बॉलीवुड

जन्म दिन विशेष : फ्लॉप फिल्म से डेब्यू से लेकर सलमान खान से अफेयर तक, ऐसे रही कटरीना की कहानी

सलमान की गर्लफ्रैंड रही कैटरीना के लिए आसान नहीं था बॉलीवुड का सफर,कैटरीना टरकोटे से बनी कैटरीना कैफ

बॉलीवुड की बॉर्बी डॉल कही जाने वाली कैटरीना कैफ आज अपना 37वां जन्मदिन मना रही हैं। 16 जुलाई 1983 में हॉन्ग-कॉन्ग में जन्मी कैटरीना ने काफी साल लंदन में बिताए और इसके बाद वो मुंबई आ गई। कैटरीना  का फिल्मी बैकग्राउंड नहीं है और उनकी हिंदी भी मजबूत नहीं थी। इसके बाद भी उन्होंने एक कड़ी मेहनत की और हिंदी फिल्मों में अपनी एक अलग पहचान बनाई। हालांकि कैटरीना को हमेशा ही सलमान खान का साथ मिलता रहा। उनकी पहली फिल्म ‘बूम’ बड़ी फ्लॉप साबित हुई थी बावजूद इसके उन्होंने हार नहीं मानी और एक से बढ़कर एक फिल्में की। उनके जन्मदिन के मौके पर बताते हैं उनकी जिंदगी और फिल्मों से जुड़े दिलचस्प किस्से।

फ्लॉप फिल्म से डेब्यू फिर ऐसी चमकी किस्मत

कैटरीना लंदन में मॉडलिंग कर रहीं थी जब डॉयरेक्टर कैजाद गुस्ताद की उनपर  नजर पड़ी। बला की खूबसूरत कैटरीना को देखकर उन्होंने कैट को अपनी फिल्म में काम करने का ऑफर दिया। कैटरीना ने फौरन फिल्म के लिए हां कह दी और उन्होंने फिल्म ‘बूम’से इंडस्ट्री में कदम रखा। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन और गुलशन ग्रोवर जैसी तगड़ी स्टार कास्ट थी इसके बाद भी कमजोर कहानी के चलते फिल्म फ्लॉप हो गई। इस फिल्म मे कैटरीना को किसी ने नोटिस भी नहीं किया।

बूम के फ्लॉप होने के चलते कैटरीना को फिल्मों के ऑफर नहीं आए लेकिन टीवी एड और मॉडलिंग के कई प्रोजक्ट मिले। कैटरीना किंगफिशर कैलेंडर का भी हिस्सा बनी। इसके अलावा कैटरीना ने फिल्म ‘मल्लिसवरी’ में काम किया। फिल्म तो हिट रही, लेकिन कैटरीना को बड़ी सफलता नहीं मिली। कैटरीना बॉलीवुड में स्ट्रगल कर ही रही थीं कि रामगोपाल वर्मा ने उन्हें अपनी फिल्म ‘सरकार’ में एक छोटा सा रोल दिया।

सलमान संग जोड़ी रही सुपरहिट

इस फिल्म मे कैटरीना का रोल छोटा था, लेकिन वो सलमान की नजर में आ गईं। उस वक्त सलमान डेविड धवन की कॉमेडी फिल्म ‘मैंने प्यार क्यों किया’ कर रहे थे। इस फिल्म के लिए उन्हें एक नई हिरोइन की तलाश थी। फिल्म की मेन लीड में सुष्मिता सेन थी और कैटरीना को रोल मिला सेकेंड लीड का। सेकेंड लीड होते हुए भी कैटरीना का रोल काफी दमदार था। फिल्म पर्दे पर सुपरहिट हुई और कैटरीना की किस्मत चमक गई।

इसके बाद कैटरीना ने अगली फिल्म ‘हमको दीवाना कर गए’ अक्षय के साथ की। फिल्म तो खास चली नहीं लेकिन कैटरीना मेकर्स और फैंस को पहले ही पसंद आ चुकी थीं। इसके बाद साल 2007 में कैटरीना ने नमस्ते लंदन, वेलकम, पार्टनर जैसी सुपरहिट फिल्में की और टॉप एक्ट्रेस बन गईं। इतना ही नहीं कैटरीना उस वक्त भी सुर्खियों में आ गईं थी जब उनके नाम को लेकर फिल्म प्रोड्यूसर आएशा श्रॉफ ने एक इंटरव्यू में खुलासा किया था। आएशा ने बताया कि कैटरीना अपने नाम को लेकर झूठ बोल रही हैं। उनका असली नाम कैटरीना टरकोटे है, लेकिन नाम में भारतीयता झलके इसलिए उन्हें हमने उन्हें कैटरीना कैफ नाम दे दिया था।

लिंक-अप से लेकर ब्रेक अप तक सुर्खियों में रही कैटरीना

इसके अलावा कैटरीना अपने अफेयर्स को लेकर भी काफी सुर्खियों में रहीं। कैटरीना का नाम सलमान खान से जोड़ा गया। दोनों साथ में फिल्में भी कर रहे थे साथ ही ऑफस्क्रीन भी दोनों अक्सर साथ नजर आते। यहां तक की फैंस को लगने लगा था कि कैटरीना ही वो लड़की हैं जिससे सलमान शादी कर लेंगे। हालांकि ऐसा नहीं हुआ और साल 2009 में कैटरीना सलमान से अलग होने लगीं।

उस वक्त कैटरीना रनबीर के साथ फिल्म ‘अजब प्रेम की गजब कहानी’ की शूटिंग कर रही थीं। इसी फिल्म के दौरान कैटरीना रनबीर के करीब आ गईं। दोनों के अफेयर के चर्चे होने लगे। फिल्म हिट हो गई और दोनों की जोड़ी सुपरहिट हो गई। रनबीर के साथ कैटरीना का नाम इतना ज्यादा जुड़ने लगा  लोगों ने मान लिया कि ये कपल जरुर शादी कर लेगा। हालांकि ये भी नहीं हुआ और कुछ साल की डेटिंग के बाद कैटरीना और रनबीर अलग हो गए।

कैटरीना इन दिनों विक्की कौशल को डेट करने को लेकर सुर्खियों में छाई हुई हैं। हालांकि उन्होंने खुले तौर पर इस रिश्ते को नहीं स्वीकारा है। दोनों का ही कहना है कि वो बस अच्छे दोस्त हैं। वहीं सारी बातों के बावजूद एक सलमान हैं जिन्होंने कैटरीना का साथ नहीं छोड़ा है और  कैटरीना के लिए हमेशा ढाल बनकर खड़े रहते हैं। सलमान और कैटरीना आखिरी बार फिल्म भारत  में साथ नजर आए थे। हालांकि पिछले काफी समय से कैटरीना की फिल्में हिट नहीं हो रही हैं। शाहरुख के साथ कैटरीना की फिल्म ‘जीरो’ को दर्शकों का प्यार नहीं मिला। वहीं कैटरीना आखिरी बार फिल्म अक्षय के साथ फिल्म ‘सूर्यवंशी’ में नजर आई थीं। ऐसे में फैंस को उम्मीद है कि कैटरीना जल्दी किसी नए प्रोजक्ट का ऐलान करेंगी और दर्शक उन्हें एक बार फिर बड़े पर्दे पर देख पाएंगे।

Back to top button