बॉलीवुड

इन बीमारियों को मात दे चुके हैं अमिताभ बच्चन, असल ज़िंदगी में भी वॉरियर हैं बिग बी

शनिवार देर रात बॉलीवुड के बिग बी यानी अमिताभ बच्चन के कोविड-19 पॉजिटीव पाए जाने से पूरे देश में चिंता की लहर दौड़ गई। हालांकि उन्हें मुंबई के नानावटी अस्पताल में भर्ती किया गया है और इलाज चल रहा है। कोरोना वायरस से संक्रमित होने की जानकारी अमिताभ ने खुद 10 बजकर 52 मिनट पर एक ट्वीट करके दी थी।

अमिताभ के साथ उनके बेटे अभिषेक बच्चन का भी कोरोना टेस्ट पॉजिटीव आया है। राहत की खबर ये है कि दोनों में कोरोना के हल्के लक्षण हैं, यानी हल्का बुखार और हल्का कफ है। जूनियर बच्चन को भी सीनियर बच्चन के साथ नानावती अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इस समय पूरा देश बिग बी के लिए दुआएं मांग रहा है। सोशल मीडिया पर जैसे ही इस बात की खबर मिली कि बिग बी कोरोना पॉजिटीव पाए गए हैं, देश भर से उनके जल्द स्वस्थ होने के संदेश आने लगे।

बिग बी हैं रियल लाइफ फाइटर

गौरतलब है कि अमिताभ भले ही आज कोरोना वायरस जैसे गंभीर बीमारी से लड़ रहे हैं, मगर बिग बी रियल लाइफ फाइटर हैं। उन्होंने इससे पहले कई गंभीर बीमारियों को मात दिया है, एक बार तो मौत के मुंह से बाहर निकल चुके हैं। आइये जानते हैं, अब तक बिग बी किन-किन गंभीर बीमारियों से लड़कर जीत चुके हैं।

साल 1982 में फिल्म कुली के शूटिंग के दौरान बिग बी के साथ हुआ हादसा न कभी बिग बी भुला सकेंगे, ना ही उनका कोई फैन। 26 जुलाई 1982 को कूली की शूटिंग के दौरान एक फाइट सीन में अमिताभ बच्चन विलेन पुनिस इस्सर से फाइट कर रहे थे। पुनीस को अमिताभ के पेट में हल्के से घूंसा मारना था, मगर गलती से पुनीस का घूंसा इतना तेज लगा कि अमिताभ वहां मौजूद एक स्टील की मेज से टकरा गए। इस घटना के बाद बिग बी के पेट में काफी गहरी चोट लगी, चोट इतनी गहरी थी कि उनके पेट की झिल्ली समेत आंत बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई।

रिपोर्ट्स की मानें, तो इसके बाद वहां पहुंचे डॉक्टर्स ने आनन-फानन में अमिताभ को मृत घोषित कर दिया था।  पेट के अंदर हुए ब्लीडिंग से अमिताभ बच्चन काफी सीरियस कंडीशन में आ गए थे। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया और हड़बड़ी में करीब 200 ब्लड डोनर्स से खून लिया गया और बिग बी को 60 बोतल ब्लड चढ़ाया गया। बाद में जानकारी मिली की किसी एक ब्लड डोनर का खून हेपेटाइटिस-बी वायरस से इंफेक्टेड था। इसके बाद अमिताभ इस वायरस से होने वाले रोग पीलिया से ग्रसित हो गए।

माना जाता है कि 2 अगस्त को बिग बी अपना दूसरा बर्थडे सेलिब्रेट करते हैं, क्योंकि इसी दिन साल 1980 में उनकी सक्सेसफुल सर्जरी हुई थी और उन्हें एक नया जीवनदान मिला था, मगर कूली के सेट पर हुए उस हादसे ने बिग बी को दूसरे कई बीमारियों से ग्रसित कर दिया।

कई गंभीर बीमारियों को दे चुके हैं मात

सर्जरी के बाद उन्हें भारी डोज की दवाईयां दी गईं, इन दवाईयों के कारण कुछ ही समय बाद वे मायस्थेनिया ग्रेविस नामक बीमारी के शिकार हो गए। जानकारी के मुताबिक, ये एक न्यूरोमैस्कुलर डिसऑर्डर है, जिससे शरीर की मांसपेशियां काफी कमजोर हो जती हैं और उन्हें हिला-डुला पाना भी काफी कठिन हो जाता है।

उस दुर्घटना के कारण बिग बी एक और नई बीमारी के शिकार हुए, जिसका नाम डाइवर्टिक्युलाइटिस ऑफ स्मॉल इंटेस्टाइन था। जानकारी के अनुसार, इस बीमारी के चलते पेट में तेज दर्द होता है और साथ ही पाचन तंत्र भी ठीक से काम नहीं करता है। बाद में इस बीमारी को ठीक कराने के लिए उन्हें सर्जरी करानी पड़ी थी।

वहीं हेपेटाइटिस-बी इंफेक्टेड खून चढ़ाए जाने से, वे इस वायरस के शिकार हो गए थे। इस वायरस ने बिग बी के लिवर पर काफी गहरा असर डाला था, इस बात का खुलासा हादसे के 18 साल बाद एक रूटीन चेकअप के दौरान हुआ। रिपोर्ट में आया था कि वायरस की वजह से उनकी लिवर बुरी तरह संक्रमित है और उन्हें लिवर सिरोसिस हो गया है।

इस बीमारी को जड़ से उखाड़ फेंकने के लिए बिग-बी ने 2012 में एक सर्जरी करवाई, इस सर्जरी में उनके लीवर के तकरीबन 75 फीसदी को अलग कर दिया गया। तब से ही बिग बी करीब 25 फीसदी लीवर के साथ जी रहे हैं।

इन बीमारियों के अलावा अमिताभ टीबी के भी शिकार हो चुके हैं। इसके अलावा, उन्हें अस्थमा भी है और ये समय समय पर उनकी परेशानियां बढ़ाता रहता है। इस तरह से देखा जाए, तो 77 वर्षीय बिग बी ने अपनी जिंदगी में कई गंभीर बिमारियों को मात दी है और उम्मीद है कि वे कोरोना वायरस को भी जल्द मात देकर अपने घर लौटेंगे।

Back to top button