दिलचस्पबिज्ञान और तकनीक

कपड़ों के आरपार देख सकता है इस मोबाइल का कैमरा, लोगों ने की ऐसी हरकत की लग गया बैन

शाहरुख खान की ‘बादशाह’ फिल्म में एक गेजेट था जिसे आंखों पर लगाने से आप चीजों के आरपार देख पाते थे। फिल्म में इसकी मदद से कपड़ों के आरपार भी देखा जा सकता था। तब हर कोई मन ही मन सोचता था की काश ऐसा गेजेट हमे भी मिल जाए तो मजा आ जाए। कुछ समय पहले वनप्लस (OnePlus) नाम की मोबाइल कंपनी ने लोगों का यह सपना हकीकत में बदल दिया था। दरअसल उनका फ्लैगशिप डिवाइस OnePlus 8 Pro का कैमरा चीजों के आरपार देखने मे सक्षम है। हालांकि कुछ खास वजहों के चलते कैमरा के इस फीचर को हमेशा के लिए डिसेबल कर दिया गया है। फीचर बैन करने के पहले कई यूजर्स ने इससे कुछ तस्वीरें खींची थी जो अब तेजी से वायरल हो रही हैं।

प्लास्टिक और कपड़ों के आरपार देख सकता है

OnePlus 8 Pro के कैमरे में कुछ खास तरह के सेंसर्स लगें है जिसकी वजह से इसमें ‘X-ray Vision’ वाली पावर आ जाती है। यह कैमरा कुछ खास तरह के मटेरियल के आरपार ही देखने की क्षमता रखता है। इसमें प्लास्टिक की चीजें और कपड़े शामिल हैं। कैमरे के इस फीचर पर बैन लगने के पहले लोगों ने इससे टीवी रिमोट से लेकर टीशर्ट तक के अंदर की तस्वीरें खींची थी। इसमे लगे इंफ्रारेड लेंस की सहायता से इन प्लास्टिक के गेजेस्ट के अंदर की बैटरी और वायर्स को देखा जा सकता था।

एक यूजर ने तो पतली काली टीशर्ट के अंदर लिखे टेक्स्ट को भी इस कमेरे की सहायता से पढ़ लिया था। मतलब यह फोन कपड़ों के आरपार देखने की क्षमता भी रखता था। वहीं एक अन्य यूजर ने इस फोन के कैमरे से Apple TV सेट-टॉप बॉक्स के प्लास्टिक केस के आरपार देखा था। यह सभी तस्वीरें अब सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बनी हुई है।

आरपार देखने वाले फीचर पर लगा बैन

इस बात में कोई शक नहीं कि कैमरे में दिया गया ये फीचर कमाल का है। लेकिन कुछ लोग इसके गलत इस्तेमाल और आम जनता की प्राइवेसी को लेकर सवाल खड़े करने लगें। ऐसे में कंपनी के ऊपर दबाव बढ़ा और उन्होने एक सॉफ्टवेयर अपडेट के जरिए फोन के आरपार देखने वाले फीचर को हमेशा के लिए डिसेबल कर दिया। दरअसल OnePlus 8 Pro के पीछे वाले पैनल में चार कैमरा सेंसर लगे हैं। इसमें से एक फोटोक्रोम लेंस भी शामिल है, जो यूजर्स को चीजों के आरपार देखने में मदद करता है।

पहले यह बताया जा रहा था कि कंपनी ने अपने मोबाइल के इस फीचर को कुछ समय के लिए ब्लॉक किया है, लेकिन एक ऑफिशल ब्लॉग में यूजर्स को इस बात की जानकारी दी गई कि यह फीचर अब हमेशा के लिए डिसेबल हो चुका है। बताते चलें कि वनप्लस के इस कैमरा फीचर का पता सबसे पहले मई में चला था। इस फीचर को यूएस के टेक कॉमेंटेटर ने ट्वीटर पर फोटो के साथ साझा किया था।

OnePlus 8 Pro भारत में 21 जुलाई को लॉंच होगा। इसकी कीमत 55 हजार रुपए के आसपास हो सकती है। इसे Amazon India पर ऑनलाइन सेल के माध्यम से खरीदा जा सकता है।

Back to top button