बॉलीवुड

ऐश्वर्या की सुंदरता देख घबरा गई थी सुष्मिता, छोड़ने वाली थी मिस इंडिया कॉन्टेस्ट, फिर ऐसे हराया

ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan) और सुष्मिता सेन (Sushmita Sen) दोनों ही बॉलीवुड की जानी मानी अभिनेत्रियाँ है। इनमें एक और चीज कॉमन है। इन दोनों ने ही भारत का नाम इंटरनेशनल लेवल पर ऊंचा किया है। ऐश्वर्या 1994 में ‘मिस वर्ल्ड’ बनी थी जबकि सुष्मिता ने भी उसी साल ‘मिस यूनिवर्स’ का ताज अपने नाम किया था। देखा जाए तो साल 1994 भारत के लिए बहुत खास रहा। एक ही साल इसने दो अलग अलग कॉन्टेस्ट में अपने जीत का परचम लहराया। हालांकि बहुत कम लोग ये बात जानते हैं की उस साल सुष्मिता ऐश्वर्या राय की सुंदरता देख डर गई थी। यहां तक कि वे प्रतियोगिता छोड़ने की तैयारी भी करने लगी थी।

ऐश्वर्या की सुंदरता देख घबरा गई थी सुष्मिता

दरअसल सुष्मिता और ऐश्वर्या दोनों ने ही साल 1994 में ‘मिस इंडिया ब्‍यूटी पैजेंट’ में भाग लिया था। तब ऐश्वर्या की लाजवाब खूबसूरती देख कई कंटेस्‍टेंट घबरा गई थीं। उन्हें लगा था कि ऐश्वर्या की सुंदरता के आगे उनका कोई चांस नहीं है। ऐसे में कइयों ने यह प्रतियोगिता छोड़ने का मन बना लिया था। सुष्मिता सेन भी इनमें से एक थी। उन्होने लगभग तय कर ही लिया था कि वे इस ब्‍यूटी पैजेंट को बीच में ही छोड़ चली जाएंगी।

मां ने दी थी हिम्मत

सुष्मिता तो यह कॉन्टेस्ट छोड़ने का मन बना चुकी थी लेकिन जब यह बात उनकी मां को पता लगी तो पासा पलट गया। मां ने पहले अपनी बेटी को डांटा और फिर समझाया। उन्होने सुष्मिता से कहा कि ‘ऐसे बीच रास्ते में ही हार मान लेना गलत है। तुम्हें कोशिश जरूर करनी चाहिए। हार नहीं माननी चाहिए।’ मां की सलाह मान फिर सुष्मिता ने प्रतियोगिता नहीं छोड़ी और पूरी लगन के साथ इसमें भाग लिया। नतीजा ये निकला कि वे ऐश्वर्या राय को हराकर ‘मिस इंडिया 1994’ बन गई। ऐश्वर्या को दूसरे स्थान से ही संतुष्ट करना पड़ा था।

बराबरी का था मुक़ाबला

ऐश्वर्या और सुष्मिता के बीच प्रतिस्‍पर्धा टक्कर की थी। दोनों ही प्रतियोगिता में अच्छा प्रदर्शन कर रही थी। वो तो टायब्रेकर राउंड में सुष्मिता ने ऐश्वर्या से बेहतर सवाल का जवबा दे दिया था जिसके चलते 1994 का मिस वर्ल्ड का ताज उनके नाम हो गया था। सुष्मिता ने एक इंटरव्यू में कहा भी था ‘जब मैंने इसमें भाग लिया था तो विश्वास नहीं था कि जीत पाऊँगी। सभी प्रतियोगी सुंदर थे। ऐश्वर्या और मेरे बीच बराबर की ही प्रतिस्‍पर्धा थी। इस दौरान कई बार लगा कि शायद मैं नहीं जीत पाऊँगी।’

कभी साथ काम नहीं किया

ऐश्वर्या और सुष्मिता न तो कभी ज्यादा नजर आए और न ही दोनों ने किसी फिल्म में साथ काम किया। जब इस बारे में सुष्मिता से पूछा गया था तो उन्होने कहा था ‘न हम दोस्त हैं न दुश्मन। हम दोनों ही अपनी मेहनत से इस मुकाम पर पहुंचे हैं। इसलिए इसमें न कोई किसी से आगे है और न कोई किसी से पीछे।

गौरतलब है कि सुष्मिता सेन ओर ऐश्‍वर्या राय बच्‍चन दोनों ही अपने फिल्मी करियर की शुरुआत भी लगभग एक साथ ही की थी। हालांकि ऐश्वर्या का फिल्मी करियर सुष्मिता के मुक़ाबले थोड़ा ज्यादा अच्छा था। वर्तमान की बात करें तो ऐश्वर्या अब फिल्मों में कम नजर आती है जबकि सुष्मिता की हाल ही में रिलीज हुई वेब सीरीज ‘आर्या’ बहुत लोकप्रिय हुई।

Back to top button