विशेष

18 वर्षीय लड़की ने सुसाइड नोट में लिखा- मम्मी-पापा को खुश नहीं रख पा रही, मेरा किसी से अफेयर..

'मम्मी-पापा को खुश नहीं रख पा रही, मेरा किसी से अफेयर नहीं' लिख फंदे पर झूल गई 18 वर्षीय लड़की

भारत में सुसाइड केस थमने का नाम नहीं ले रहे हैं. आए दिन हमे किसी न किसी के खुदखुशी करने की खबर मिल जाती है. अलग अलग वजहों के चलते लोग जिंदगी से हार मान लेते हैं. उन्हें अपनी समस्याओं के आगे सुसाइड कर लेने ही आसान विकल्प लगता है. हालाँकि ये बिल्कुल भी सही आप्शन नहीं होता है. आत्महत्या किसी भी समस्यां का समाधान नहीं है. लेकिन कई बार लोग, खासकर कि नादान युवा ये बात समझने में फेल हो जाता है. अब मध्य प्रदेश के बैतूल जिले के खेड़ीसांवलीगढ़ का ही एक मामला ले लीजिए. यहां एक 18 वर्षीय लड़की ने सिर्फ इसलिए खुदख़ुशी कर ली, क्योंकि उसे लगता था कि वो अपने माता पिता को खुश नहीं रख पा रही है.

फंदे पर झूल की खुदखुशी

दरअसल 18 वर्षीय बिल्बुल अपने पिता भूरा राठौर और परिवार के अन्य सदस्यों के साथ बैतूल जिले के खेड़ीसांवलीगढ़ में रहती थी. रविवार रात करीब आठ बजे युवती के परिवार के सभी लोग घर में नीचे थे. इस दौरान वो उपरी मंजिल पर अपने कमरे में थी. यहां युवती ने फंसी लगा मौत को गले लगा लिया. जब परिवार को इस बात की भनक लगी तो वे उसे तुरंत हॉस्पिटल ले गए. यहां डॉक्टरों ने युवती को मृत घोषित कर दिया.

कपड़ों में मिला सुसाइड नोट

जब पुलिस को इस घटना का पता लगा तो उन्होंने युवती का शव पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया. यहां कपड़ों के अंदर एक सुसाइड नोट भी मिला. ‘मैं मम्मी पापा को खुश नहीं रख पा रही हूं. मेरा किसी से अफेयर नहीं है.‘ ये लड़की के लिखे अंतिम शब्द थे. दरअसल दो पन्नों के इस सुसाइड नोट में युवती ने लिखा कि वो अपने माता पिता को खुश नहीं कर पा रही है इस कारण आत्महत्या जैसा बड़ा कदम उठा रही है. इसके साथ ही युवती ने इस बात का भी जिक्र किया कि उसका किसी के साथ अफेयर नहीं चल रहा है. इसलिए यदि मेरी मौत के बाद कोई ये बात बोलता है तो इसे झूठ ही माना जाए.

10वीं तक पढ़ी थी बुलबुल

जानकारी के मुताबिक युवती सिर्फ दसवी क्लास तक पढ़ी थी. इसके बाद उसने पढ़ाई लिखाई छोड़ दी थी. उसके पिता भूरा राठोड़ अनाज और मिर्ची का धंधा करते हैं. सुसाइड नोट मिलने के बाद घरवालो ने भी इस बात की पुष्टि की है कि नोट में लिखी हैंड राइटिंग बुलबुल की ही है. उधर मोहित दुबे, थाना प्रभारी कोतवाली बैतूल ने भी यह स्पष्ट किया कि लड़की के पास से सुसाइड नोट मिला है. उसने फंदे पर लटक आत्महत्या की है. नोट में सुसाइड का कारण माता पिता को खुश न रख पाना लिखा गया है. फिलहाल पुलिस इस पूरे मामले की जांच कर रही है.

गौरतलब है कि इन दिनों सोशल मीडिया पर सुसाइड उर मेंटल हेल्थ को लेकर बहुत चर्चा हो रही है. इसकी शुरुआत बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत के सुसाइड केस के बाद हुई. लोग सोशल मीडिया पर बात कर रहे हैं कि जब भी आपके पास कोई परेशानी हो या आप अकेला महसूस कर रहे हो तो सुसाइड जैसा कायराना रास्ता न चुने. इस बारे में अपने परिवार, दोस्त या मनोचिकित्सक से बात करें.

Back to top button