दिलचस्प

इस फोटो में है एक बड़ा अजगर, 95% लोग सिर खुजाते रह गए लेकिन नहीं मिला, क्या आपको दिखा?

सांप को लेकर हम सभी के मन में यही इमेज है कि वे एक खतरनाक जीव होते हैं. उनसे हर कोई डरता है. वे आपकी जान ले सकते हैं. हालाँकि आपको जान हैरानी होगी कि सांप असल में डरपोक क्रिएचर होते हैं. उनकी पहली कोशिश यही होती है कि अपने से बड़े जीवो जैसे कि इंसान इत्यादि से छिपकर रहा जाए. वो तो यदि गलती से आमना सामना हो जाए तो अपनी जान बचाने के लिए वे हमला करते हैं. सांप तभी डंसते हैं जब उन्हें अपनी जान को लेकर खतरा महसूस होता है. इसके अलावा सांप की कुछ प्रजातियाँ ही जहरीली होती है. लेकिन हाँ इन सबके बावजूद हमे सांपों से सावधान रहने की जरूरत होती है.

सांप वातावरण में छिपने में भी माहिर होते हैं. ये अपने आसपास के बेकग्राउंड में कहाँ छिपकर बैठ जाए, कुछ कहा नहीं जा सकता है. कभी ये डरकर छिपते हैं तो कभी शिकार की तलाश में घाट लगाए बैठे रहते हैं. सांप के पास छिपने की कमाल की कला होती है. यही वजह है कि इंटरनेट पर इन दिनों ‘फाइंड द स्नेक’ यानी ‘सांप को ढूंढो’ गेम बड़ा पॉपुलर है. इस गेम में आपके सामने एक तस्वीर दिखाई जाती है. फिर इस फोटो में आपको छिपे हुए सांप को ढूंढना होता है. ऐसा ही एक गेम आज हम आपके साथ खेलने वाले हैं.

फोटो में छिपा है अजगर, फटाफट ढूंढो

अब जरा इस फोटो को ध्यान से देखिए. इसके अंदर एक बड़ा सा अजगर छिपा बैठा है. इस फोटो को ऑस्ट्रेलिया (Australia) स्थित एक सांप पकड़ने वाली संस्था ने साझा किया है. उन्होंने भी अपने फेसबुक अकाउंट पर लोगो के साथ तस्वीर शेयर कर अजगर को खोजने के लिए कहा है. इस संस्था का नाम स्नेक कैचर्स ब्रिस्बेन, इप्सविच, लोगान और गोल्ड कोस्ट (Snake Catchers Brisbane, Ipswich, Logan & Gold Coast) है. दरअसल इस संस्था को ब्रिस्बेन के पश्चिम में कोरिंडा के एक घर से कॉल आया था कि उनके यहां एक अजगर देखा गया है. ऐसे में जब संस्था के लोग वहां अजगर को हटाने गए तो उसके पहले उन्होंने ये तस्वीर खींच ली.


खैर, आप लोग ये बताइए कि क्या आपको इस फोटो में छिपा हुआ अजगर दिखा क्या? नहीं? अरे भाई थोड़ा और दिमाग लगाइए. चश्मा हो तो वो भी लगा लें. चलिए एक हिंट दे देते हैं. ये अजगर जमीन पर ही छिपा है. अब दिखा क्या? चलिए एक और हिंट ले लीजिए. यह लकड़ियों के ढेर के पास है. भाई! अब तक तो दिख ही जाना चाहिए. नहीं? चलो तो फिर हम ही इसका जवाब आपको बता देते हैं.

यहां छिपा बैठा है अजगर

अब इस तस्वीर को ध्यान से देखिए. यहां लकड़ियों के ढेर में पड़ी सभी लड़कियां स्ट्रेट हैं लेकिन एक थोड़ी सी घुमावदार है. असल में ये कोई लकड़ी नहीं बल्कि अजगर है. ये अपने आसपास के वातावरण का ऐसा ही लाभ उठाते हैं और फिर छिप जाते हैं.

उम्मीद है कि आपको ये गेम पसंद आया होगा. आप चाहे तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी साझा कर सकते हैं. जरा देखिए उनका दमाग आपसे तेज है या नहीं.

Back to top button