बॉलीवुड

दुखदः मशहूर निर्माता-निर्देशक हरीश शाह का कैंसर से निधन, कई दिग्गज कलाकारों संग किया था काम

हरीश शाह ने काला सोना, मेरे जीवनसाथी और जलजला जैसी कई फिल्मों का निर्माण किया था

एक तरफ जहां लोग कोरोना वायरस को लेकर चिंता में हैं तो वहीं मनोरंजन जगत से भी लगातार निराश करने वाली खबर सामने आ रही है। अभी सुशांत सिंह राजपूत और सरोज खान जैसे कलाकारों के जाने का गम लोग भूले भी नहीं थे कि एक और दिग्गज कलाकार का निधन हो गया। ‘ मेरे जीवन साथी’, ‘जलजला’ और ‘काला सोना’ जैसी फिल्में बनाने वाले फिल्मकार हरीश शाह का मुंबई में उनके घर पर सुबह 6 बजे निधन हो गया। हरीश 76 वर्ष के थे और गले के कैंसर की बीमारी से जूझ रहे थे। उनके निधन से बॉलीवुड एक बार फिर गमगीन हो गया है।

10 साल से  कैंसर से जूझ रहे थे हरीश शाह

हरीश शाह के साथ फिल्मों का निर्माण करने वाले उनके भाई विनोद शाह ने एक न्यूज चैनल को अपने भाई के निधन की जानकारी दी। विनोद शाह ने बताया कि उनके भाई और फिल्मकार हरीश शाह पिछले 10 सालों से गले के कैंसर से जूझ रहे थे और अपने घर पर ही उन्होंने अंतिम सांस ली। बता दें कि हरीश शाह ने अपने फिल्मी करियर में एक से बढ़कर एक फिल्मों का निर्माण किया था।

हरीश शाह ने राजेश खन्ना और तनुजा को लेकर ‘मेरे जीवनसाथी’ नाम की फिल्म बनाई थी। ये फिल्म 1972 में रिलीज हुई थी और बहुत बड़ी हिट साबित हुई थी। इसके अलावा उन्होंने ‘दिल और मोहब्बत’, ‘काला सोना’, ‘धन दौलत’, ‘राम तेरे कितने नाम’, ‘होटल’, ‘जाल- द ट्रैप’ जैसी 9 फिल्मों का निर्माण किया था। 2003 में सनी देओल को लेकर बनाई गई फिल्म ‘जाल-द ट्रैप’ बतौर प्रोड्यूसर उनकी आखिरी फिल्म थी।

कई दिग्गज कलाकारों संग किया था काम

गौरतलब है कि हरीश शाह ने राजेश खन्ना, फिरोज खान, धर्मेंद, ऋषि कपूर, नीतू, तनुजा, मुमताज, सनी देओल जैसे दिग्गज कलाकारों के साथ काम किया था। बता दें कि फिल्म निर्माण के साथ-साथ हरीश शाह ने फिल्म निर्देशन का भी काम किया था। इसमें ‘धन दौलत’, ‘जलजला’ और ‘अब इंसाफ होगा’ जैसी फिल्में शामिल हैं। हरीश शाह पिछले 10 साल से कैंसर से जूझ रहे थे। इसके चलते पिछले साल उन्होंने कैंसर को लेकर  WHY ME? नाम की एक शॉर्ट फिल्म बनाई थी। इस फिल्म के लिए उन्हें राष्ट्रपति द्वारा इसी साल जनवरी में सम्मानित किया गया था।

बता दें कि अभी तक बॉलीवुड के बहुत सारे सितारे इस दुनिया से दूर जा चुके हैं। 29 अप्रैल को इरफान खान का भी कैंसर से निधन हुआ था। वहीं 30 अप्रैल को ऋषि कपूर भी कैंसर के चलते इस दुनिया को अलविदा कह गए। इसके बाद 1 जून को वाजिद खान कार्डिएक अरेस्ट के चलते गुजर गए। उनके जाने से बॉलीवुड और फैंस को काफी झटका लगा है।

कुछ समय पहले सुशांत सिंह राजपूत ने  14 जून को मुंबई के बांद्रा स्थित फ्लैट में फांसी लगाकर जान दे दी थी। उनके जाने के सदमे से उनका परिवार और बॉलीवुड अभी भी उबर नहीं पाया है। फैंस को भी यकीन नहीं हो रहा कि सुशांत सिंह राजपूत ने इतना बड़ा कदम उठा लिया। इसके बाद 3 जुलाई को सरोज खान का भी कार्डिएक अरेस्ट के कारण निधन हो गया। मनोरंजन जगत ने इन कुछ महीनों में बहुत से अनमोल सितारे खो दिए। हालांकि ये सितारे इस दुनिया में भले ही ना हो लेकिन हमारे दिलों में हमेशा जिंदा रहेंगे।

Show More
Back to top button
Close