़म डांस भी करती हैं। ग्रेसी सिंह फिलहाल अपना पूरा ध्यान अध्यात्म की ओर ही लगा रही हैं और बॉलीवुड से एकदम दूर हो चुकी हैं।

Back to top button