विशेष

दीवारों पर दरारें आ गई तो अपनाएं यह उपाय, किसी को पता तक नहीं चलेगा

हम चाहे कितने भी अच्छी क्वालिटी वाले मटेरियल से घर बना लें, लेकिन समय के साथ उसमे दरारें (Wall Cracks) आ ही जाती हैं. धूप, बारिश, प्रदूषण और नमी भी कुछ ऐसी वजहें हैं जो दीवारों में दरार की जिम्मेदार होते हैं. यह दरारें देखने में बिलकुल भी अच्छी नही लगती है. यदि दरार छोटी मोटी हो तो इन्हें रिपेयर किया जा सकता है. लेकिन ज्यादा हो तो इसमें बहुत खर्चा आ जाता है. ऐसे में यदि आप इन दरारों को रिपेयर नहीं करना चाहते या थोड़े समय बाद इसे सुधरवाना चाहते हैं तो और भी ऑप्शन है. थोड़ा सा क्रिएटिव बन आप इन दरारों को आसानी से छिपा भी सकते हैं.

तस्वीर दिखाएगी कमाल

दीवारों में बनी दरारों को छिपाने का सबसे आसान और सस्ता तरीका तस्वीरें हैं. आप अपने पसंद की एक तस्वीर दरार के साइज़ के हिसाब से ले आए. अब उसे वहां टांग दें. किसी को पता नहीं चलेगा कि वहां दरार थी. इसके साथ ही आपके घर का डेकोरेशन भी खिल उठेगा. यदि दरार ऐसे जगह है जहाँ तस्वीर थोड़ी अजीब लगेगी तो आप थोड़ा क्रिएटिव हो जाए. स्टेप्स वाली तस्वीर या फिर किसी और पैटर्न की फोटो फ्रेम लाकर लगा दें. आपका काम हो जाएगा और घर भी अलग व सुदर लगेगा.

वॉलपेपर का सहारा लें

घर में बने क्रैक्स को छिपाने का एक अन्य तरीका वॉलपेपर भी है. यदि आपके घर का पेंट भी पुराना हो गया हो तो उस पर खर्चा करने की बजाए वॉलपेपर ले आए. इससे न सिर्फ दरारें छिप जानेगी बल्कि घर का पूरा लुक भी चेंज हो जाएगा. घर में थोड़ी फ्रेशनेस आ जाएगी. पूरे घर में इसे न लगाना हो तो सिर्फ किसी एक दरार वाली दिवार पर भी लगा सकते हैं. इससे भी एक नया लुक आएगा. अब तो ये वॉलपेपर कई अलग अलग डिजाइंस में आते हैं.

क्रिएटिव पेंटिंग या डिजाइन

दरारों को छिपाने के लिए उस के शेप से मिलती जुलती कोई पेंटिंग या डिजाइन भी बनाई जा सकती है. इससे दरार बदसूरत दिखने की बजे सुंदर दिखने लगेगी. उदहारण के लिए दरारों के ऊपर आप पेड़ का तना बना सकते हैं. फिर उसके आसपास पत्तियां और फूल भी बना दें. इससे दरार को देख ऐसा लगेगा मानो वो उस डिजाईन का ही हिस्सा हो. इसके लिए आपको बस थोड़ा ज्यादा क्रिएटिव होना पड़ेगा.

फर्नीचर भी एक विकल्प

यदि आप दिवार की दरारों को छिपाने के लिए कोई अलग से खर्चा नहीं करना चाहते तो घर में रखा फर्नीचर भी काम की चीज है. जहां दरार हो वहां बेड, सोफे, ड्रेसिंग टेबल, शो-केस या अलमारी रख दें. इस तरह एक झटके में ही आपके घर के क्रेक्स छिप जाएंगे.

उम्मीद करते हैं कि आपको ये सभी तरीकें पसंद आए होंगे. अभी बारिश का मौसम शुरू हो गया है. ऐसे में आपके घर की दीवारों में क्रेक्स आने के चांस भी ज्यादा हो जाएंगे. इसलिए इन उपायों का इस्तेमाल कर आप एक बार फिर से अपने घर को सुंदर बना सकते हैं. कृपया ये जानकारी अपने दोस्तों और रिश्तेदारों संग शेयर करना न भूले, ताकि उनका घर भी सुंदर बन जाए.

Show More

Related Articles

Back to top button
Close