अध्यात्म

किचन में रखे तवा और कढ़ाई पलट सकते हैं पूरे परिवार का भाग्य, बस करें यह आसान काम

भारत में वास्तु शास्त्र को बहुत अधिक महत्व दिया जाता है। ऐसा माना जाता है कि जिस घर में सभी चीजें वास्तु के मुताबिक होती हैं, वहां सुख, शांति और समृद्धि रहती है। जबकि वास्तु के नियमों का उल्लंघन करने पर घर में वास्तु दोष उत्पन्न हो जाता है। यह वास्तु दोष घर में दुख, गरीबी और परेशानियां लाता है। इसलिए सभी की कोशिश यही होती है कि घर में वास्तु के अनुरूप ही सभी चीजें हो।

घर के किचन का वास्तु भी बहुत मायने रखता है। यह वो जगह होती है जहां पूरे घर के सदस्यों का भोजन तैयार होता है। यदि किचन की ऊर्जा सकारात्मक होगी तो इसका अच्छा असर आपके परिवार पर पड़ेगा। बहुत कम लोग ये बात जानते हैं कि आपके किचन में सुबह शाम काम आने वाला तवा और कढ़ाही भी आपकी लाइफ पर गहरा असर डाल सकके हैं। दरअसल तवा और कढ़ाही राहु गृह का प्रतिनिधित्‍व करते हैं। ऐसे में कुछ खास बातों का ख्याल रख आप इनके नेगेटिव प्रभाव से बच सकते हैं।

तवा और कढ़ाही के वास्तु नियम

1) जब भी किचन में तवे और कढ़ाही का उपयोग हो जाए तो उए तुरंत साफ कर के रख देना चाहिए। कुछ लोगों की आदत होती है कि वे उसे आलस के चक्कर में या जानबूझकर गंदा ही छोड़ देते हैं। वे उसी गंदे तवे और कढ़ाही का उपयोग दोबारा कर लेते हैं। यदि कोई महिला ऐसा करती है तो इसका नकारात्मक प्रभाव आपके पति और बच्चे पर पड़ता है। इसकी वजह ये है कि गंदी कढ़ाही और तवे से वास्तु दोष उत्पन्न हो जाता है। इसलिए घर के पुरुषों की भलाई के लिए कढ़ाही और तवा हर बार साफ सुथरा ही उपयोग में लें।

2) जिस तवे का उपयोग आप रोजाना करते हैं उसे सबकी नजर में नहीं रखना चाहिए। उसका स्थान कुछ ऐसा होना चाहिए जहां से वो तवा किसी को नजर नहीं आए। जैसे किसी अलमारी में इसे रखा जा सकता है। या फिर आप इसे कहीं और भी दूसरों की नजरों से छिपा कर रख सकती हैं। इससे आपके घर की बरकत को किसी की नजर नहीं लगेगी।

3) बर्तन रखने की जगह पर तवा और कढ़ाही कभी भी उल्टा कर के न रखें। यह चीज अशुभ मानी जाती है। इससे आपके घर में बुरी चीजें घटित हो सकती है।

4) रात के समय कोई भी बर्तन झूठा न छोड़े। तवा कढ़ाही समेत सभी बर्तन रात में अच्छे से धोकर और सूखा कर रख दें। कोई झूठन बचा हो तो उसे भी घर के बाहर फेंक दें। ऐसा न करने पर घर की बरकत जाने लगती है।

5) एक बार गैस बंद हो जाने के बाद तवे को उसके ऊपर नहीं छोड़ना चाहिए। तवा जैसे ही ठंडा हो जाए उसे धोकर रख देना चाहिए। एक और बात गरम तवे पर कभी पानी भी नहीं डालना चाहिए। आपको उसके ठंडे होने का इंतजार करना चाहिए। इन नियमों का पालन न करने पर आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है।

6) आपके किचन का तवा जितना ज्यादा चमकदार होगा आपकी किस्मत भी उतनी ही चमकेगी। इसलिए आप उसे नींबू और नमक से साफ करें। इससे उसकी सफाई बढ़िया ढंग से होगी और वो शाइनिंग मारने लगेगा।

7) तवा और कढ़ाही को हमेशा अपने खाना बनाने के दाहिनी और ही रखना चाहिए। यह शुभ माना जाता है।

Back to top button