Viral

कुत्ते ने दिखाई इंसानियत, इस तरह की अंधे व्यक्ति की मदद, देखें वीडियो

‘कुत्ता इंसान का वफादार दोस्त होता है.’ यह बात हम कई सदियों से सुनते आ रहे हैं. हालाँकि इसे सच साबित करने में कुत्ते भी कोई कसर नहीं छोड़ते हैं. पूरी दुनिया में इन्हें सबसे ज्यादा पालतू जानवर के रूप में पाला जाता है. ये जानवर सिर्फ प्यार के भूखे होते हैं. जिनके घर कुत्ते हैं उन्हें पता ही होगा कि आपके घर लौटने पर ये कितना प्यार बरसाते हैं. इसके अलावा यह कुत्ते इंसानों के बड़े काम भी आते हैं. यदि आप उदासी या अकेलेपन के शिकार हैं तो इन कुत्तों का सहारा ले सकते हैं. इसके अलावा ये आपके घर की रक्षा भी बखूबी कर लेते हैं. यदि कोई बुरा इंसान आपके घर घुसने की हिम्मत करता है तो ये भौंक भौंक कर आपको सतर्क कर देते हैं.

कुत्ते अपंग लोगों की सहायता करने में भी  माहिर होते हैं. इस तरह के कुत्तों को ख़ास तरह की ट्रेनिंग दी जाती है. इससे उस अपंग व्यक्ति की लाइफ बहुत आसान बन जाती है. खासकर कई नेत्रहीन लोगों को भी विशेष ट्रेनिंग ले चुके कुत्ते दिए जाते हैं. ये उन्हें रास्ते में अच्छे से गाईड भी करते हैं. आज के जमाने में इंसानों से ज्यादा दया कुत्तों में भी देखी जा सकती है. एक बार इंसान आपको धोखा दे दें लेकिन कुत्ते कभी विश्वासघात नहीं करते हैं. कुत्ते की दया और अच्छाई से जुड़ा ऐसा ही एक विडियो इन दिनों इंटरनेट पर बड़ा वायरल हो रहा है.

कुत्ते ने नेत्रहीन को गिरने से बचाया

दरअसल इन दिनों इंटरनेट पर एक विडियो लोगों का दिल जित रहा है. इस विडियो में एक नेत्रहीन व्यक्ति सड़क पर चलता हुआ दिखता है. उसके रास्ते में एक बड़ी सी लकड़ी पड़ी होती है. यदि वो आगे जाता है तो उसमे पांव उलझने से गिरने का खतरा भी बढ़ जाता है. इस बीच वहीं से एक इंसान अपने कुत्ते संग गुजर रहा होता है. वह इंसान उस नेत्रहीन व्यक्ति और रास्ते में पड़ी लकड़ी, दोनों को ही अनदेखा कर देता है. हालांकि कुत्ते के मन में दया की भावना जाग्रत हो जाती है. वो तुरंत जाता है और उस अंधे व्यक्ति के रास्ते से लकड़ी का बड़ा टुकड़ा हटा देता है.

यह पूरी घटना एक विडियो में कैद हो जाती है, जो अब इंटरनेट पर बड़ा ही वायरल हो रहा है. इस विडियो को ट्विटर पर पुणे के पुलिस कमिश्नर ने अपने आधिकारिक ट्वीटर अकाउंट पर साझा किया है. विडियो को शेयर करते हुए वे कैप्शन में लिखते हैं ‘इंसानियत’. इस विडियो को पोस्ट करने के बाद ये फटाफट इंटरनेट पर वायरल भी हो गया. इसे अभी तक आठ लाख से ज्यादा बार देखा जा चूका है. जिसने भी ये विडियो देखा वो कुत्ते की तारीफों के पूल बाँधने लगा. चलिए अब आप भी यह विडियो देख लीजिए.


कुत्ते के इस कृत्य ने सभी का दिल जित लिया है. लोग कमेंट्स कर बोल रहे हैं कि हम इंसानों को भी इस कुत्ते से कुछ सीखना चाहिए. यदि हम सभी इस तरह दया भाव दिखने लगे तो ये दुनिया स्वर्ग से कम नहीं होगी.

Show More

Related Articles

Back to top button
Close