अध्यात्म

नवरात्रि के समय बरतें ये सावधानी, बचे रहेंगे परेशानियों से और भरी रहेगी आपकी झोली!

आज से चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो गयी है। पूरे देश में मां दुर्गा के मंदिरों में इस समय धूम देखने को मिलेगी। हिन्दू धर्म में नवरात्रि के समय का एक विशेष महत्व होता है। ऐसा कहा जाता है कि नवरात्रि के 9 दिनों में मां दुर्गा से जो कुछ भी मांगा जाता है, वह तुरंत पूरा हो जाता है। इस समय मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। नवरात्रि के बारे में कहा जाता है कि जब भगवान विष्णु ने पृथ्वी पर अवतार लिया था तो उन्होंने चैत्र नवरात्रि में मां शक्ति की आराधना की थी।

मां दुर्गा कर देंगी सारे कष्टों का नाश:

आप भी अपने और परिवार के कल्याण के लिए नवरात्रि के 9 दिनों में मां दुर्गा और उनके अनेक रूपों की पूजा अर्चना करें, इससे मां दुर्गा आपके सारे कष्टों का नाश कर देंगी। नवरात्रि के दौरान शुद्धता का काफी महत्व होता है, इसलिए हर व्यक्ति को शुद्धता पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है। उपवास के समय कुछ सावधानियां बरतकर आप मां दुर्गा का आशीर्वाद पा सकते हैं।

घर को अपवित्र रखने से होता है शोक उत्पन्न:

अपवित्रता रखने से रोग और शोक उत्पन्न होता है। जिस घर में मां दुर्गा का वास होता है, वहां नकारात्मक शक्तियां कमजोर होती हैं। मां दुर्गा घर की नकारात्मक शक्तियों को सकारात्मक शक्तियों में बदलती हैं। नवरात्री के इन 9 दिनों में आपको कुछ सावधानी बरतने की जरूरत है। इनका विशेषतौर पर ध्यान दें, इससे माता की कृपा से आपका घर-बार धन और सुख से भरा रहेगा।

क्या करना चाहिए नवरात्री में-

*- घर में जवारे जरूर रखें।

*- नवरात्रि के समय में घर के मंदिर में सुबह शाम दीपक जरूर जलाएं। अगर संभव हो तो उसी समय मां का पाठ भी करें अन्यथा अपने समय के अनुसार पाठ जरूर करें।

*- इस समय हो सके तो ज्यादा से ज्यादा नंगे पैर रहने की कोशिश करें। चप्पल और जूते का कम से कम प्रयोग करें।

*- प्रतिदिन माता को जल चढ़ाएं।

*- नवरात्रि के 9 दिनों तक तन और मन से उपवास रखें।

*- मां की मूर्ति या चित्र का हर रोज वस्त्र बदलें और प्रतिदिन सुन्दर श्रृंगार करें।

*- अष्टमी या नवमी के दिन विधि-विधान से कन्या पूजन अवश्य करें और पूजन के उपरांत उनसे आशीर्वाद लेना नहीं भूलें, घर पर आयी किसी भी कन्या को खाली हाथ विदा ना करें।

*- घर में माता की अखंड ज्योति प्रज्वलित करना ना भूलें। इससे माता प्रसन्न होकर उस घर की सभी परेशानियों से रक्षा करती हैं।

*- नवरात्रि के नौ दिनों तक ब्रह्मचर्य का पालन करें और कोशिश करें इन दिनों आप जमीन पर सोयें।

ये चीजें नवरात्रि में बिलकुल भी ना करें-

*- भूलकर भी नवरात्रि के दिनों में छौंक ना लगायें।

*- नवरात्रि के दिनों में व्रत रहें और प्याज लहसुन का सेवन ना करें। प्याज और लहसुन को तामसिक और मांसाहार की श्रेणी में रखा गया है।

*- काटने वाली किसी भी चीज का कम से कम प्रयोग करें, खासतौर पर कैंची का प्रयोग बंद ही कर दें। नाखून, दाढ़ी, बाल 9 दिनों तक ना काटें।

*- अच्छे कर्म करें और दूसरों की बुराई, चुगली निंदा इत्यादि का त्याग करके मां का ध्यान करें।

*- इन दिनों मां के मंदिर में अन्न से बनी हुई चीजों का भोग ना लगायें। अन्न रहित प्रसाद का भोग लगायें।

Back to top button