दिलचस्प

ट्रेन की पटरी के किनारे लगा बॉक्स आखिर क्या करता है काम और कैसे बचाता है यात्रियों की जान

सफर करने के लिए देश में कई तरह के साधन मौजूद हैं, लेकिन ट्रेन से सफर करने का मजा ही अलग है। ट्रेन से यात्रा करते समय रास्ते में कई तरह की चीजें दिखाई देती हैं जिसे देखकर मन में सवाल उठते हैं। इनमें से एक है ट्रेन की पटरी के किनारे लगा एलुमिनियम का बॉक्स। ये बॉक्स आपको हर सफर के दौरान जरुर दिखता है। आपको जरुर हैरानी होती होगी कि पटरियों के किनारे ये बॉक्स क्यों लगे होते हैं? इसका काम क्या होता है? दरअसल ये बॉक्स ही यात्रियों की जान बचाने का काम करते हैं। आपको बताते हैं कि कैसे पटरियों के बगल में लगा ये बॉक्स यात्रियों को सुरक्षित रखता है।

ट्रेन के पहियों की गिनती करता है बॉक्स

रेलवे ट्रैक के किनारे लगे बॉक्स को एक्सल काउंटर बॉक्स कहते हैं। इसे 3 से 5 किलोमीटर के बीच लगाया जाता है। इस बॉक्स के अंदर एक स्टोरेज डिवाइस होता है जो सीधे ट्रेन की पटरी से जुड़ा होता है। इसका काम होता है ट्रेन के दो पहियों को आपस में जोड़कर रखने वाले एक्सल की गिनती करना। इससे हर 5 किलोमीटर पर ट्रेन के एक्सल की गिनती की जाती है।

इस गिनती से ये पता लगता है कि ट्रेन जितने पहियों के साथ स्टेशन से निकली थी आगे भी उसमें उतने ही हैं या नहीं। ये ट्रेन हादसे को बचाने में बहुत कारीगर होता है। अगर ट्रेन की यात्रा के दौरान कोई हादसा हो जाता है या एक दो डिब्बे अलग हो जाते हैं तो एक्सल काउंटर बॉक्स एक्सल की गिनती करके बता देता है कि जो ट्रेन गुजरी है उसमें कितने पहियों की संख्या कम है।  वहीं रेलवे को ये जानकारी भी मिल जाती है कि ट्रेन के डिब्बे किस जगह से अलग हुए है। रेल हादसे के बाद कार्रवाई में इसके कारण मदद मिल पाती है।

इस तरह से बचाता है यात्रियों की जान

दरअसल ट्रेन की पटरियों के बगल में लगा एक्सल काउंटर बॉक्स ट्रेन के गुजरते वक्त उसके एक्सल की गिनती कर लेता है। इसके बाद वो ये जानकारी तुरंत अगले बॉक्स को भेज देता है। आपने देखा होगा कि ये एक्सल बॉक्स कुछ दूरी पर ही लगे रहते हैं। इनके बीच करीब 5 किलोमीटर की दूरी होती है। अगर एक्सल की संख्या पिछले एक्सल काउंटर बॉक्स से मैच नहीं करती है तो आगे वाला एक्सल काउंटर बॉक्स ट्रेन के सिग्नल को रेड कर देता है।

अगर एक्सल की संख्या कम होगी तो ट्रेन का कोई डिब्बा उससे अलग हो जाएगा। ऐसे में हादसे से बचने के लिए ट्रेन को समय रहते रोकने में मदद मिलती है। इसके अलावा एक्सल बॉक्स ट्रेन की स्पीड और दिशा को भी बताता है। इस तरह से बेकार सा दिखने वाला ये बॉक्स यात्रा के दौरान हमारी जान बचाने का काम करता है।

Back to top button