बॉलीवुड

बिना गॉडफादर के बॉलीवुड में छा गईं ये अभिनेत्रियां, सुशांत की करीबी भी हैं लिस्ट में शामिल

जब से बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ने आत्महत्या की है, तब से बॉलीवुड में नेपोटिज्म को लेकर बहस खूब हो रही है। आरोप लग रहे हैं कि बॉलीवुड में स्टार किड्स को आसानी से फिल्में मिल जाती हैं, लेकिन बाहरी कलाकारों के लिए यहां टिक पाना बहुत ही मुश्किल होता है। यहां हम आपको बॉलीवुड की ऐसी अभिनेत्रियों के बारे में बता रहे हैं, जिनके पास पहले से कोई बैकअप नहीं था और ना ही फिल्मी दुनिया में उनका कोई गॉडफादर था, मगर अपनी मेहनत और संघर्ष के दम पर आज बॉलीवुड में वे किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं।

अनुष्का शर्मा

बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा ने आज फिल्म इंडस्ट्री में अपनी एक विशेष पहचान बना ली है। केवल अभिनेत्री के तौर पर ही नहीं, बल्कि अब तो एक प्रोड्यूसर के तौर पर भी उनकी पहचान है, क्योंकि उन्होंने अपना खुद का प्रोडक्शन हाउस शुरू करके फिल्में बनाना शुरू कर दिया है। मॉडलिंग के तौर पर अनुष्का शर्मा ने अपने करियर की शुरुआत की थी। बाद में वे मुंबई आ गईं। यहां उनके मैनेजर ने उन्हें सलाह दी कि उन्हें फिल्म इंडस्ट्री को लेकर अपने दिमाग में कोई इमेज बनाने की बजाए फिल्मों के लिए अपने दरवाजे खुले रखने चाहिए। रब ने बना दी जोड़ी फिल्म में उन्हें शाहरुख खान के अपोजिट काम करने का मौका मिला और इसके बाद अपनी प्रतिभा और अपनी मेहनत के दम पर वे छा गईं।

प्रियंका चोपड़ा

प्रियंका चोपड़ा के लिए भी बॉलीवुड में कदम रखना इतना आसान नहीं रहा था। फैशन में उनकी बचपन से रुचि थी। पहले तो उन्होंने मिस वर्ल्ड का खिताब अपने नाम किया। फिर मॉडलिंग की दुनिया में भी उन्होंने अपनी किस्मत आजमाई। प्रियंका ने खुद बताया है कि 18 साल की उम्र में जब उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा तो उस वक्त उनके लिए कुछ भी निर्णय कर पाना बहुत ही मुश्किल होता था। शुरुआती दौर बॉलीवुड में उनके लिए बहुत ही भयानक रहा था। उनकी कोई भी फिल्म आगे बढ़ ही नहीं पा रही थी। वे इंडस्ट्री को छोड़कर इससे बाहर निकलने के बारे में सोचने लगी थीं कि तभी उनकी फिल्म अंदाज चल गई और उसके बाद उन्हें पीछे मुड़कर देखने की जरूरत ही नहीं पड़ी। आज वे बॉलीवुड के साथ हॉलीवुड स्टार भी बन चुकी हैं।

कंगना रनौत

बहुत कम उम्र में ही कंगना रनौत ने घर छोड़ दिया था और दिल्ली चली गई थीं। मॉडलिंग के तौर पर उनका कैरियर आगे बढ़ रहा था कि तभी उन्हें मुंबई भेज दिया गया था। यहां कंगना थक गई थीं। उन्हें काम नहीं मिल रहा था। वे गैंगस्टर फिल्म के लिए भट्ट के ऑफिस गई थीं, लेकिन उन्हें बहुत छोटी बचाकर रिजेक्ट कर दिया गया था। कुछ महीने के बाद फिर अनुराग बसु का फोन कंगना के पास आया और उन्हें बताया गया कि वे गैंगस्टर फिल्म में ले ली गई हैं। इस फिल्म के लिए उन्होंने बेस्ट फीमेल डेब्यू का फिल्मफेयर अवार्ड भी मिला था।

कृति सेनन

सुशांत सिंह राजपूत की करीबी दोस्त रह चुकीं बॉलीवुड अभिनेत्री कृति सेनन भी पहले मॉडलिंग कर रही थीं। उन्हें ब्रेक मिला था फिल्म हीरोपंती से, जिसमें वे टाइगर श्रॉफ के ऑपोजिट नजर आई थीं। कृति सेनन ने वैसे तेलुगु फिल्म से अपना करियर शुरू कर दिया था, जिसका नाम Nenokkadine था। इसमें वे दक्षिण भारतीय फिल्मों के सुपरस्टार महेश बाबू के साथ नजर आई थीं। कृति के मुताबिक शुरुआती दिनों में उन्हें बड़ी परेशानी हुई, क्योंकि उन्हें हमेशा कहा जाता था कि ये मत करो, वो मत करो। कृति सेनन के मुताबिक स्टार किड्स की एक फिल्म आती थी कि उन्हें दूसरा मौका मिल जाता था, लेकिन बाहरी कलाकारों की यदि फिल्म न चली तो उन्हें दूसरा मौका मिलना बहुत ही मुश्किल था।

भूमि पेडनेकर

भूमि पेडनेकर भी बड़ा संघर्ष करके बॉलीवुड तक पहुंची हैं। जब वे केवल 18 साल की थीं, तभी उनके सिर से पिता का साया कैंसर की वजह से उठ गया था। भूमि ने बॉलीवुड में कदम रखने से पहले यशराज फिल्म्स में कास्टिंग डायरेक्टर के तौर पर 6 महीने तक काम किया। फिर उन्हें 2015 में फिल्म दम लगा के हईशा में बतौर अभिनेत्री मौका मिला, जिसमें उनकी भूमिका को खूब सराहा गया। इसके लिए उन्हें बेस्ट फीमेल डेब्यू का फिल्मफेयर पुरस्कार तक मिला था। विकी कौशल के साथ वे फिल्म भूत में भी नजर आई थीं। आयुष्मान खुराना की फिल्म बाला में भी उनकी अदाकारी की सराहना हुई है। आने वाले वक्त में वे फिल्म तख्त में दिखेंगी।

पढ़ें वायरल हुआ करण जौहर के शो से कृति सेनन का पुराना विडियो, सुशांत को लेकर कही थी ये बात

Back to top button