दिलचस्प

जब 15 साल की रेखा को 5 मिनट तक झेलनी पड़ी थी एक ‘किस’, विवाद के चलते 10 साल तक लटकी रही फिल्म

रेखा ने अपने करियर में कई बोल्ड रोल किए हैं, लेकिन उनकी पहली फिल्म जैसा विवाद किसी फिल्म को लेकर नहीं हुआ

हिंदी सिनेमा या बॉलीवुड का सफर बहुत पुराना और खास रहा है और सिनेमा ने कुछ समय पहले ही 100 साल पूरे किए हैं। हिंदी सिनेमा शुरु से ही समाज से हटकर और ज्यादा बिंदास रहा है, वहीं साल दर साल इसमें कई तरह के बदलाव आते रहे हैं। आज के समय में मेन लीड की हीरोइनें आराम से बिकिनी पहन लेती हैं या फिर किसिंग सीन दे देती है, लेकिन एक वक्त ऐसा था जब पर्दे पर किसिंग सीन की अनुमति ही नहीं थी। उसमें भी थोड़े वक्त बाद बदलाव आया लेकिन किसिंग सीन या बोल्ड सीन देना फिर भी बड़ी बात मानी जाती थी। उस दौर में मशहूर अदाकारा रेखा ने भी अपनी फिल्म में बोल्ड सीन देकर सबके होश उड़ा दिए थे। इसके चक्कर में फिल्म कई सालों तक अटकी थी। आपको बताते हैं क्या था पूरा मामला।

10 साल बाद रिलीज हुई थी रेखा की पहली फिल्म

दरअसल साल 1969 में रेखा ने फिल्म ‘अंजाना सफर’ में एक्टिंग की थी। इस फिल्म की लीड एक्ट्रेस थीं रेखा और उनके हीरो थे बिस्वजीत। फिल्म के एक सीन के दौरान रेखा और बिस्वजीत की किस हुई थी जिसे लेकर काफी चर्चा हुई थी। उस दौर में लीड एक्ट्रेसेज किसिंग सीन नहीं देती थीं और ऐसी फिल्में सेंसरबोर्ड से जल्दी पास ही नहीं होती थी। वहीं किसिंग सीन को लेकर रेखा काफी चर्चा में आ गईं थीं।

इस किसिंग सीन के चलते इतनी सुर्खियां बनीं कि उनकी फिल्म की भी चर्चा होने लगी। सेंसरबोर्ड ने इस पर आपत्ति जताई और इसके बाद फिल्म को रोक दिया गया। इस फिल्म को करीब 10 सालों तक रोका गया था और साल 1979 में इसे रिलीज किया गया। हालांकि जब फिल्म रिलीज हुई तो फिल्म में कई तरह के बदलाव करने पड़े थे।

जबरदस्त हिट साबित हुई थी दो शिकारी

इस फिल्म में सबसे बड़ा बदलाव ये भी किया गया कि फिल्म का नाम ही बदल दिया गया। ‘अंजाना सफर’ के नाम से बनी इस फिल्म को दो शिकारी कर दिया गया। वहीं फिल्म में विनोद खन्ना को मुख्य किरदार के रुप में जगह मिली। साथ ही इस फिल्म में अमजद खान को भी जोड़ा गया।

फिल्म रिलीज होने में भले ही काफी लंबा समय लगा, लेकिन जब फिल्म रिलीज हुई तो पर्दे पर जबरदस्त हिट साबित हुई। फैंस ने रेखा और विनोद खन्ना की जबरदस्त तारीफ की। पहले फिल्म मे मेन हीरो के तौर पर बिस्वजीत थे, लेकिन विनोद खन्ना की शानदार एक्टिंग और शोहरत देखकर निर्माता-निर्देशकों ने इस फिल्म को दो नायक वाली फिल्म के रुप में प्रचारित और प्रसारित किया।

किसिंग सीन से परेशान हो गईं थी रेखा

रेखा ने 1966 में तेलुगू फिल्म ‘रेंगुला रत्नम’ से बाल कलाकार के तौर पर करियर की शुरुआत की थी। इसके चार साल बाद उन्होंने फिल्म अंजाना सफर से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। जिस किसिंग सीन को लेकर उन दिनों सेंसरबोर्ड में हाय-तौबा मची थी उसे रेखा के लिए भी करना आसान नहीं था। रेखा की बायोग्राफी के मुताबिक रेखा इस फिल्म के दौरान महज 15 साल की थी। फिल्म के एक गाने में एक्टर बिस्वजीत रेखा को 5 मिनट तक किस करते रह गए थे क्योंकि डॉयरेक्टर ने कट नहीं बोला था। कहा जाता है कि इस सीन के बाद रेखा काफी देर तक रोती रही थीं।

रेखा इतने बड़े विवाद के लिए तैयार नहीं थी। वो उस किसिंग सीन को लेकर ही काफी समय तक मानसिक रुप से परेशान रही थीं। वहीं इस फिल्म को लेकर बड़ा विवाद खड़ा हो गया था। ये विवाद इतना ज्यादा था कि मामला कोर्ट तक भी पहुंच गया था। वहीं अमेरिका की लाइफ मैग्जीन के एशियन एडिशन ने इस पर ‘द किसिंग क्रायसिस ऑफ इंडिया’ टाइटल के नाम से कवर स्टोरी छापी थी। हालांकि फिल्म की सफलता ने इन सारे विवादों को पीछे छोड़ दिया और आगे चलकर रेखा एक बेहतरीन कलाकार के रुप में सामने आईं। इसके बाद रेखा ने खुद कई फिल्मों में काफी बोल्ड सीन दिए जिसे देख फैंस के भी होश उड़ गए थे।

Back to top button