समाचार

दिल्ली हिंसा: जाकिर नाईक के संपर्क में था खालिद, दंगे करवाने के लिए सिंगापुर से आते थे पैसे

दिल्ली में फरवरी महीने में हुए दंगों की जांच में एक नया खुलासा हुआ है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के अनुसार दंगे करवाने के लिए सिंगापुर से भी पैसा भारत भेजे गए थे। पुलिस ने अपनी जांच में पाया है कि खालिद सैफी के बैंक खातों में सिंगापुर से भी पैसे आए थे। दरअसल हाल ही में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने कोर्ट में स्टेट्स रिपोर्ट दाखिल की है। जिसमें ये खुलासा किया गया है। आपको बता दें कि खालिद सैफी को पुलिस ने दंगे की साजिश के आरोप में गिरफ्तार किया है।

आरोपियों के बैंक खातों में भेजे गए थे पैसे

दिल्ली पुलिस के अनुसार सिंगापुर से भेजे गए पैसे खालिद सैफी के अकाउंट और एनजीओ के खातों में आते थे। खालिद के अलावा दंगों के अन्य आरोपियों के बैंक खातों में भी अरब समेत अन्य देशों से पैसा भेजे जाते थे। पुलिस ने अपनी जांच में पाया कि ये पैसे करीब डेढ़ वर्ष से आ रहे थे। वहीं दंगों के समय पैसे आने की रफ्तार बढ़ गई थी। पुलिस के अनुसार खालिद के बैंक खाते में हर महीने 30 हजार रुपये आते थे। वहीं अब पुलिस इस मामले में खालिद के एक सहयोगी से भी पूछताछ करेगी।

जाकिर नाईक से की थी मुलाकात

पुलिस की और से पहले ये भी खुलासा किया गया था कि खालिद सैफी ने इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाईक से मुलाकात की थी और इसे मलयेशिया से भी पैसा आते थे।

लखनऊ दंगे से भी जुड़े हैं तार

खालिद सैफी यूनाइटेड अगेंस्ट हेट नाम का संगठन चलाता है। पुलिस ने अपनी जांच में पाया है कि इसने दंगों के आरोप में गिरफ्तार हुई बॉलीवुड से जुड़ी महिला के खातों में पैसे ट्रांसफर किए थे। ये पैसे खालिद ने लखनऊ दंगों के दौरान ट्रांसफर किए थे। स्पेशल सेल के अनुसार सीएए व कैब को लेकर जब लखनऊ में दंगे हुए थे। उस समय सदर जफर नामक महिला को लखनऊ पुलिस ने गिरफ्तार किया था। खालिद ने इस महिला के बैंक खाते में 25 हजार रुपये ट्रांसफर किए थे। ये पैसे वहां पर दंगाइयों की सहायता के लिए ट्रांसफर किए गए थे।

अगस्त में दाखिल होगी चार्जशीट

गौरतलब है कि दिल्ली पुलिस ने खालिद सैफी को चांद बाग इलाके में हुई हिंसा मामले में पिछले महीने गिरफ्तार किया था। वहीं दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल दंगों की साजिश रचने के मामले में अगस्त महीने चार्जशीट भी दाखिल करेगी। चार्जशीट दाखिल करने के लिए पुलिस को 17 सितंबर तक का टाइम दिया गया है। लेकिन पुलिस अगस्त में ही चार्जशीट दाखिल कर देगी।

ताहिर हुसैन

फरवरी महीने में उत्तर-पूर्वी दिल्ली में दंगे हुए थे और इन दंगों के दौरान लोगों के घरों को जलाया गया था। साथ में ही कई सारे लोगों की हत्या भी की गई थी। इन दंगों के लिए पुलिस ने ताहिर हुसैन को मुख्य आरोपी माना है। वहीं इस समय ताहिर हुसैन जेल में बंद है। हाल ही में ताहिर हुसैन ने कोर्ट में जमानत के लिए अर्जी दाखिल की थी। जिसे कोर्ट ने खारिज कर दिया है। ताहिर हुसैन पर दंगे की साजिश, हत्या सहित कई सारे आरोपों में केस दर्ज किए गए हैं। ताहिर हुसैन आप पार्टी का नेता था और इसने चांद बाग में दंगा भड़काया था।

Back to top button