विशेष

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में होती है आपकी भी लड़ाई? तो आजमाएं ये बेहतरीन टिप्स

“दूर रहकर भी पास होना” कभी कभी जब आप  इस बारे में सोचते होंगे, तो आपको भी आनंद की प्राप्ति होती होगी। मगर जब इसी दूरी की वजह से मन में खटास पैदा हो जाए और दूर रहने पर भी एक-दूसरे के लिए मन में प्यार नहीं बल्कि नफरत भर जाए, तो  ऐसा रिश्ता ठीक नहीं माना जाता है।

आजकल अक्सर ऐसा होता है कि एक ही घर में रहने के बावजूद कपल्स के दिलों के तारों को जोड़ना बहुत मुश्किल हो जाता है। वहीं जब दूर रहकर रिश्ते निभाने की बात आती है, तो मुश्किल और भी बढ़ जाती है। कई बार तो ऐसा होता है कि दूर रहकर भी पार्टनर छोटी छोटी बातों के लिए झगड़ जाते हैं और झगड़े से दो दिलों के बीच में दूरियां पैदा हो जाती हैं।  अगर आप भी ऐसी परेशानी से गुजर रहे हैं, तो हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ अचूक उपाय। इसे अपनाकर आप अपने लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप को अच्छे से मैनेज कर सकते हैं।

1. रिश्ते की सीमा तय करें

कहा जाता है कि प्यार दुनिया का सबसे खूबसूरत एहसास होता है। जब दो  दिल एक दूसरे के प्यार में पड़ते हैं, तो कुछ दिनों के लिए तो सारी हदें  पार कर जाते हैं। दोनों एक दूसरे के लिए पूरी तरह से समर्पित होते हैं, मगर ये सच्चाई है कि ये स्थिति अधिक दिनों तक नहीं चलती। कुछ दिनों बाद पार्टनर एक दूसरे से बोर होने लगते हैं। खासतौर पर तब, जब पार्टनर एक दूसरे से दूर हो जाएं, ऐसे में दोनों अपने अपने दायरे बढ़ाने लगते हैं। खुद को उस रिश्ते के बंधन से आजाद करना चाहते हैं।

जब कभी भी रिश्ते में झगड़े होना शुरू हो  जाए, तो तुरंत सम्हल जाएं और अपने  रिश्ते की सीमा तय कर लें। पार्टनर को बार-बार मैसेज न भेजें और ना ही मिनट-मिनट में फोन करें।

2. बोल दो जरा-जरा

कहा जाता है कि हर समस्या  का समाधान मौजूद है। ऐसे में जब आपके रिश्ते में प्यार कम होने लगे और झगड़े बढ़ने लगे, तो बेहतर यही है कि आप अपने दिल के उस हिस्से से खुलकर बात करें जो कभी आपका था। अपने पार्टनर से जिंदगी  के हर समस्या और उलझन पर बात करें। साथ ही उनसे भी उनका हाल-चाल जानें, ऐसा करने से निश्चित रूप से झगड़े का अंत होगा।

3. ठहराव है जरूरी

जीवन में ठहराव का अपना एक अलग ही महत्व होता है। जब कभी भी आपका मूड ठीक न हो, गुस्सा आए और पार्टनर से खूब झगड़ा करने का मन हो, भला-बुरा कहने का  मूड बने, तो जरा रूक जाएं। एकांत में बैठें और पहले सोचें। अपने पार्टनर के साथ बिताए उन पलों को याद करें, जो आपके जीवन के सबसे हसीं पल थे। इसके बाद अपने पार्टनर को फोन लगाएं और  उनसे आराम से अपनी शिकायत करें।

4. छोटी-छोटी बातों को नजरअंदाज करें

हर छोटी छोटी बात पर बहस  और लड़ाई झगड़े न करें, अगर  आप ऐसा करेंगे तो आपका रिश्ता दिनों दिन खराब होता चला जाएगा। छोटी छोटी चीजों को नजरअंदाज करना सीखें, इससे आपके रिश्ते को नुकसान नहीं होगा।

5. पार्टनर की नई जिंदगी को स्वीकारें

जब आपका पार्टनर कहीं नए शहर में जाता है, तो वहां के नए मौसम, नए वादियों को वो अपना लेना चाहता है। वहां उसके नए दोस्त, नई आबो हवा, इन सबके कारण हो सकता है आपका पार्टनर आपसे थोड़े दिन के लिए दूर हो जाए, लेकिन पार्टनर के इस नई जिंदगी से जलन न रखें और उसे स्वीकार करना सीखें। पार्टनर को थोड़ा समय दें।

Back to top button