समाचार

आत्मनिर्भर भारत के तहत बनाई गई दुनिया की सबसे सस्ती कोरोना टेस्टिंग किट, जानें कितनी है कीमत

दिल्ली आईआईटी ने कोरोना वायरस की सबसे सस्ती टेस्टिंग किट को तैयार किया है। जो कि जल्द बाजार में उपलब्ध हो जाएगी। इस सस्ती टेस्टिंग किट से अधिक से अधिक लोगों का कोरोना टेस्ट किया जा सकेगा। ये किट आत्मनिर्भर भारत के तहत बनाई गई है। गौरतलब है कि अभी जो टेस्टिंग किट का इस्तेमाल किया जा रहा है उसकी कीमत काफी अधिक है। जिसकी वजह से देश में अधिक संख्या में टेस्टिंग नहीं हो पा रही है। वहीं अब दिल्ली आईआईटी की और से बनाई गई इस सस्ती किट से अधिक लोगों की टेस्टिंग की जा सकेगी।

आज की गई लॉन्च

केंद्र सरकार ने आज सबसे सस्ती कोरोना टेस्टिंग किट लॉन्च की है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक और मानव संसाधन विभाग के राज्यमंत्री संजय धोत्रे की और से ये किट लॉन्च की गई है। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी और कहा कि ये किट विश्व की सबसे सस्ती कोरोना टेस्टिंग किट है।


इस किट को लेकर कोरटेनिंग के प्रबंध निदेशक, जतिन गोयल ने कहा कि किट की कीमत लगभग 650 रु के आस पास हो सकती है और इसे दिल्ली आईआईटी ने बनाया है।

कोरोश्योर नाम से जानी जाएगी टेस्टिंग किट

लोकसत्ता में छपी खबर के मुताबिक न्यूटेक मेडिकल कंपनी को इस किट को बाजार में उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इस किट को कोरोश्योर नाम दिया गया है। इस सस्ती किट की मदद से आने वाले समय में अधिक से अधिक लोगों की कोरोना जांच की जा सकेगी।

गौरतलब है कि इस समय दुनिया में कोरोना वायरस का प्रकोप काफी अधिक बढ़ गया है और इस वायरस की चपेट में आने वाले लोगों की संख्या रोज बढ़ती जा रही है। अभी तक कोरोना वायरस की दवाई भी सफलता के साथ नहीं बनाई जा सकी है। हालांकि कई कंपनियां कोरोना वैक्सीन परीक्षण के अंतिम चरण में पहुंच गई है। लेकिन कामयाबी अभी तक किसी को नहीं मिल सकी है। उम्मीद की जा रही है कि इस साल के अंत तक ही इस वायरस की वैक्सीन बाजार में उपलब्ध हो सकेगी।

इस तरह से हराया जा रहा है कोरोना को

कोरोना वायरस को हराने के लिए अधिक से अधिक लोगों की जांच करने का फॉर्मूला अपनाया जा रहा है। इस फॉर्मूला के तहत कई देश अपने यहां की अधिक से अधिक जनसंख्या का ये टेस्ट कर रहे हैं और जो लोग इस वायरस से संक्रमित पाए जा रहें उनका इलाज किया जा रहा है।

वहीं अब सस्ती कोरोना वायरस टेस्टिंग किट की मदद से भारत में भी यहीं फॉर्मूला अपनाया जा सकेगा। भारत में इस समय कोरोना ग्रस्त लोगों की संख्या 9 लाख से अधिक पहुंच गई है। जबकि 24 हजार से अधिक लोगों की मौत इस वायरस से हो चुकी है। इस समय देश के दिल्ली और मुंबई शहर सबसे अधिक प्रभावित हैं। इन दोनों जगहों से सबसे अधिक कोरोना वायरस के केस आ रहे हैं। वहीं अब धीरे-धीरे अन्य शहरों में भी ये वायरस फैलने लग गया है। ऐसे में ये बेहद ही जरूरी है कि अधिक से अधिक लोगों का कोरोना टेस्ट किया जा सके।

Back to top button