बॉलीवुड

नहीं रहे शोले के ‘सूरमा भोपाली’ उर्फ जगदीप, सोशल मीडिया पर दिग्गज कलाकारों ने दी श्रद्धांजलि

कभी मच्छर तो कभी सूरमा भोपाली....अनोखे किरदार से लोगों को हंसाने वाले जगदीप अब कभी नजर नहीं आएंगे

बॉलीवुड के प्रतिभावान अभिनेता जगदीप जाफ़री का 8 जुलाई को 81 साल की उम्र में मुंबई स्थित अपने घर पर निधन हो गया। बढ़ती उम्र से होने वाली परेशानियों के चलते जगदीप का रात 8.40 मिनट पर निधन हो गया। उन्हें कुछ ही देर में मझगांव इलाके के सिया कब्रिस्तान में उनके पार्थिव शरीर को सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा। जगदीप का असली नाम सैयद इश्तियाक अहमद जाफ़री था, लेकिन बॉलीवुड से उन्हें नाम मिला था जगदीप। वही जगदीप जिन्होंने फिल्म शोले में ‘सूरमा भोपाली’ का किरदार निभाकर सुर्खियां बटोरीं थीं। जगदीप ने 400 फिल्मों में काम किया था। अब जगदीप जाफ़री के निधन से बॉलीवुड फिर गमगीन हो गया है और फैंस भी दुखी हो गए हैं। उनके निधन पर बॉलीवुड के कई सितारों ने उन्हें श्रद्धांजलि दी है।

सितारों ने दी श्रद्धांजलि

बॉलीवुड अभिनेता अजय देवगन ने ट्वीट कर लिखा कि, ‘अभी-अभी जगदीप साहब के निधन की दुखद खबर मिली। उन्हें स्क्रीन पर देखना हमेशा मजेदार रहा। मेरी संवेदनाएं जावेद और उनके पूरे परिवार के साथ हैं। जगदीप साहब की आत्मा की शांति के लिए मैं प्रार्थना करता हूं’।


आयुष्मान खुराना ने भी उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए लिखा- ‘इंडस्ट्री में आपका योगदान हमेशा याद रहेगा। हमे हंसाने के लिए धन्यवाद, यादों के लिए धन्यवाद’। 

भावुक हुए सितारे

 बॉलीवुड के एक और दिग्गज कलाकार अनुपम खेर ने भी ट्वीट करते हुए लिखा, एक और सितारा ज़मीन से आसमान में जा पहुंचा। जगदीप साहब हिंदी फिल्म जगत के एक बेहतरीन कलाकार थे। एक हास्य अभिनेता के नाते कोई उनका कोई सानी नहीं था। एक पार्टी में बहुत साल पहले आपने मुझसे कहा था, बरखुरदार! हंसना आसान है, हंसाना बहुत मुश्किल है। आपकी कमी बहुत खलेगी।

बॉलीवुड के मशहूर कॉमेडियन जॉनी लीवर ने भी अपने ट्वीट में जगदीप को याद किया और उनसे जुड़ी खास बात बताई। जॉनी ने लिखा, ‘मेरी पहली फिल्म ‘ये रिश्ता ना टूटे’ के लिए जब मैंने पहली बार कैमरा फेस किया तो वो जगदीप भाई जैसे लेजेंड के साथ थी। हम आपको बहुत मिस करेंगे जगदीप। आपकी आत्मा को शांति मिले। हमारी प्रार्थना और संवेदनाएं परिवार के साथ हैं’।

मशहूर फिल्म निर्देशक मधुर भंडारकर ने ट्वीट में लिखा- ‘सात दशकों तक हम सभी का मनोरंजन करने के बाद जगदीप साहब का निधन हो गया। ये काफी दुख भरा समाचार है। मेरी संवेदनाएं जावेद, नावेद और पूरे जाफ़री परिवार के साथ हैं’।

पीएम नेहरु को भी बना लिया था अपना फैन

शोले के ‘सूरमा भोपाली’ बन मशहूर हुए जगदीप ने इंडस्ट्री में अपने करियर की शुरुआत 1951 में बी आर चोपड़ा की फिल्म ‘अफसाना’ से की थी। इस फिल्म में जगदीप ने बतौर बाल कलाकार काम किया था। इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में चाइल्ड एक्टर के तौर पर काम किया था जिनमें गुरु दत्त की आर-पार, बिमल रॉय की दो बीघा ज़मीन जैसी शानदार हिट फिल्में शामिल हैं।

जगदीप को फिल्म ‘हम पंछी एक डाल के’ में उनके काम के लिए लोगों से काफी तारीफ मिली थी। यहां तक की भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने भी जगदीप की प्रशंसा की थी। ये जगदीप के लिए बहुत गर्व की बात थी। इसके अलावा फिल्म ‘पुराना मंदिर’ में ‘मच्छर’ के किरदार और फिल्म ‘अंदाज़ अपना अपना’ में सलमान खान के पिता का रोल निभाकर भी जगदीप ने काफी सुर्खियां बटोरीं । लोगों को अपनी अदायगी और अनोखे लहज़े से हंसाने वाले जगदीप हमेशा-हमेशा के लिए इस दुनिया को अलविदा कह गए। जगदीप इस संसार से तो चले गए लेकिन वो अपने फैंस के दिलों में हमेशा अमर रहेंगे।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close