बॉलीवुड

Encounter की पूरी कहानी बयां करती हैं ये 6 फिल्में, Box office पर मचाया था धमाल

8 पुलिस कर्मियों की बर्बर हत्या करने वाले हीस्ट्रीशीटर गैंगस्टर विकास दुबे पुलिस एनकाउंटर में मारा गया, स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) की एक टीम गाड़ी से विकास को मध्यप्रदेश से कानपुर ले जा रही थी। इस दौरान गाड़ी पलट गई और विकास दुबे हथियार छीनकर भागने की कोशिश कर रहा था, तभी पुलिस ने उसका एनकाउंटर कर दिया। बता दें कि अपराधी विकास को उज्जैन के महाकाल मंदिर में गुरूवार को सुबह करीब 9 बजे पुलिस ने गिरफ्तार किया था। तो आइये जानते हैं उन फिल्मों के बारे में जो गैंगस्टर और एनकाउंटर के जीवन पर आधारित हैं।

बाटला हाउस

बाटला हाऊस

यह फिल्म दिल्ली के बाटला हाउस इलाके में हुई एनकाउंटर पर आधारित है। बता दें कि यह एनकाउंटर 19 सितंबर 2008 को हुआ था, जिसमें संदिग्ध आतंकियों की पुलिस से मुठभेड़ हुई थी। इस पूरे घटना को फिल्म में बहुत अच्छे से दिखाया गया है। बता दें कि इस फिल्म में जॉन अब्राहम के साथ मृणाल ठाकुर लीड रोल में थीं। जबकि इस फिल्म की स्क्रिप्टिंग रितेश शाह ने की थी।

वन्स अपॉन ए टाइम इन मुंबई

वन्स अपॉन एक टाइम इन मुंबई

अजय देवगन और इमरान हाशमी की फिल्म वन्स अपॉन ए टाइम इन मुंबई दर्शकों को काफी पसंद आई थी। इस फिल्म के डॉयलॉग्स फैंस को आज भी याद हैं। यह फिल्म भी एक गैंगस्टर पर आधारित फिल्म है, बता दें कि इस फिल्म में अजय देवगन, इमरान हाशमी के अलावा कंगना रनौत ने भी लीड रोल प्ले किया था।

वास्तव

वास्तव

संजय दत्त स्टारर फिल्म वास्तव बॉक्स ऑफिस पर खूब चली और यह फिल्म संजय दत्त के सुपहिट फिल्मों में शुमार है। इस फिल्म का टैगलाइन था, द रिएलिटी। इसका अर्थ है, मुंबई के अंडरवर्ल्ड के जीवन की कड़वी सच्चाई। माना जाता है कि यह फिल्म मुंबई के गैंगस्टर अपराधी छोटा राजन के जीवन पर आधारित था। बता दें फिल्म में संजय के साथ नम्रता शिरोडकर मुख्य किरदार में थीं।

शूटआउट एट वडाला

शूटआउट एड वडाला

यह फिल्म गैंगस्टर मान्या सूर्वे की कहानी पर आधारित थी। पहली बार किसी गैंगस्टर के एनकाउंटर पर आधारित यह फिल्म बड़े पर्दे पर खूब चली थी, इस फिल्म में जॉन अब्राहम ने मान्या सूर्वे का रोल प्ले किया था। जॉन के अलावा अनिल कपूर, सोनू सूद, मनोज बाजपेयी फिल्म में लीड रोल में थे। बता दें कि यह फिल्म शूटआउट एट लोखंडवाला का दूसरा पार्ट था। 1991 में मुंबई के लोखंडवाला इलाके में एक एनकाउंटर हुआ था, यह फिल्म उसी पर आधिरत थी। फिल्म में विवेक ओबरॉय ने मुख्य किरदार निभाया था, जबकि पुलिस के रोल में संजय दत्त दिखे थे।

अब तक छप्पन

अब तक छप्पन

2004 में रिलीज हुई फिल्म अब तक छप्पन में नाना पाटेकर ने मुख्य किरदार निभाया था, इस फिल्म में 56 लोगों का एनकाउंटर किया गया था। यही कारण है कि फिल्म का नाम अब तक छप्पन रखा गया। बता दें कि इस फिल्म में नाना पाटेकर ने एनकाउंटर स्पेशलिस्ट साधु अगाशे  का किरदार निभाया था।

शागिर्द

शागिर्द

इस फिल्म में भी नाना पाटेकर ने लीड रोल प्ले किया था, नाना ने फिल्म में सीनियर इंस्पेक्टर हनुमंत सिंह का किरदार निभाया। नाना पाटेकर गुजरे जमाने के मशहूर एक्टर्स में से एक थे, उन्होंने फिल्मों में फोजी, पुलिस अफसर, ईमानदार युवा और देशभक्त नागरिक हर तरह की भूमिका निभाई है।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close