दिलचस्प

राजस्थान : लॉक डाउन में शादी करना पड़ गया महंगा, DM ने लगाया अब तक का सब से बड़ा जुर्माना

कोरोना संकट से लड़ने के लिए भीलवाड़ा मॉडल की काफी तारीफ हुई थी। अब राजस्थान के उसी भीलवाड़ा में कोरोना के खिलाफ एक गैर जिम्मेदाराना हरकत सामने आई है। एक तरफ जहां केंद्र और राज्य सरकारें कोरोना से लड़ने के लिए भरसक कोशिशें कर रही हैं, वहीं दूसरी तरफ लोगों की गैर जिम्मेदाराना हरकतों से कोरोना अपने पैर पसारता जा रहा है। बता दें पूरे भारत में अब 5 लाख से अधिक कोरोना के मरीज हो चुके हैं, यह संख्या दिनों दिन बढ़ती ही जा रही है। इसी बीच राजस्थान के भीलवाड़ा से एक बड़ी खबर सामने आ रही है, आइये जानते हैं आखिर क्या है पूरा मामला…

भीलवाड़ा कलेक्टर ने लगाया 6 लाख से अधिक का जुर्माना

प्रतीकात्मक चित्र

दरअसल, राजस्थान के भीलवाड़ा जिले के कलेक्टर ने एक शख्स पर 6 लाख 26 हजार 6 सौ रूपए का जुर्माना लगाया है। जी हां, सही सुना आपने, इस शख्स ने अपने बेटे की शादी की और शादी समारोह में 50 से अधिक लोगों को बुला लिया। जबकि शादी समारोह में प्रशासन ने सिर्फ 50 लोगों की ही अनुमति दी है। इतना ही नहीं इस शादी में शामिल होने के बाद 15 लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं, जबकि एक शख्स की मौत हो गई।


गौरतलब है कि राजस्थान प्रशासन ने बड़ी सख्ती से लॉकडाउन का पालन करवाया था। कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन के सभी गाइडलाइन्स का मुस्तैदी से पालन हुआ था। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लॉकडाउन के दौरान पूरे देश में लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों को तोड़ने वालों के खिलाफ रिकॉर्ड चालान राजस्थान पुलिस और प्रशासन ने ही काटे हैं। उल्लेखनीय है कि राजस्थान में एपिडेमिक अध्यादेश के तहत 1 लाख 36 हजार लोगों के चालान काटे गए और उनसे 2 करोड़ 35 लाख रूपए जुर्माने के रूप में वसूला गया। .

66 हजार से ज्यादा लोगों से लिया गया फाइन

प्रतीकात्मक चित्र

पुलिस महानिदेशक बीएल सोनी ने ये जानकारी दी है कि सार्वजनिक स्थलों पर मास्क नहीं पहनने वाले 66 हजार से भी ज्यादा लोगों के चालान काटे गए हैं और उनसे जुर्माना वसूला गया है। बिना मास्क पहने और फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन न करने वाले 66 से अधिक लोगों का चालान काटा गया है।

प्रतीकात्मक चित्र

बीएल सोनी बताते हैं कि सार्वजनिक स्थलों पर थूकने, शराब पीने और गुटखा-तंबाकू खाने वाले व्यक्तितों के विरूद्ध भी कड़ी से कड़ी कार्रवाई की गई है, ये कार्रवाइयां आगे भी जारी रहेंगी। वहीं दूसरी तरफ बड़ी संख्या में वाहनों को भी जब्त किया गया है और उनसे करोड़ों का जुर्माना वसूला गया है। पुलिस महानिदेशक का कहना है कि जो भी सोशल डिस्टेंसिंग और लॉकडाउन के नियमों का पालन नहीं करेगा, उन पर कार्रवाईयां होती रहेंगी।

प्रतीकात्मक चित्र

बीएल सोनी का कहना है कि लॉकडाउन में जरूरी चीजों और मास्क, सैनिटाइजर की जिन्होंने कालाबाजारी की उनपर भी बड़ी कार्रवाई की गई है। जो भी दुकानदार कालाबाजरी करते हुए पाए गए हैं, उन पर भी आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत 135 मुकदमे दर्ज किए गए हैं और उन पर कार्रवाई की गई है। साथ ही 85 को गिरफ्तार भी किया है। पुलिस महानिदेशक सोनी ने बताया कि राजस्थान पुलिस द्वारा सभी निर्धारित प्रावधानों के अनुसार आरोपियों पर कड़ी कार्रवाई की जारी है।

Back to top button